The Lallantop
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: तो ऐसे बन सकती है INDIA गठबंधन की सरकार, फॉर्मूला पता चल गया

INDIA Alliance Lok Sabha Election Result: सिर्फ Nitish Kumar और Chandrababu Naidu के मिलने से INDIA गठबंधन की सरकार नहीं बन सकती. लेकिन अगर ये दोनों NDA से टूटते हैं तो NDA की भी सरकार नहीं बन पाएगी.

Advertisement
Sonia Gandhi, Mallikarjun Kharge, Priyanka Gandhi, Rahul Gandhi
INDIA अलायंस को 292 सीटें मिली हैं. (तस्वीर साभार: PTI)
pic
रवि सुमन
5 जून 2024 (Updated: 6 जून 2024, 09:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव के लिए ‘जनादेश’ की घोषणा के बाद देश में सरकार बनाने की कवायद जारी है. BJP के नेतृत्व वाली नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) को 293 सीटों पर जीत के साथ बहुमत प्राप्त हुआ है. तो क्या देश में ‘मोदी सरकार’ की तीसरी बार वापसी तय मानी जाए? इस सवाल को सुनते ही दो चेहरे जेहन में आते हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्ममंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu). दोनों नेताओं ने अपने राजनीतिक करियर में कई बार पाला बदला है. सबसे ज्यादा चर्चा नीतीश कुमार के स्टैंड को लेकर है. वोटों की गिनती के दौरान और चुनाव परिणाम आने के बाद ऐसी कई खबरें आईं. जिससे नीतीश चर्चा में बने रहे.

राजद से राज्यसभा सांसद मनोज झा ने 4 जून को ही बयान दिया था कि बिहार में अब कुछ भी हो सकता है. उन्होंने कहा कि नीतीश INDIA गठबंधन के पुराने साथी हैं. इसलिए इस विशेष परिस्थिति में उनको सोचना चाहिए. उन्होंने उम्मीद जताई कि नीतीश ‘देशहित’ में कोई ऐतिहासिक फैसला लेंगे. इसके बाद 5 जून को नीतीश और तेजस्वी एक ही फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे. दोनों की सीट भी आगे-पीछे थी. उनकी तस्वीर खूब वायरल हुई. बात इतनी ही नहीं है. भाजपा ने भी इस आशंका पर अपनी प्रतिक्रिया दी. BJP सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि विपक्षी दल नीतीश को अपनी तरफ बुलाने के लिए न्योता दे रहे हैं. उधर मतगणना वाले दिन 4 जून को जब चंद्रबाबू नायडू ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस कैंसिल की तो भी अटकलें चलीं. हालांकि, अब उन्होंने स्पष्ट कह दिया है कि वो NDA के ही साथ रहेंगे. लेकिन INDIA गठबंधन के कई नेताओं के साथ तेजस्वी यादव ने भी कहा है कि वो सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन ऐसा होगा कैसे? बहुमत से दूर कांग्रेस के नेतृत्व वाली INDIA गठबंधन सरकार बनाने में कैसे कामयाब हो सकती है? आइए सारा हिसाब-किताब समझ लेते हैं.

ये भी पढ़ें: रिजल्ट के बाद फ्लाइट में आगे-पीछे बैठै नजर आए तेजस्वी-नीतीश, कुछ बड़ा होने वाला है?

बेसिक नंबर्स से शुरू करते हैं. देश में लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा है, 272. माने जिस दल के पास 272 या इससे ज्यादा सीटें होंगी उनकी सरकार बनेगी. INDIA गठबंधन को कुल 234 सीटों पर जीत मिली है. यानी बहुमत से 38 कदम (सीट) दूर. NDA के पास 293 सीट है. माने स्पष्ट बहुमत. लेकिन इसको जरा पार्टियों के स्तर पर तोड़ते हैं. बिल्कुल वैसे ही जैसे कई राजनीतिक पार्टियां गठबंधन से टूट जाती हैं. 

NDA के 293 में नीतीश कुमार की पार्टी JDU की 12 सीटें और चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP की 16 सीटें भी शामिल हैं. INDIA गठबंधन अगर किसी तरह इन दोनों नेताओं को अपने साथ लाने में सफल होता है तो NDA को 28 सीटों का नुकसान होगा. अगर ऐसा हुआ तो NDA के पास 265 सांसद बचेंगे. मतलब कि अगर इन दोनों नेताओं ने अपना पाला बदला तो NDA सरकार नहीं बना पाएगी. अब बात करेंगे INDIA गठबंधन की.

अभी INDIA अलायंस के पास 234 सीटें है. सरकार बनाने के लिए इनको 38 सीटों की जरूरत है. अगर नीतीश और चंद्रबाबू इधर आते हैं तो INDIA गठबंधन को 28 सीटों का फायदा होगा. उनका आंकड़ा 262 पर पहुंच जाएगा. यानी कि बहुमत से ठीक 10 सीट दूर. ये सीटें कहां से आएंगी?

NDA में चिराग पासवान की पार्टी LJP(R) की 5 सीटें भी शामिल है. अगर चिराग INDIA गठबंधन में जाते हैं तो इस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए सिर्फ 5 और सांसदों की कमी रह जाएगी. अब इन 5 सांसदों की व्यवस्था कहां से होगी? हम ये तो नहीं बता सकते. लेकिन इतना बता सकते हैं कि देश में 7 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है. जिसमें बिहार के पुर्णिया से चुनाव जीतने वाले पप्पू यादव भी शामिल हैं. यादव ने हाल में ही अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में किया था. इसके अलावा अन्य दलों के 9 उम्मीदवारों को भी जीत मिली है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: लोकसभा चुनाव रिजल्ट से ठीक एक दिन पहले सामने आए ECI राजीव कुमार

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement