The Lallantop
Advertisement

Punjab Election Results 2024: खडूर साहिब में खालिस्तान नेता अमृतपाल सिंह ने सबको चौंका दिया

Punjab के Khadoor Sahib लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी Amritpal Singh चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार Kulbir singh Zira को हराया.

Advertisement
Punjab, Lok sabha election results 2024, Amritpal singh
अमृतपाल सिंह जीते (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
4 जून 2024 (Updated: 5 जून 2024, 17:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पंजाब की हॉट सीट माने जाने वाली खडूर साहिब लोकसभा सीट (Khadoor Sahib Election Result) से निर्दलीय उम्मीदवार अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के कुलबीर सिंह जीरा (Kulbir singh Zira) को 197120 वोटों से हरा दिया है. चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अमृतपाल सिंह को 404430 वोट मिले. जबकि कुलबीर सिंह को कुल 207310 वोट मिले. आम आदमी पार्टी से लालजीत सिंह भुल्लर 194836 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे.

खडूर साहिब से शिरोमणी अकाली दल ने इस बार विरसा सिंह वल्टोहा को टिकट दिया था. वहीं कांग्रेस की तरफ से कुलबीर सिंह जीरा को मैदान में उतारा गया. वो एक युवा नेता के रूप में जाने जाते हैं. जीरा पूर्व विधायक हैं और उनके पिता इंदरजीत सिंह जीरा भी विधायक रह चुके हैं. वहीं खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह निर्दलीय चुनाव लड़े. आम आदमी पार्टी से लालजीत सिंह भुल्लर और बीजेपी से मंजीत सिंह मन्ना मैदान में थे.  

पिछले चुनावों का जनादेश

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में शिरोमणि अकाली दल (बादल) के उम्मीदवार रणजीत सिंह को जीत मिली थी. उन्होंने कांग्रेसी उम्मीदवार हरमिंदर सिंह गिल को 1 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. रणजीत सिंह को 44.9 फीसद मत शेयर के साथ 4 लाख 67,332 वोट मिले थे. जबकि कांग्रेसी उम्मीदवार को 35.2 फीसदी मत शेयर के साथ कुल 3 लाख 66,763 वोट मिले थे. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बलदीप सिंह तीसरे नंबर पर रहे थे.

ये भी पढ़े: आज आएंगे लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम, फिर PM बनेंगे नरेंद्र मोदी या चौंकाएगा INDIA गठबंधन?

वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जसबीर सिंह गिल को जीत मिली थी. उन्होंने शिरोमणि अकाली दल की बीबी जागीर कौर को करीब 1 लाख 40 हजार वोटों के अंतर से हराया था. जसबीर सिंह को 4लाख 59,710 वोट मिले थे, जबकि बीबी जागीर कौर 3 लाख 19,137 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं.

सीट रोचक क्यों?

ये सीट इस बार असम की डिब्रूगढ़ जेल में NSA के तहत बंद अमृतपाल सिंह के चुनाव लड़ने से रोचक हो गई है. अमृतपाल को सिमरनजीत सिंह मान के शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) ने खुलकर समर्थन देने का एलान कर दिया था. सिमरनजीत सिंह मान ने खडूर लोकसभा क्षेत्र से पार्टी महासचिव हरपाल सिंह बलेर को कैंडिडेट बनाया था. लेकिन अमृतपाल सिंह के चुनाव लड़ने की घोषणा के तुरंत बाद हरपाल सिंह बलेर ने उम्मीदवारी वापस ले ली थी. इसके बाद से अमृतपाल सिंह के चुनाव प्रचार को हरपाल सिंह बलेर ही चला रहे थे. साथ ही अमृतपाल सिंह के चुनाव अभियान की कमान उनके समर्थकों ने भी संभाली.

खडूर साहिब क्षेत्र को सिखों के पवित्र स्थल के तौर पर जाना जाता है. इस क्षेत्र में सिखों के आठ गुरुओं ने भ्रमण किया है. इसलिए यहां के गुरुद्वारे को बेहद पवित्र माना जाता है. इस क्षेत्र के अंतर्गत ही श्री खडूर साहिब गुरुद्वारा भी आता है. ऐसा बताया जाता है कि गुरुनानक देव यहां पांच बार आए. यह सीट साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. यह क्षेत्र तरनतारन जिले का हिस्सा है. खडूर साहिब लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की 9 सीटें हैं, जिनमें जंडियाला, तरनतारन, खेम करण, पट्टी, खडूर साहिब, बाबा बकाला, कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी, जीरा शामिल हैं.

2009 में पहली बार इस सीट पर हुए लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के रतन सिंह अजनाला चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. इस चुनाव में रतन सिंह अजनाला ने राणा गुरजीत सिंह को 32,260 वोटों से हराया था. पिछले तीन चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो साल 2009 और 2014 में शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने जीत हासिल की. जबकि साल 2019 में कांग्रेस को जीत मिली.

वीडियो: Exit Poll 2024 में कर्नाटक में कौन मजबूत?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement