The Lallantop
Advertisement

Kerala Exit Poll Result 2024: केरल में कांग्रेस गठबंधन को बंपर बढ़त, पहली बार BJP का भी खुल सकता है खाता

Kerala lok sabha election 2024 exit poll: राज्य में कुल 20 लोकसभा सीटें हैं. ‘एक्सिस माय इंडिया’ के आंकड़ों के मुताबिक, इनमें से कांग्रेस के नेतृत्व वाले UDF गठबंधन को 17 से 18 सीटें मिल सकती हैं. इनमें से अकेले कांग्रेस को 13-14 सीटें मिलने का अनुमान है.

Advertisement
Kerala election 2024 exit poll
केरल के एग्जिट पोल में UDF गठबंधन बढ़त में. (फोटो: आजतक)
pic
आर्यन मिश्रा
1 जून 2024 (Updated: 1 जून 2024, 21:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए केरल के एग्जिट पोल (Kerala exit poll result) के अनुमान सामने आ गए हैं. एक्सिस माय इंडिया (Axis my India Exit Poll) के अनुमान के मुताबिक, केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिट फ्रंट (United Democratic Front) (UDF) गठबंधन को बढ़त का अनुमान है. वहीं पिछले चुनाव के मुकाबले BJP के नेतृत्व वाले NDA को भी बढ़त का अनुमान है. इधर, एग्जिट पोल में राज्य के सत्ताधारी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) के लिए कुछ खास उम्मीदें नहीं हैं.

राज्य में कुल 20 लोकसभा सीटें हैं. ‘एक्सिस माय इंडिया’ के आंकड़ों के मुताबिक, इनमें से कांग्रेस के नेतृत्व वाले UDF गठबंधन को 17 से 18 सीटें मिल सकती हैं. इनमें से अकेले कांग्रेस को 13-14 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं BJP के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को 2 से 3 सीटें और LDF को 0 से 1 सीट मिल सकती है.

बढ़ सकता है बीजेपी का वोटिंग परसेंटेज

एक्सिस माय इंडिया के डेटा के मुताबिक, केरल में बीजेपी का वोटिंग परसेंटेज बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. ग्रामीण इलाकों में बीजेपी को 27 फीसदी और शहरी इलाकों में 26 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. जिसमें से ग्रामीण इलाकों में बीजेपी का वोट शेयर 12 प्रतिशत और शहरी इलाकों में 9 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक UDF को ग्रामीण इलाकों में 41 फीसदी और शहरी इलाकों में 42 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है.

मुकाबले में कौन?

केरल में 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट(UDF), लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF), नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस(NDA) के बीच मुकाबला है. बता दें कि राष्ट्रीय स्तर पर लेफ्ट और कांग्रेस 'INDIA' गठबंधन का हिस्सा हैं.  

कितने सीटों पर कौन?

कांग्रेस के नेतृत्व वाली UDF में कांग्रेस, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP) और केरल कांग्रेस हैं. गठबंधन से केरल की 20 सीटों में कांग्रेस ने 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. वहीं IUML ने 2, RSP ने 1, और केरल कांग्रेस ने भी 1 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

LDF की तरफ से कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने 15 सीटों पर, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI)  ने 4  सीटों पर और केरल कांग्रेस (M) ने एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

इधर NDA गठबंधन की तरफ से बीजेपी ने 20 में से 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. वहीं भारत धर्म जन सेना (BDJS) ने 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में बीजेपी या कांग्रेस, किसकी सरकार बनवा रहे हैं एग्जिट पोल?

2019 में क्या हुआ था?

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में UDF ने राज्य में 20 में से 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसमें से कांग्रेस ने अकेले 15 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस की सहयोगी इंडियन मुस्लिम लीग(IML) ने दो और बाकी सहयोगियों ने दो सीटें जीती थीं. तब गठबंधन ने चुनाव में 47.5 फीसदी वोट शेयर हासिल किया था. CPIM ने 26 तो बीजेपी ने 16.6 फीसदी वोट शेयर हासिल किया था.  साल 2019 के चुनाव में बीजेपी को केरल में एक भी सीट नहीं मिली थी.

वीडियो: एयरपोर्ट पहुंचते ही सेक्स स्कैंडल के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना गिरफ्तार

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement