The Lallantop
Advertisement

LG को बताया राजा, सरकार बनते ही राज्य का दर्जा वापस... जम्मू-कश्मीर में क्या-क्या बोले राहुल गांधी?

J&K Assembly Election को लेकर Rahul Gandhi ने 4 सितंबर को रामबन में रैली को संबोधित किया. इस दौरान कांग्रेस नेता ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और केंद्र सरकार को निशाने पर लिया.

Advertisement
JK assembly election Rahul gandhi attack on BJP PM Modi and RSS
राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
4 सितंबर 2024 (Published: 15:54 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव (J&K Assembly Election) को लेकर कांग्रेस पार्टी (Congress Party) जोर-शोर से जुटी हुई है. इस कड़ी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 4 सितंबर को संगलदान (रामबन) में एक रैली को संबोधित किया. इस दौरान कांग्रेस नेता ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और केंद्र सरकार को निशाने पर लिया.

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार राज्य का दर्जा छीना गया. उन्होंने कहा,

“भारत के इतिहास में पहली बार राज्य का दर्जा छीना गया है. पहली बार देश के एक राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर लोगों के अधिकार छीने गए. सबसे पहले जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस करना होगा. क्योंकि सिर्फ आपका राज्य ही नहीं छीना गया है, आपसे आपके अधिकार, आपकी संपत्ति, सब कुछ छीना जा रहा है. 1947 में हमने राजाओं को हटाकर लोकतांत्रिक सरकार बनाई, देश को संविधान दिया. आज जम्मू-कश्मीर में एक राजा बैठा है, उसका नाम उपराज्यपाल है, लेकिन वो राजा है. आपकी संपत्ति आपसे छीनकर बाहर के लोगों को दी जा रही है.”

राहुल गांधी ने आगे कहा, 

“हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना होगा. हम चाहते थे कि चुनाव से पहले आपको राज्य का दर्जा मिले और फिर चुनाव हों लेकिन भाजपा ये नहीं चाहती…भाजपा चाहे या न चाहे INDIA गठबंधन इतना दबाव डालेगी कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देना ही होगा.”

राहुल गांधी ने साथ ही कहा,

“मोदी सरकार ने पूरे देश में बेरोजगारी फैलाई. आपने अडानी जी का नाम सुना है, वो मोदी जी के मित्र हैं. संसद में मुझे कहा कि मैं अडानी और अंबानी का नाम नहीं ले सकता. तो मैंने कहा कि कुछ न कुछ तो कहना पड़ेगा, तो मैंने ए-वन, ए-टू नाम दिया है. पूरी की पूरी सरकार इन दो अरबपतियों के लिए चलाई जा रही है. अगर आप देखेंगे तो जो आपसे राज्य का जो दर्जा छीना गया है, उसका भी लक्ष्य उन्हीं दो अरबपतियों की मदद करना है.”

ये भी पढ़ें: हरियाणा में AAP का साथ चाहती है कांग्रेस, पीछे का गेम-प्लान बहुत कुछ कहता है!

कांग्रेस नेता ने आगे कहा,

“पूरे देश में बीजेपी और आरएसएस के लोग नफरत और हिंसा फैला रहे हैं. उनका काम नफरत फैलाने का है और हमारा काम मोहब्बत फैलाने का है. वो तोड़ते हैं और हम जोड़ते हैं. नफरत को मोहब्बत से ही हराया जा सकता है.”

राहुल ने इसके साथ ही दावा किया कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार सत्ता में आने वाली है. जिसके बाद उनकी सरकार सभी रिक्तियों को भरेगी. बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद पहली बार चुनाव हो रहे हैं. 18 सितंबर को पहले चरण के बाद 25 सितंबर को दूसरे और 1 अक्टूबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित होंगे.

वीडियो: मोदी के बाद PM के लिए योग्य उम्मीदवार कौन? लोगों ने राहुल गांधी का नाम लिया! चौंकाने वाला सर्वे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement