The Lallantop
Advertisement

झारखंड चुनाव के लिए JMM ने जारी की 35 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन को मिला टिकट

Jharkhand में BJP और Congress के बाद अब JMM ने भी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 35 उम्मीदवारों के नाम हैं. मुख्यमंत्री Hemant Soren जहां बरहेट सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. वहीं उनकी पत्नी Kalpana Soren एक बार फिर से गाण्डेय सीट से चुनाव लड़ेंगी.

Advertisement
Jharkhand jmm first list hemant soren kalpana soren
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बरहेट सीट से चुनाव लड़ेंगे. (इंडिया टुडे)
pic
आनंद कुमार
23 अक्तूबर 2024 (Updated: 23 अक्तूबर 2024, 11:13 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand vidhansabha chunav 2024) के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने 35 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है. जिसमें बरहेट विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren), गाण्डेय सीट से उनकी पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana soren) और दुमका सीट से हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन को टिकट मिला है.

35 सीट में से 19 सुरक्षित सीट

JMM ने जिन 35 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. उनमें से 19 सीटें अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित है. इन 19 सीटों में से 14 अनुसूचित जनजाति और 5 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

राजद और माले ने भी की पहली लिस्ट जारी

इंडिया ब्लॉक में JMM और कांग्रेस की सहयोगी पार्टी राजद ने भी झारखंड में अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. पार्टी ने अपनी लिस्ट में 6 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है. राजद ने देवघर से सुरेश पासवान, गोड्डा से संजय प्रसाद यादव, कोडरमा से सुभाष यादव, विश्रामपुर से  नरेश प्रसाद सिंह, हुसैनाबाद से संजय कुमार यादव और चतरा सीट रश्मि प्रकाश को टिकट दिया है. 
वहीं इंडिया ब्लॉक के एक और घटक दल CPI(ML) ने तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है.भाकपा माले ने धनवार से राजकुमार यादव, सिंदरी से चंद्रदेव महतो उर्फ बबलू महतो और निरसा से अरूप चटर्जी को टिकट दिया है. पार्टी के राज्य सचिव मनोज भक्त ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी सूचना दी है.

बीजेपी-कांग्रेस की पहली लिस्ट आ चुकी है

बीजेपी 66 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट पहले ही जारी कर चुकी है. पार्टी ने सरायकेला सीट से पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को टिकट दिया है. चंपाई सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. वहीं पूर्व सीएम और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को धनवार सीट से मैदान में उतारा गया है.

वहीं कांग्रेस भी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है. जिसमें 21 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. कांग्रेस ने जामताड़ा से इरफान अंसारी, रामगढ़ से ममता देवी, हजारीबाग से मुन्ना सिंह, जमशेदपुर से डॉक्टर अजय कुमार, हटिया से अजय नाथ सहदेव और सिमडेगा से भूषण बारा को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें - झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम

राज्य में दो फेज में होगी वोटिंग 

झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए दो फेज में वोटिंग होगी. और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. पहले फेज में 13 नवंबर को 43 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं दूसरे फेज में 20 नवंबर को 38 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 55 लाख 18 हजार 642 है. इनमें 1 करोड़ 29 लाख 97 हजार 325 पुरुष और 1 करोड़ 25 लाख 20 हजार 910 महिला वोटर्स हैं.

वीडियो: 'न हेमंत सोरेन, न पीएम मोदी' झारखंड के सबसे पिछड़े पहाड़िया आदिवासियों तक 'डाकिया' भी न पहुंचा!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement