The Lallantop
Advertisement

Jammu Kashmir Exit Polls: कुछ ही देर में आ जाएंगे Jammu Kashmir के एग्जिट पोल्स, इन सीटों पर रहेगी खास नजर

Jammu & Kashmir Exit Poll: 3 चरणों में यहां वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. 10 सालों के बाद यहां 18 सिंतबर को पहले चरण के लिए वोट डाले गए. फिर 25 सितंबर को दूसरे चरण की और एक अक्टूबर को अंतिम चरण की वोटिंग हुई.

Advertisement
Jammu Kashmir Exit Poll Assembly Elections 2024 Omar Abdullah PDP AIP BJP NC Congress
Jammu Kashmir के एग्जिट पोल्स शाम 6 बजे के बाद आएंगे. (तस्वीर: PTI)
pic
रवि सुमन
5 अक्तूबर 2024 (Updated: 5 अक्तूबर 2024, 17:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज यानी 5 अक्टूबर की शाम 6 बजे के बाद से जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स (Jammu Kashmir Exit Poll) आने शुरु हो जाएंगे. एग्जिट पोल माने वोटिंग के बाद और वोटों की गिनती से पहले की जिज्ञासा को शांत करने का साधन. लेकिन ध्यान रहे कि एग्जिट पोल, ऐसा चुनावी सर्वे होता है जो जीत-हार का अनुमान बताता है. और इसे बस अनुमान ही समझें तो बेहतर.

जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों की वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. जम्मू-कश्मीर में इस बार 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए. यहां 18 सिंतबर को पहले चरण के लिए वोट डाले गए. फिर 25 सितंबर को दूसरे चरण की और एक अक्टूबर को अंतिम चरण की वोटिंग हुई. कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं. चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: चुनाव के नतीजे नहीं, क्या LG का ये फैसला तय करेगा, किस पार्टी की बनेगी सरकार?

Jammu Kashmir Election Results 2014

साल 2014 को नवंबर-दिसंबर में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के लिए अंतिम बार चुनाव हुए थे. कुल 87 सीटों पर. इसी साल केंद्र में BJP की बड़ी जीत हुई थी. तब राज्य में धारा 370 बहाल थी. BJP ने पूरा जोर लगाया. लेकिन कश्मीर और लद्दाख में BJP का खाता नहीं खुल पाया. हालांकि, जम्मू डिविजन की सारी 25 सीटें बीजेपी को मिली थीं. PDP को 28 सीटें, NC को 15 सीटें और कांग्रेस को 12 सीटें मिलीं. 3 निर्दलीय और 4 अन्य दलों के नेताओं को जीत मिली थी.

इसके बाद राज्य में BJP और PDP का गठबंधन हुआ. सरकार बन तो गई लेकिन इस गठबंधन के 5 साल पूरे नहीं हुए. 19 जून, 2018 को गठबंधन टूट गई और सरकार गिर गई.

5 अगस्त, 2019 को राज्य से धारा 370 को हटाया गया था.

इन पर रहेगी नजर

अनंतनाग जिले के बिजबेहरा सीट को मुफ्ती परिवार का गढ़ माना जाता है. इस बार यहां से पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी बेटी इल्तिजा मुफ्ती चुनावी मैदान में हैं. वो अपना पहला चुनाव लड़ रही हैं. उनका मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के बशीर अहमद वीरी से है. इसके अलावा, दक्षिण कश्मीर की कुलगाम सीट से CPI(M) के मोहम्मज यूसुफ तारिगामी लगातार पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं.

जेल में रहते हुए सांसदी का चुनाव जीतने वाले इंजीनियर राशिद की पार्टी ने भी इस बार पूरा जोर लगाया है. उनकी आवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) की खूब चर्चा रही. राशिद के भाई खुर्शीद अहमद शेख लंगेट सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 में राशिद ने पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया था. इसको ध्यान में रखते हुए अबदुल्ला इस बार दो सीटों से मैदान में उतरे हैं. वो गांदरबल और बडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. गांदरबल सीट पर उनका मुकाबला PDP के बशीर अहमद मीर से है. वहीं बडगाम सीट पर उनके सामने हैं PDP के आगा सैयद मुंतजिर मेहदी.

एग्जिट पोल से जुड़ी सारी जानकारी के लिए लल्लनटॉप के साथ जुड़े रहें.

वीडियो: Jammu Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू के लोगों ने Khalistan पर क्या बता दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement