The Lallantop
  • Home
  • Election
  • Jammu And Kashmir Assembly Election Results Live Updates NC Omar Abdullah PDP Mehbooba Mufti BJP Ravinder Raina Congress

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav Parinam 2024 Live: नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा में कड़ी टक्कर, एग्जिट पोल के आंकड़े से दूर जाता दिख रहा परिणाम

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Election Results 2024 Live Updates: चुनाव आयोग के अनुसार, उमर अब्दुल्ला की पार्टी NC सबसे आगे चल रही है. NC 40 सीटों पर, BJP 27 सीटों पर और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे चल रही है. NC और कांग्रेस का गठबंध है. इस तरह INDIA गठबंधन 48 सीटों पर आगे है. 5 सीटों पर PDP और 2 सीटों पर JKPC की बढ़त है. साथ ही 1 सीट पर CPI(M) और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है. 10 सालों के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव कराए गए हैं. कुल 90 सीटों पर परिणाम आने हैं. इसी के साथ ये स्पष्ट हो जाएगा कि जम्मू-कश्मीर की सत्ता किस पार्टी या गठबंधन के हिस्से जाएगी. चुनाव परिणाम के पहले मीडिया संस्थानों ने एगजिट पोल जारी किए थे. इनमें INC और NC के गठबंधन को सबसे आगे दिखाया गया था. चुनावी सर्वे में ये भी बताया गया था कि इस केंद्र शासित प्रदेश के सबसे अधिक लोग Omar Abdullah को यहां का अगला मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं. इस कड़ी में BJP के Ravinder Raina दूसरे नंबर और PDP की Mehbooba Mufti तीसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा JKAP के Altaf Bukhari, DPAP के Ghulam Nabi Azad, JKPC के Sajjad Lone और BJP के Jitendra Singh के नाम की भी चर्चा है. हालांकि, ये चुनावी सर्वे अनुमान भर ही होते हैं. जैसे-जैसे  दिन बीतेगा, अटकलें खत्म होती जाएंगी. और ये स्पष्ट होता जाएगा कि एग्जिट पोल के अनुमान कितने सच साबित होते हैं. ये चुनाव परिणाम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि Jammu Kashmir में पिछले 6 सालों से कोई चुनी हुई सरकार नहीं है. अनुच्छेद-370 के हटाए जाने के बाद ये पहला चुनाव है. आखिरी बार यहां 2014 में चुनाव हुआ था, 87 सीटों पर. इस चुनाव में भाजपा को 25, PDP को 28, कांग्रेस को 12 और NC को 15 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं 3 सीटों पर निर्दलीय और 4 सीटों पर अन्य दलों को जीत मिली थी. आखिरी बार महबूबा मुफ्ती यहां की मुख्यमंत्री बनी थीं. उन्होंने BJP और PDP के गठबंधन के सहारे सरकार बनाई थी. लेकिन ये सरकार चल नहीं पाई. 2018 में गठबंधन टूट गया और मुफ्ती को इस्तीफा देना पड़ा. इस बार जिन 90 सीटों पर चुनाव हुए हैं, उसमें जम्मू की 43 और कश्मीर की 47 सीटें शामिल हैं. एग्जिट पोल के बाद से इस बात की भी चर्चा है कि INC और NC के गठबंधन को PDP का भी साथ मिल सकता है.

लल्लनटॉप
11:35 AM
अक्टूबर 8 2024
J&K Vidhan Sabha Chunav Result 2024
LIVE UPDATES
11:25 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Elections 2024: अब तक के परिणाम में INDIA गठबंधन बहुमत के करीब, भाजपा के नंबर जान लीजिए

Jammu and Kashmir Assembly Elections: इलेक्शन कमीशन के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में 40 सीटों पर Omar Abdullah की पार्टी- नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) 40 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस ने 10 सीटों पर बढ़त बनाई है. इस तरह INDIA गठबंधन की 50 सीटों पर बढ़त है. कुल 90 सीटों पर चुनाव हुए हैं. बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है. 

भाजपा, 25 सीटों पर और PDP, 5 सीटों पर आगे है. साथ ही JPC 2, CPI(M) 1 और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

Jammu Kashmir
इलेक्शन कमीशन

ये भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती पीछे, अनंतनाग में PDP का गढ़ दांव पर

10:53 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu and Kashmir Election: इंजीनियर राशिद के भाई को कितने वोट मिले हैं? लंगेट सीट पर कौन आगे?

Engineer Rashid Brother Election Result: इंजीनियर राशिद की आवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP), लंगेट सीट पर पीछे चल रही है. यहां से खुद राशिद के भाई खुर्शीद अहमद शेख चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव के दौरान उनकी खूब चर्चा रही. उन्होंने शिक्षक की नौकरी को छोड़कर राजनीति को चुना. चुनाव आयोग के अनुसार, शेख निर्दलीय उम्मीदवार हैं. हालांकि, वो AIP के बैनर तले ही चुनाव लड़ रहे हैं. 3 राउंड की गिनती के बाद लंगेट सीट पर 4751 वोटों के साथ खुर्शीद दूसरे स्थान पर हैं. JKPC के इरफान सुल्तान पंडितपुरी यहां से 1411 वोटों से आगे हैं. उन्हें 6162 वोट मिले हैं. कांग्रेस के इरशाद हुसैन गनई, 3279 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें: PDP से गठबंधन करेंगे? फारूक अब्दुल्ला ने ऐसा जवाब दिया, उमर अब्दुल्ला को सफाई देनी पड़ गई

नीचे के इवेंट में पढ़े: जम्मू-कश्मीर में अरविंद केजरीवाल की पार्टी का प्रदर्शन

10:41 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Results: अरविंद केजरीवाल की पार्टी जम्मू-कश्मीर में इस सीट पर आगे चल रही है

Jammu Kashmir Assembly election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में Omar Abdullah की पार्टी NC सबसे आगे है. भाजपा, NC को कड़ी टक्कर दे रही है. लेकिन इस बीच एक सीट पर सबकी नजरें रुकी हैं. ये है- डोडा की विधानसभा सीट. इस सीट पर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) ने बढ़त बना ली है. चार राउंड की गिनती के बाद AAP के मेहराज मलिक 162 वोटों के सामान्य अंतर से आगे चल रहे हैं. BJP उम्मीदवार गजय सिंह राणा 5372 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अब्दुल मजीद वानी, 4551 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

इस केंद्र शासित प्रदेश की 90 में से 39 सीटों पर NC, 28 सीटों पर BJP, 8 सीटों पर कांग्रेस, 4 सीटों पर PDP, 2 सीटों पर JKPC, 1 सीट पर CPI(M), 1 सीट पर AAP और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की बढ़त है. हालांकि, ये नंबर्स तेजी से बदल रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के समय से ही चर्चा में रहे इंजीनियर राशिद की पार्टी अब तक किसी भी सीट पर आगे नहीं चल रही है.

ये भी पढ़ें: अब्दुल्ला की पार्टी से चुनाव लड़ रहे हिंदू नेता ने क्या बताया?

नीचे के इवेंट में सज्जाद लोन के हंदवारा सीट का हिसाब-किताब पढ़िए.

10:24 AM
अक्टूबर 8, 2024

Handwara Election Results: हंदवारा सीट बचा पाएंगे सज्जाद लोन? अब तक परिणाम क्या बता रहे हैं?

Jammu Kashmir Election update: जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (JKPC) के संस्थापक-अध्यक्ष और यहां के लोकप्रिय नेता Sajjad Gani Lone, हंदवारा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. और फिलहाल 1196 वोटों से आगे चल रहे हैं. 2 राउंड की गिनती के बाद उन्हें 5298 वोट मिले हैं. NC के चौधरी मोहम्मद रमजान 4102 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. 2014 के चुनाव में इस सीट पर सज्जाद लोन को 5 हजार से अधिक वोटों से जीत मिली थी. 

इसके अलावा सज्जाद की पार्टी JKPC ने एक और सीट पर बढ़त बनाई है. लंगेट सीट से JKPC के इरफान सुल्तान पंडितपुरी 1376 वोटों से आगे चल रहे हैं. 3 राउंड की गिनती के बाद उन्हें 6126 वोट मिले हैं. 4750 वोटों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार खुर्शीद अहमद शेख दूसरे स्थान पर हैं. कांग्रेस यहां तीसरे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें: चुनाव के नतीजे नहीं, क्या LG का ये फैसला तय करेगा, किस पार्टी की बनेगी सरकार?


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: BJP नेता रविंदर रैना अपनी सीट पर पिछड़ रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे आगे. उमर अब्दुल्ला की दोनों सीटों और Engineer Rashid की AIP का हाल. J&K में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. और 2014 का चुनाव परिणाम.

10:10 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Results: जम्मू-कश्मीर के BJP के कद्दावर नेता रविंद्र रैना पिछड़ गए हैं, Nowshera सीट पर NC आगे

Jammu Kashmir Election news: सी वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा के रविंदर रैना को मुख्यमंत्री पद की दूसरी पसंद बताई गई थी. उन्हें जम्मू-कश्मीर में BJP का कद्दावर नेता माना जाता है. रैना, नौशेरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. और चुनाव आयोग के अनुसार, फिलहाल पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के सुरिंदर कुमार चौधरी (Surinder Kumar Chaudhary) 5529 वोटों से आगे चल रहे हैं. 2 राउंड की गिनती के बाद चौधरी को 8910 वोट मिले हैं. वहीं रैना को मात्र 3381 वोट मिले हैं.

एग्जिट पोल में उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद बताई गई थी. अब्दुल्ला, गंदेरबल और बडगाम की सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. और फिलहाल दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. उनकी NC पार्टी फिलहाल यहां 40 सीटों पर बढ़त के साथ सबसे आगे चल रही है.

ये भी पढ़ें: अब्दुल्ला, रैना या मुफ्ती, जम्मू कश्मीर में कौन है CM फेस की पहली पसंद?


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: NC 40 सीटों पर आगे. उमर अब्दुल्ला की दोनों सीटों और Engineer Rashid की AIP का हाल. गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. और 2014 का चुनाव परिणाम.

10:00 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Election 2024: 40 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस का 'जलवा', शुरुआती आंकड़ों में INDIA गठबंधन बहुमत के करीब

Jammu & Kashmir Election Results Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के अब तक जो परिणाम सामने आए हैं, उसके अनुसार INDIA गठबंधन बहुमत के करीब है. नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने 40 सीटों पर और कांग्रेस ने 8 सीटों पर अपनी बढ़त बना ली है. वहीं भाजपा 23 सीटों पर आगे चल रही है. PDP ने 3 सीटों पर, JPC ने 3 सीटों पर और CPI (M) ने 1 सीट पर बढ़त बनाई है. इसके अलावा 9 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनने का अनुमान?

नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: उमर अब्दुल्ला दोनों सीटों पर आगे. Engineer Rashid की AIP का खाता नहीं खुला है. रुझानों की पहली झलक, जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. 2014 का चुनाव परिणाम.

9:33 AM
अक्टूबर 8, 2024

Omar Abdullah Election Results: उमर अब्दुल्ला को मिल रही है कड़ी टक्कर, दोनों सीटों का हाल जान लीजिए

Ganderbal Seat Election Results: उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर की गांदरबल और बडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, अब्दुल्ला फिलहाल दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद, गांदरबल सीट पर उनको 2146 वोट मिले हैं. 1524 वोटों के साथ PDP के बशीर अहमद मीर दूसरे स्थान पर हैं. फिलहाल उमर यहां 622 वोटों के साथ आगे हैं. 

Budgam Seat Election Results

बडगाम सीट से भी Omar Abdullah आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद उनको यहां 2387 वोट मिले हैं. आगा सैयद मुंतजिर मेहदी, 979 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इस तरह उमर यहां से 1408 वोटों से आगे चल रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 में उमर अबदुल्ला को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने 2 सीटों से अपनी किस्मत आजमाई है. नीचे के इवेंट में इसके बारे में विस्तार से पढ़ें.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: चुनाव आयोग के आंकड़ों में NC सबसे आगे. Engineer Rashid की AIP का खाता खुलता हुआ नहीं दिख रहा. रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. एग्जिट पोल का अनुमान. जम्मू-कश्मीर में सभी 90 सीटों का हिसाब-किताब. और 2014 का चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: फिल्मों में दिखने वाला ये मशहूर कश्मीरी बाजा कैसे बनता है?

9:21 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Vidhan Sabha Chunav Parinam: अटकलों का दौर खात्मे की ओर, चुनाव आयोग ने जारी किए आंकड़े

Jammu Kashmir Elections: जम्मू-कश्मीर के इतिहास में आज का दिन महत्वपूर्ण होने वाला है. यहां पिछले 6 सालों से चुनी हुई सरकार नहीं है. और यहां 10 सालों के बाद चुनाव हो रहा है. वोटों की गिनती चल रही है. और एक-एक मिनट बीतने के साथ अटकलों का दौर खत्म होता नजर आ रहा है. इलेक्शन कमीशन ने आंकड़े जारी करने शुरू कर दिए हैं. इसका मतलब है कि सबसे दुरुस्त और आधिकारिक परिणामों का दौर शुरू हो गया है. 

चुनाव आयोग के अनुसार, Jammu Kashmir में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने बढ़त बना ली है. NC 21 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं NC के साथ INDIA गठबंधन में शामिल कांग्रेस पार्टी सिर्फ 4 सीटों पर आगे चल रही है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 17 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं PDP 2 सीटों पर और 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की बढ़त बनी हुई है.


अगले इवेंट (ऊपर) में उमर अबदुल्ला के दोनों सीटों का हाल पढ़ें.

नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: उमर अबदुल्ला का BJP पर दिया बयान. Jammu North सीट का रिजल्ट. Engineer Rashid की AIP का हाल. रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. एग्जिट पोल का अनुमान. जम्मू-कश्मीर में सभी 90 सीटों का हिसाब-किताब. और 2014 का चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: 'वो फांसी का...' अफजल गुरु पर भाई अजाज अहमद ने क्या कहा?

9:10 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Assembly Election Results: 'हम जीतेंग' उमर अब्दुल्ला ने शुरुआत रुझानों के बाद जीत का आह्वान किया

Jammu Kashmir Election: शुरुआती रुझानों में जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और National Conference (NC) के गठबंधन को आगे दिखाया जा रहा है. ऐसे में NC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जीत की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा है,

"हमें उम्मीद है कि हम जीतेंगे. जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने जो फैसला किया है, वो हमें आज दोपहर तक पता चल जाएगा. पारदर्शिता होनी चाहिए... अगर लोगों का जनादेश भाजपा के खिलाफ है, तो उन्हें कोई चाल नहीं चलनी चाहिए... हमने गठबंधन इसलिए किया ताकि हम जीत सकें और हमें जीत की उम्मीद है..."

इससे पहले NC के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला के एक बयान ने सुर्खियां बटोरी थीं. दरअसल, उन्होंने PDP के साथ गठबंधन की संभावना जताई थी. उन्होंने कहा था कि PDP के साथ गठबंधन में कोई हर्ज नहीं है. और इससे उनको कोई आपत्ति नहीं होगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि कांग्रेस को भी इस पर कोई आपत्ति नहीं होगी. हालांकि, बाद में उमर अब्दुल्ला ने सफाई दी. उन्होंने कहा अब तक ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई है.

उमर को लोकसभा चुनाव 2024 में बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. इंजीनियर राशिद ने उनको 2 लाख से अधिक वोटों से हराया था. इस हार को ध्यान में रखते हुए इस बार उन्होंने दो सीटों से अपनी किस्मत आजमाई है. इसके बारे में नीचे के इवेंट में पढ़े.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: Jammu North सीट का हाल, Engineer Rashid की AIP को कितने सीट मिल रहे? रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में अब तक बने गठबंधन का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन, एग्जिट पोल का अनुमान. जम्मू-कश्मीर में सभी 90 सीटों का हिसाब-किताब. और 2014 का चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: इस व्यक्ति ने नितिन गडकरी के कश्मीर से चुनाव लड़ने की बात क्यों की?

8:59 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Assembly Election Results: जम्मू नॉर्थ सीट पर BJP की बढ़त, इलेक्शन कमीशन ने जारी किया पहला आंकड़ा

Jammu North Election Results: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर पहला आंकड़ा जारी कर दिया है. पहली जानकारी सिर्फ 1 सीट को लेकर आई है. इसके अनुसार, जम्मू नॉर्थ सीट पर BJP के शाम लाल शर्मा (Sham Lal Sharma) आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद शर्मा 1744 वोटों से आगे चल रहे हैं. उनको 3666 वोट मिले हैं. वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के अजय कुमार सधोत्रा (Ajay Kumar Sadhotra) 1922 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर और 79 वोटों के साथ बहुजन समाज पार्टी के बद्री नाथ तीसरे स्थान पर हैं.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: Engineer Rashid की AIP कितने सीटों पर आगे है? रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में अब तक बने गठबंधन का इतिहास. PDP के INDIA गठबंधन में शामिल होने को लेकर चल रही अटकलें. C Voter एग्जिट पोल के आंकड़ें. जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का इतिहास. और 2014 का पिछला चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: इस कश्मीरी लड़के की बातें सुनकर आप भी तारीफ कर देंगे

  • Home
  • Election
  • Jammu And Kashmir Assembly Election Results Live Updates NC Omar Abdullah PDP Mehbooba Mufti BJP Rav

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav Parinam 2024 Live: नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा में कड़ी टक्कर, एग्जिट पोल के आंकड़े से दूर जाता दिख रहा परिणाम

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Election Results 2024 Live Updates: चुनाव आयोग के अनुसार, उमर अब्दुल्ला की पार्टी NC सबसे आगे चल रही है. NC 40 सीटों पर, BJP 27 सीटों पर और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे चल रही है. NC और कांग्रेस का गठबंध है. इस तरह INDIA गठबंधन 48 सीटों पर आगे है. 5 सीटों पर PDP और 2 सीटों पर JKPC की बढ़त है. साथ ही 1 सीट पर CPI(M) और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है. 10 सालों के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव कराए गए हैं. कुल 90 सीटों पर परिणाम आने हैं. इसी के साथ ये स्पष्ट हो जाएगा कि जम्मू-कश्मीर की सत्ता किस पार्टी या गठबंधन के हिस्से जाएगी. चुनाव परिणाम के पहले मीडिया संस्थानों ने एगजिट पोल जारी किए थे. इनमें INC और NC के गठबंधन को सबसे आगे दिखाया गया था. चुनावी सर्वे में ये भी बताया गया था कि इस केंद्र शासित प्रदेश के सबसे अधिक लोग Omar Abdullah को यहां का अगला मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं. इस कड़ी में BJP के Ravinder Raina दूसरे नंबर और PDP की Mehbooba Mufti तीसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा JKAP के Altaf Bukhari, DPAP के Ghulam Nabi Azad, JKPC के Sajjad Lone और BJP के Jitendra Singh के नाम की भी चर्चा है. हालांकि, ये चुनावी सर्वे अनुमान भर ही होते हैं. जैसे-जैसे  दिन बीतेगा, अटकलें खत्म होती जाएंगी. और ये स्पष्ट होता जाएगा कि एग्जिट पोल के अनुमान कितने सच साबित होते हैं. ये चुनाव परिणाम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि Jammu Kashmir में पिछले 6 सालों से कोई चुनी हुई सरकार नहीं है. अनुच्छेद-370 के हटाए जाने के बाद ये पहला चुनाव है. आखिरी बार यहां 2014 में चुनाव हुआ था, 87 सीटों पर. इस चुनाव में भाजपा को 25, PDP को 28, कांग्रेस को 12 और NC को 15 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं 3 सीटों पर निर्दलीय और 4 सीटों पर अन्य दलों को जीत मिली थी. आखिरी बार महबूबा मुफ्ती यहां की मुख्यमंत्री बनी थीं. उन्होंने BJP और PDP के गठबंधन के सहारे सरकार बनाई थी. लेकिन ये सरकार चल नहीं पाई. 2018 में गठबंधन टूट गया और मुफ्ती को इस्तीफा देना पड़ा. इस बार जिन 90 सीटों पर चुनाव हुए हैं, उसमें जम्मू की 43 और कश्मीर की 47 सीटें शामिल हैं. एग्जिट पोल के बाद से इस बात की भी चर्चा है कि INC और NC के गठबंधन को PDP का भी साथ मिल सकता है.

लल्लनटॉप
11:35 AM
अक्टूबर 8 2024
J&K Vidhan Sabha Chunav Result 2024
LIVE UPDATES

Advertisement