The Lallantop
Advertisement

क्या है निर्मला सीतारमण की बेटी की वायरल तस्वीर का सच ?

‘देश की सुरक्षा’ और ‘देशभक्ति’ ये ऐसे दो शब्द हैं, जो आज की तरीख में सोशल मीडिया से लेकर आम बोलचाल तक, हर जगह ट्रेंड कर रहा है

Advertisement
Img The Lallantop
Image Courtesy- निकिता फेसबुक
pic
अभिषेक
2 जनवरी 2019 (Updated: 2 जनवरी 2019, 14:56 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
आज सुबह से ही राफेल और देश की सुरक्षा को लेकर खूब हो-हंगामा हो रहा है. ‘देश की सुरक्षा’ और ‘देशभक्ति’ ये ऐसे दो शब्द हैं, जो आज की तरीख में सोशल मीडिया से लेकर आम बोलचाल तक, हर जगह इस्तेमाल किये जा रहे हैं, और फिर सोशल मीडिया क्या कर रहा है? इसी ‘देश की सुरक्षा’ की आड़ में झोला भर-भर के झूठ फैला रहा है. हमारी आज की पड़ताल इसी ‘देश की सुरक्षा’ और ‘देशभक्ति’ पर आधारित है.
  • क्या दावा किया जा रहा है
नीचे वाली तस्वीर देखिए, सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, कई अलग-अलग कैप्शन्स के साथ. लेकिन सभी कैप्शन के बीच में ‘देशभक्ति’ शब्द ज़रूर जुड़ा है. खैर, वायरल हो रही इस तस्वीर में लिखा है ‘रक्षा मंत्री की बेटी देश की रक्षा करेगी’. 28 दिसंबर को शेयर किए गए इस पोस्ट के नीचे में इंडियन आर्मी का भी Logo लगा हुआ है, जिस पर लिखा है ‘Indian army protect us’.

अलग-अलग कैप्शन के साथ वायरल हो रही है ये तस्वीर
अलग-अलग कैप्शन के साथ वायरल हो रही है ये तस्वीर


यानी इस पोस्ट के ज़रिए ये दावा किया जा रहा है कि देश की रक्षा मंत्री यानी निर्मला सीतरमण की बेटी भी देश की रक्षा में लगी हैं. 31 दिसंबर के इस पोस्ट में भी कुछ ऐसा ही लिखा है. कि ‘देश की पहली रक्षा मंत्री जिनकी संतान देश की रक्षा में तैनात है.’

Viral 04
पोस्ट के ज़रिए इस महिला को निर्मला सीतारमण की बेटी बताया जा रहा है


अब चूंकि हर तस्वीर के पीछे कुछ न कुछ कहानी होती है, हमें इस तस्वीर की कहानी जानने के लिए कई ईमेल्स आए, सभी ने इस पोस्ट की सच्चाई जाननी चाही. जिसके बाद हमने शुरू की अपनी पड़ताल.
  • पड़ताल में क्या पता चला?
रिवर्स ईमेज के ज़रिए इस तस्वीर को खोजने परकई जगह ये तस्वीर मिली. 8 नवंबर 2018 की तारीख के इस पोस्ट को देखने पर ये साफ नहीं होता है कि तस्वीरों में दिख रही महिला, निर्मला सीतारमण की बेटी हैं या नहीं. क्योंकि इनके ऊपर जो कैप्शन लिखे हैं उससे मामला कुछ साफ नहीं होता है.


खैर, हमने अपनी पड़ताल और आगे बढ़ाई. तलाशा तो पता चला कि देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी का नाम वांगमयी पराकला है.

Sitaraman ki beti ka naam
निर्मला सीतारमण की बेटी का नाम वांगमयी पराकला है


अब इस वायरल हो रही तस्वीर के सच होने के लिए रक्षा मंत्री के साथ खड़ी युवती का नाम भी वांगमयी पराकला होना ज़रूरी था. लेकिन ऐसा नहीं था. इस लड़की का नाम वांगमयी नहीं निकिता वीरैया है. जब हमने उनके सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला तो पता लगा वो ये इंडियन आर्म्ड फोर्सेज़ के लिए काम करती हैं.

निकिता वीरैया की सोशल मीडिया आईडी
निकिता वीरैया की सोशल मीडिया आईडी


यानी कि ये तो साफ हो गया है कि वायरल हो रही इस तस्वीर में निर्मला सीतरमण की बेटी नहीं है, और वायरल हो रही पोस्ट बिल्कुल झूठ है. लेकिन दूसरी तरफ मन में ये भी सवाल उठता है कि निर्मला सीतारमण की बेटी हैं कौन ? काफी सर्च के करने के बाद हमें यूट्यूब पर एक वीडियो दिखा जिसमें निर्मला सीतारमण की बेटी और उनके पति का भी ज़िक्र है. Yoyo Tv के वीडियो में निर्मला सीतारमण की बेटी की वांगमयी की तस्वीर भी है.

Yoyo Tv के वीडियो में निर्मला सीतारमण की बेटी वांगमयी हैं
Yoyo Tv के वीडियो में निर्मला सीतारमण की बेटी वांगमयी हैं


दोनों तस्वीर को देखने के बाद ये बात क्रिस्टिल क्लियर हो गई कि वायरल हो रही तस्वीर में जो महिला हैं वो निर्मला सीतारमण की बेटी नहीं हैं. अब वो क्या कर रही हैं, क्या नहीं, इसकी जानकारी हम आपको सुरक्षा कारणों से नहीं दे रहे हैं. लेकिन जहां तक बात हुई नेताओं की बेटे या बेटी का सेना में शामिल होने का. तो कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा वक्त में हरिद्वार से बीजेपी सांसद रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी श्रेयशी निशंक सेना में शामिल हो चुकी हैं.

रमेश पोखरियाल निशंक ने ये तस्वीर पोस्ट की थी
रमेश पोखरियाल निशंक ने ये तस्वीर पोस्ट की थी


नतीज़ा ये कि ये दावा गलत है. निकिता फौज में काम करती हैं, रक्षामंत्री के साथ उन्होंने तस्वीर खिंचा ली होगी, जिसे गलत सन्देश के साथ वायरल कर दिया गया. ये निर्मला सीतारमन की बेटी की तस्वीर नहीं है, न ही वो फौज में हैं. साथ ही ये दावा भी गलत है कि अब से पहले किसी नेता के बच्चे आर्मी में नहीं गए.
ये थी आज की पड़ताल, जब भी आपको कोई ऐसा ट्वीट, ख़बर, फोटो या वीडियो मिले जिसकी सत्यता पर आपको संदेह हो तो हमें भेजिए. Lallantopmail@gmail.com पर. हम इसकी पड़ताल करेंगे.



Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement