The Lallantop
Advertisement

पबजी मोबाइल के 12 लाख चीटर्स बैन; इन्होंने गेम हैक कैसे किया, जान लीजिए

एक से एक जुगाड़ू है इस दुनिया में

Advertisement
Img The Lallantop
पबजी मोबाइल ने 12 लाख चीटरों को बैन कर दिया है.
pic
अभय शर्मा
22 जनवरी 2021 (Updated: 21 जनवरी 2021, 03:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
पबजी मोबाइल अपने देश भारत में तो बैन चल रहा है, मगर दुनिया में बाकी जगह पर अभी भी खेला जा रहा है. और इसे खेलने वालों में बहुत से चीटर भी हैं, जो जुगाड़ भिड़ाकर एक से बढ़कर एक आइटम अन्लॉक कर लेते हैं. गेम में अच्छी रैंकिंग पा लेते हैं. पबजी मोबाइल ने ऐसे ही चीटरों पर लगाम कसी है. एक साथ 12 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को पर्मानेंट तरीके से ब्लॉक कर दिया है.
पबजी मोबाइल के ब्लू टिक वाले ट्विटर हैन्डल से बताया गया कि उसने 8 जनवरी से लेकर 14 जनवरी के बीच 12,17,342 अकाउंट्स को चीटिंग करने की वजह से सस्पेन्ड कर दिया है. बैन होने वाले अकाउंट में 38% Bronze प्लेयर, 11% Silver प्लेयर और 9% Gold प्लेयर हैं. इसके अलावा 11% Platinum प्लेयर, 12% Diamond प्लेयर, 10% Crown प्लेयर, 6% Ace प्लेयर और 3% Conqueror प्लेयर भी इस काम में शामिल थे. पबजी ने ट्वीट में कहा:
“बैन को जानो, बैन से डरो. 8 से 14 जनवरी के बीच 12,17,342 अकाउंट्स को गेम से स्थायी तौर पर सस्पेन्ड कर दिया गया है. इनमें से ज्यादातर केस में वजह थी- कैरेक्टर मॉडल को बदलना, अपने-आप निशाना लगाने वाला हैक और X-रे विज़न.”
कौन सी चीटिंग कर रहे थे ये? पबजी की रिपोर्ट के मुताबिक, 24% अकाउंट्स को auto-aim यानी अपने-आप निशाना लगाने वाले हैक की वजह से सस्पेन्ड किया गया है. इस हैक की वजह से बड़े-बड़े खिलाड़ी भी ऐसे चीटर्स के सामने टिक नहीं पाते. दूसरे 24% यूजर्स को कैरेक्टर मॉडल बदलने के लिए बाहर किया गया है.  7% लोगों को एरिया डैमेज बढ़ाने के लिए सस्पेन्ड किया गया है. 22% लोगों को X-रे विज़न की वजह से ब्लॉक किया गया. इस हैक की मदद से चीटर्स को दीवारों के दूसरी तरफ़ से ही एनिमी की लोकेशन दिख जाती है. बैन होने वालों में से 12% लोगों ने ‘स्पीड हैक’ लगा रखा था, जो गेम में इनके प्लेयर्स को बाक़ियों से कहीं ज्यादा रफ़्तार से दौड़ाते हैं. मतलब कि ऐसे चीटर आराम से आपसे दूर भाग सकते हैं, आराम से दौड़कर आपको पकड़ भी सकते हैं. बाकी बचे हुए 11% लोगों ने भी अलग-अलग टाइप के हैक लगा रखे थे. कैसे करते थे ये चीटिंग? पबजी मोबाइल अक्सर चीटर्स के अकाउंट बैन करता रहता है, मगर फ़िर भी नए-नए चीटर गेम पर आ जाते हैं. गेम खेलने वाले लोग चीटर्स को रिपोर्ट भी कर सकते हैं. पबजी उस अकाउंट की जांच करता है. चीटिंग पाए जाने पर सस्पेन्ड कर देता है. नीचे लगा हुआ स्क्रीनशॉट देखिए:
Report A Cheater
अगर कोई चीटर आपको किल करता है तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं. (फ़ोटो: Twitter/Ashok Kumar)

इसके अलावा, पबजी की अनैलिसिस मशीन चीट की जांच करती है. पकड़ में आने पर अकाउंट को बैन कर दिया जाता है. मगर चीटर नए-नए अकाउंट बनाकर नए-नए हैक लगाते रहते हैं. इनको पहचानने में पबजी थोड़ा टाइम लेता है. एक बार इसकी पहचान हो जाती है तो ऐसे हैकर को पकड़ना आसान हो जाता है. मगर सवाल ये है कि पबजी खिलाड़ी चीटिंग करते कैसे हैं? इसके लिए आप पहले ये समझिए कि पबजी काम कैसे करता है.
जब आप पबजी इंस्टॉल करते हैं तो उसके साथ में बहुत सारा डेटा डाउनलोड होता है, जो आपके फोन में रहता है, जैसे कि गेम के मैप्स, कैरेक्टर डिजाइन, कपड़े, गन, वग़ैरह-वग़ैरह. जब आप गेम खेलते हैं तो बाकी सारी चीजें ऑनलाइन होती हैं, जो पबजी के सर्वर पर होती हैं, जैसे आपकी और सामने वाले एनिमी की लोकेशन. आपके इर्द-गिर्द एक घेरा होता है, जब कोई दूसरा प्लेयर उस घेरे में आता है, तो उसका डेटा आपके पास आता है, बिना इस चीज़ के आपको एनिमी आपको नज़र नहीं आ सकता.
हैकर सर्वर पर होने वाली चीज़ों को तो कंट्रोल नहीं कर सकते, मगर अपने डिवाइस पर स्टोर डेटा को कंट्रोल करते हैं. ऐसा करके ये auto-aim और X-रे विज़न जैसी चीज़ों को चालू करते हैं. फोन पर मौजूद डेटा को कंट्रोल करने के लिए कई सारे तरीके हैं. इनमें से एक ये है कि हैकर को गेम के स्क्रिप्ट की जानकारी हो, और वो खुद से इनकी वैल्यू को बदल दे. कुछ हैकर मॉड-ऐप्स इस्तेमाल करते हैं, जो रूट किए हुए डिवाइस पर काम करते हैं. ये ऐप्स गेम की स्क्रिप्ट को बदल देते हैं, जिसकी वजह से हैकर के फोन पर नॉर्मल गेम-प्ले से हटकर चीजें होती हैं, जैसे अपने आप निशाना लग जाना, कार का उड़ने लगना, सुपर स्पीड मिल जाना, वग़ैरह-वग़ैरह. दीवार के आरपार से एनिमी को देखने वाला हैक भी अपने डिवाइस की गेम वैल्यू को बदलकर होता है. जब एक एनिमी आपके घेरे में आता है तो उसका डेटा भी आपके गेम से जुड़ जाता है. उसकी पोजीशन और आपकी पोजीशन के हिसाब से आप दोनों एक दूसरे को देख पाते हैं. अगर सामने कोई बिल्डिंग है तो एनिमी नहीं दिखता. मगर इस वक़्त तक उस प्लेयर के को-ओर्डिनेट्स आपके डिवाइस पर आ चुके हैं. अब हैकर के फ़ोन में पड़ा हुआ मॉड मौजूद जानकारी से दूसरे प्लेयर की एक आउट्लाइन बना देता है. इसकी वजह से उसकी लोकेशन चीटर को हमेशा नज़र आती है, चाहे वो घास में छिप ले या किसी घर के अंदर. ठीक इसी तरह से भी बाकी चीट काम करते हैं.
कई नामी-गिरामी पबजी प्लेयर जो गेम को ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं, वो चीटिंग करते हुए पकड़े जा चुके हैं. उनके अकाउंट भी बैन किए जा चुके हैं.
नोट : द लल्लनटॉप किसी भी तरह की चीटिंग को प्रमोट नहीं करता. इस आर्टिकल का मकसद सिर्फ़ आपको ये बताना है कि हैकर किस तरह से गेम को चीट करते हैं. अगर कोई मॉड ढूंढने निकलेगा तो इस बात के पूरे चांस हैं कि कोई न कोई वायरस अपने फोन में डाल लेगा. अभी तो पबजी मोबाइल खुद इंडिया में बैन है. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement