The Lallantop
Advertisement

Vinesh Phogat: चुनावी दंगल में विनेश फोगाट का धोबी-पछाड़, जानें कितनी बड़ी जीत मिली

Vinesh Phogat Julana Result: कांग्रेस ने 15 साल बाद जुलाना की सीट पर जीत हासिल कर ली है.Vinesh Phogat अपनी पहली सियासी पारी में कांग्रेस को यह जीत दिला दी है.

Advertisement
haryana vidhan sabha elections result vinesh phogat result
हरियाणा विधानसभा चुनाव में जुलाना सीट पर वोट डालने के बाद अपनी मां के साथ विनेश फोगाट. (तस्वीर:PTI)
pic
शुभम सिंह
8 अक्तूबर 2024 (Updated: 8 अक्तूबर 2024, 16:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती चल रही है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, राज्य में BJP को बहुमत मिलता दिख रहा है. इधर, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट ने जींद की जुलाना सीट (Vinesh Phogat Julana Result) से जीत हासिल कर ली है. विनेश के सामने BJP ने योगेश बैरागी को चुनाव मैदान में उतारा था. जुलाना सीट पर जननायक जनता पार्टी (JJP) ने मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा पर एक बार फिर से भरोसा जताया था. आम आदमी पार्टी ने विनेश फोगाट के सामने डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में उतरने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान कविता दलाल को टिकट दिया था. 

15 साल बाद खुला कांग्रेस का खाता

हरियाणा की कई हाई प्रोफाइल सीटों में जुलाना सबसे अहम सीट थी. कारण, यहां से ओलंपियन विनेश फोगाट कांग्रेस के टिकट से अपना दमखम दिखा रही थीं. विनेश ने पेरिस ओलंपिक में अपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया लेकिन वे पदक नहीं जीत पाईं. वहां से डिस्क्वालिफाई होने के बाद उन्होंने भारत आकर सियासी मैदान में अपनी ताल ठोकी. कांग्रेस ने उन्हें मौका दिया और विनेश ने अपनी पार्टी को निराश नहीं किया है. उन्होंने 6015 वोटों से जीत हासिल कर ली. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 15 राउंड की काउंटिंग के बाद विनेश के खाते में 65,080 वोट आए हैं. वहीं BJP के योगेश कुमार को 59,065 वोट मिले हैं. JJP के अमरजीत ढांडा 10,158 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

जुलाना सीट पर पिछले 15 सालों से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ रहा था. साल 2000 से 2009 तक कांग्रेस के शेर सिंह जुलाना से विधायक रहे थे. लेकिन इसके बाद से इस सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल (INLD ) और JJP का कब्जा रहा. साल 2009 और 2014 में INLD के परमिंदर सिंह ने यहां जीत दर्ज की थी. वहीं, 2019 में जुलाना सीट पर JJP के अमरजीत ढांडा ने जीत हासिल की थी. 

यह भी पढ़ें: हरियाणा में इन सीटों पर सबकी नजर, कोई पहली बार चुनावी मैदान में तो कहीं एक ही नेता का गढ़

2019 विधानसभा चुनाव का परिणाम

हरियाणा में अक्टूबर 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में जुलाना सीट से जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने बीजेपी के परमिंदर सिंह ढुल को 23,743 वोटों से हराया था. अमरजीत ने 61,942 वोट हासिल किए थे, जबकि परमिंदर को 37,749 वोट मिले थे. कांग्रेस ने जुलाना सीट से धर्मेंद्र सिंह ढुल को मौका दिया था. उन्हें 12,440 वोट मिले थे. हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान हुए थे. चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में 67.90 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं, जुलाना सीट पर 74.66 फीसदी वोट पड़े थे. 

वीडियो: Haryana Assembly Elections 2024: PM Modi का फोन, चुनावों पर Vinesh Phogat ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement