The Lallantop
Advertisement

Haryana Exit Polls 2024: हरियाणा में CM फेस के लिए हुड्डा और सैनी को मिल रही शैलजा से टक्कर, एग्जिट पोल में कौन आगे?

Haryana vidhansabha chunav exit poll: इंडिया टुडे सी वोटर के सर्वे में Haryana में मुख्यमंत्री के चेहरे के लिए सबसे ज्यादा लोगों ने Bhupinder Singh Hooda पर भरोसा जताया है. उन्हें कुल 30.8 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. वहीं इस लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर नायब सिंह सैनी है. उन्हें 22.1 फीसदी लोगों ने पसंद किया है.

Advertisement
Bhupinder Singh Hooda nayab singh saini kumari selja
हरियाणा में मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा जनता की पहली पसंद (इंडिया टुडे)
pic
आनंद कुमार
5 अक्तूबर 2024 (Updated: 5 अक्तूबर 2024, 21:22 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana vidhansabha chunav exit poll) के लिए एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. इंडिया टुडे सी वोटर के अनुमानों के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस को 50 से 58 सीटें, बीजेपी को 20 से 28 सीटें. और INLD- BSP गठबंधन, JJP-ASP गठबंधन और आम आदमी पार्टी सहित निर्दलीय को 10 से 14 सीटें मिलती दिख रही हैं. इस एग्जिट पोल में मुख्यमंत्री के चेहरे के लिए भी वोटर्स से राय ली गई है. इस लिस्ट में नायब सिंह सैनी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, मनोहर लाल खट्टर, कुमारी शैलजा, दीपेंद्र हुड्डा और दुष्यंत चौटाला शामिल हैं.

इंडिया टुडे सी वोटर के चुनावी सर्वे में सीएम पद के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है. सर्वे के मुताबिक, 32.6 फीसदी पुरुष वोटर और 28.9 फीसदी महिला वोटर्स ने भूपेंद्र हुड्डा को पसंद किया है. वहीं वर्तमान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी 22.5 फीसदी पुरुष और 21.7 फीसदी महिला वोटर्स की पसंद हैं. 

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दीपेंद्र सिंह हुड्डा है. वे 9.9 फीसदी लोगों की पसंद बन कर उभरे हैं. वहीं चौथे नंबर पर कुमारी शैलजा हैं. उनको 5.1 फीसदी पुरुष और 4.7 फीसदी महिला वोटर्स ने पसंद किया है. इस सूची में अगले नंबर पर पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हैं. वे 4 फीसदी पुरुष और 5 फीसदी महिला वोटर्स की पसंद हैं. 

ओवरऑल नंबर्स क्या बता रहे हैं?

इंडिया टुडे सी वोटर के सर्वे में मुख्यमंत्री की पसंद को लेकर कई मानकों का ध्यान रखा गया है. इनमें वोटर्स की इनकम कैटेगरी, जाति, अरबन और रूरल डिवाइड( शहरी-ग्रामीण) जैसे कैटेगरी शामिल हैं. इन सब मानकों को मिलाकर एक ओवरऑल अनुमान भी लगाया गया है. इसके हिसाब से भी सबसे ज्यादा लोगों ने मुख्यमंत्री के चेहरे के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर ही भरोसा जताया है. उन्हें कुल 30.8  फीसदी लोगों ने पसंद किया है. 

वहीं इस लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर नायब सिंह सैनी है. उन्हें 22.1 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दीपेंद्र सिंह हुड्डा हैं. वे 9.5 फीसदी लोगों की पसंद बन कर उभरे हैं. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रतिद्वंदी कुमारी शैलजा को इस लिस्ट में भी चौथे स्थान पर जगह मिली है. वो 4.9 फीसदी लोगों की पसंद हैं. 

वीडियो: नेतानगरी: हरियाणा एग्जिट पोल से पहले भूपेंद्र हुड्डा और BJP का असली गेम पता चला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement