The Lallantop
Advertisement

हरियाणा चुनाव 2024: कांग्रेस नेता जयराम रमेश के आरोपों पर ECI ने ये जवाब दिया है

हरियाणा के विधानसभा चुनाव में रिजल्ट के अपडेट में देरी को लेकर कांग्रेस नेता Jairam Ramesh ने ECI पर सवाल उठाए थे. जयराम रमेश के इन आरोपों पर ECI ने डेटा अपडेशन के मिनट-टू-मिनट डिटेल के साथ जवाब दिया है.

Advertisement
jairam ramesh election commision of india haryana
जयराम रमेश की आपत्तियों पर ECI का जवाब आया है. (इंडिया टुडे)
pic
आनंद कुमार
8 अक्तूबर 2024 (Published: 15:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Election Results Live) के नतीजे आ रहे हैं. अब तक के नतीजों और रुझानों के मुताबिक बीजेपी राज्य में तीसरी बार सरकार बनाती दिख रही है. ऐसे में कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर रिजल्ट्स को अपडेट करने में देरी करने का आरोप लगाया. कांग्रेस के इस आरोप पर चुनाव आयोग का जवाब आया है. चुनाव आयोग ने कांग्रेस की आपत्तियों को खारिज कर दिया है.

जयराम रमेश के इन आरोपों पर ECI ने डेटा अपडेशन के मिनट-टू-मिनट डिटेल के साथ जवाब दिया. ECI  ने कहा, कांग्रेस की ओर से इसी तरह के आरोप 4 जून 2024 को भी लगाए गए थे. जिस दिन लोकसभा चुनावों के नतीजे आ रहे थे. आयोग ने इन आरोपों को निराधार और गलत पाया था. और इनका खंडन किया था. यह पहले भी स्पष्ट किया जा चुका है कि वोटों कि गिनती कंडक्ट ऑफ इलेक्शन रूल्स के नियम 60 के तहत, पहले से निर्धारित काउंटिंग सेंटरों पर होती है. आयोग द्वारा नामित अधिकारी मतगणना की लगातार निगरानी करते हैं.

eci
एक्स ग्रैब

इससे पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ECI को टैग करते हुए लिखा, चुनाव आयोग की वेबसाइट पर चुनावी रुझानों को जानबूझकर धीमी गति से साझा किया जा रहा है. इससे यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि बीजेपी, प्रशासन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है.

जयराम रमेश ने कहा, 

हम ज्ञापन पेश कर शिकायत कर रहे हैं. और उम्मीद करते हैं कि ECI हमारे सवालों का जवाब दे. क्योंकि 11-12 राउंड के नतीजे आ चुके हैं. लेकिन जो अपडेट किया गया है उसमें केवल 4 से 5 राउंड के नतीजों को दिखाया जा रहा है. ऐसा लोकसभा चुनाव में भी हुआ था. हम उम्मीद करते हैं कि ECI जो एक संवैधानिक संस्था है. निष्पक्ष संस्था है. वो प्रशासन पर दबाव न बनाए. हताश होने की जरूरत नहीं है. निराश होने की जरूरत नहीं है. ये सब माइंड गेम है. हमें जनादेश मिलने वाला है. कांग्रेस की सरकार बनने वाली है. 

उन्होंने आगे कहा कि यह प्रक्रिया मतदाताओं के अधिकारों का हनन कर रही है. और चुनावी प्रक्रिया की विश्वसनीयता को प्रभावित कर रही है. जयराम रमेश ने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि वह नतीजों को तेजी से और सही तरीके से साझा करे. ताकि मतदाता और जनता का विश्वास बना रहे.

वीडियो: Haryana Exit Poll 2024: हरियाणा में कांग्रेस या BJP किसे मिला बहुमत, जानिए क्या कह रहा है एग्जिट पोल?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement