The Lallantop
Advertisement

हरियाणा में इन सीटों पर सबकी नजर, कोई पहली बार चुनावी मैदान में तो कहीं एक ही नेता का गढ़

हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार कई हैवीवेट कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं. इनमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, विनेश फोगाट, नायब सिंह सैनी और दुष्यंत चौटाला जैसे नाम शामिल हैं.

Advertisement
Haryana Assembly Election Results Live
हरियाणा की इन सीटों पर रहेगी सबकी नजर (इंडिया टुडे)
pic
आनंद कुमार
8 अक्तूबर 2024 (Updated: 8 अक्तूबर 2024, 08:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए शुरुआती रुझान आने शुरु हो गए हैं (Haryana Vidhan Sabha Chunav Parinam). अगले कुछ घंटों में ये साफ हो जाएगा की हरियाणा में सत्ता की चाबी किसके हाथों में होगी? हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार कई बड़े चेहरे मैदान में हैं. जिनकी हार-जीत पर सबकी नजर रहेगी. इनमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दीपेंद्र सिंह हुड्डा (Deepender Singh Hooda), रेसलर से राजनेता बनी विनेश फोगाट (Vindesh Phogat), कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) और देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) का नाम शामिल है.

इन नामों पर रहेगी सबकी नजर

भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई सीट)

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा गढ़ी सांपला किलोई विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. इस सीट पर जाट वोटर्स निर्णायक भूमिका में हैं. हु्ड्डा के खिलाफ बीजेपी ने मंजू हुड्डा को टिकट दिया है. हुड्डा दो बार राज्य के सीएम रह चुके हैं. और अगर हरियाणा में कांग्रेस की वापसी होती है. तो वे सीएम पद के सबसे प्रबल दावेदार होंगे.

नायब सिंह सैनी (लाडवा सीट) 

बीजेपी ने लाडवा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को मैदान में उतारा है. उनके मुकाबले कांग्रेस ने मौजूदा विधायक मेवा सिंह पर भरोसा जताया है. लाडवा में ओबीसी वोटर्स बड़ी तादाद में है. यह सीट 2009 में परिसीमन के बाद बनी थी. तब से किसी भी पार्टी ने इस सीट को लगातार दो बार नहीं जीता है.

विनेश फोगाट (जुलाना सीट)

रेसलर से राजनेता बनी विनेश फोगाट कांग्रेस पार्टी की टिकट पर जुलाना विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने विनेश फोगाट के खिलाफ कैप्टन योगेश कुमार बैरागी को टिकट दिया है. जो एक पूर्व फौजी और पार्टी के युवा नेता है.जुलाना विधानसभा में जाट समुदाय निर्णायक भूमिका में हैं. लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार ओबीसी समाज से हैं. जुलाना सीट से अब तक हमेशा से जाट समुदाय के उम्मीदवार ही जीतते रहे हैं.

अनिल विज ( अंबाला कैंट) 

अंबाला कैंट सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता अनिल विज लगातार सातवीं जीत की तलाश में हैं. अनिल विज ने खट्टर सरकार के दौरान राज्य के गृह मंत्री के रूप में काम किया है. उनके खिलाफ कांग्रेस ने परविंदर पाल परी को टिकट दिया है. इसके अलावा कांग्रेस की बागी उम्मीदवार चित्रा सरवारा भी अनिल विज के लिए मुश्किलें खड़ी करती नजर आ रही हैं. अंबाला कैंट में पंजाबी समुदाय और जट सिख निर्णायक भूमिका में हैं. यहां ज्यादातर पंजाबी समाज से आने वाले ही विधायक बनते आए हैं.

अभय चौटाला (ऐलनाबाद सीट)

हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद सीट से इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के नेता अभय सिंह चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं. वह इस सीट पर पिछले दो चुनाव से जीत दर्ज कर रहे हैं. कांग्रेस के पूर्व विधायक भरत सिंह बेनीवाल यहां चौटाला को टक्कर दे रहे हैं. वहीं बीजेपी ने यहां से अमीर चंद को प्रत्याशी बनाया है.

दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां सीट) 

जेजेपी नेता और राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला उचाना सीट से चुनावी मैदान में हैं. दुष्यंत चौटाला के खिलाफ बीजेपी ने देवेन्द्र चतुर्भुज अत्री को टिकट दिया है. पिछले विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी के प्रेम लता को 47 हजार से ज्यादा वोटों से हराकर चुनाव जीता था. कांग्रेस ने इस सीट से बृजेंद्र सिंह को टिकट दिया है.

सावित्री जिंदल (हिसार सीट)

देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल हिसार सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं. वो हरियाणा के कुरुक्षेत्र से बीजेपी सांसद नवीन जिंदल की मां हैं. सावित्री जिंदल हरियाणा में मंत्री भी रह चुकी हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सावित्री जिंदल ने कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. बीजेपी ने इस सीट से वर्तमान विधायक डॉ. कमल गुप्ता को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने रामनिवास रारा को टिकट दिया है. 

ये भी पढ़ें: Haryana Assembly Election Results 2024 Live: हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू, कौन आगे?

वीडियो: हरियाणा के चर्चित हिसार में BJP का गेम प्लान क्या?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement