The Lallantop
Advertisement

Haryana Exit Poll 2024: हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत या जैसे तैसे बन जाएगी BJP सरकार, क्या कह रहा है एग्जिट पोल?

Haryana vidhansabha exit poll 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए इंडिया टुडे सी वोटर के एग्जिट पोल (Haryana Exit Poll) के अनुमानों के मुताबिक कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. इंडिया टुडे सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक कांग्रेस को 50 से 58 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी को 20 से 28 सीटें मिलती दिख रही हैं.

Advertisement
haryana vidhansabha election exit poll 2024 nayab singh saini
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए इंडिया टुडे सी वोटर के अनुमान आ गए हैं. (इंडिया टुडे)
pic
आनंद कुमार
5 अक्तूबर 2024 (Updated: 5 अक्तूबर 2024, 20:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Exit Poll 2024) के लिए एग्जिट पोल के अनुमान सामने आ गए हैं. इंडिया टुडे सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 50 से 58 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी के खाते में 20 से 28 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं INLD- BSP गठबंधन, JJP-ASP गठबंधन और आम आदमी पार्टी सहित निर्दलीय को 10 से 14 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

Haryana Exit Poll में किसे कितने वोट?

इंडिया टुडे सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, कांग्रेस को इस बार 43.8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 2019 के विधानसभा चुनावों में 28.1 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस को इस बार 15.7 फीसदी ज्यादा वोट मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी के खाते में 37.2 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं. बीजेपी के वोट शेयर में 0.7 फीसदी की मामूली उछाल आई है. पिछली बार बीजेपी को 36.5 फीसदी वोट मिले थे.  

एग्जिट पोल अनुमानों में सबसे बड़ा झटका दुष्यंत चौटाला को लगता दिख रहा है. दुष्यंत चौटाला के खाते में 3.8 फीसदी वोट शेयर जाता दिख रहा है, जोकि पिछले चुनाव से 11 फीसदी कम है. 2019 के विधानसभा चुनाव में JJP को 14.8 फीसदी वोट मिले थे. एग्जिट पोल में उनको एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.

इंडिया टुडे सी वोटर के एग्जिट पोल में क्षेत्रवार भी हरियाणा विधानसभा चुनावों के नतीजों और वोट शेयर के अनुमान बताए हैं. इंडिया टुडे सी वोटर ने हरियाणा को राजनीतिक रूप से चार भागों में बांटा है. 

अहीरवाल 

अहीरवाल की 28 सीटों में से कांग्रेस के खाते में 15 सीटें जाते दिख रही हैं. 2019 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 7 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को पिछली बार 26.9 फीसदी वोट मिले थे. इस बार कांग्रेस को 46.3 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस के वोट शेयर में 19.4 फीसदी की बढ़त दिख रही है.

राव इंद्रजीत का गढ़ माने जाने वाले अहीरवाल में बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है. बीजेपी को इस बार 36.6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जोकि पिछले विधानसभा चुनाव से 3.1  फीसदी कम है. पिछली बार बीजेपी को 39.7 फीसदी वोट मिले थे. सीटों की बात करें तो BJP को 10 सीटें मिलती दिख रही हैं. पिछली बार बीजेपी को 17 सीटें मिली थीं.

अहीरवाल में जेजेपी को 11.7 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. यहां उनको एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. जेजेपी को पिछली बार अहीरवाल में 11.7 फीसदी वोट शेयर के साथ 1 सीट मिली थी.

बागर

बागर क्षेत्र की 18 सीटों में कांग्रेस के खाते में 11 सीटें जाती दिख रही हैं. इस क्षेत्र में कांग्रेस को बड़ी लीड मिलती दिख रही है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को यहां केवल 3 सीटें मिली थीं. वहीं वोट प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस को इस रीजन में 44.8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जोकि पिछले विधानसभा चुनाव से 25.6 फीसदी ज्यादा है. पिछली बार कांग्रेस को 19.2 फीसदी वोट मिले थे.

बागर क्षेत्र में बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है. लेकिन सीटें घटती नजर आ रही हैं. यहां बीजेपी को 34.3 फीसदी वोट शेयर के साथ एक सीट मिलने का अनुमान है. पिछली बार यहां बीजेपी को 32.4 फीसदी वोट के साथ 6 सीटें मिली थी.

बागर क्षेत्र में जेजेपी को सबसे बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. जेजेपी को पिछली बार इस क्षेत्र में 27.6 फीसदी वोट शेयर के साथ 6 सीटें मिली थीं. इस बार जेजेपी को सिर्फ 4.2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान  है. यानी उसके वोट शेयर में 23.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. जेजेपी को यहां एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है.

जाटलैंड 

जाटलैंड की 17 सीटों में से कांग्रेस को 14 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस को पिछली बार 12 सीटें मिली थी. इस बार कांग्रेस को 43.8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. जोकि पिछले विधानसभा चुनाव से 5.7 फीसदी ज्यादा है.

बीजेपी को जाटलैंड में इस बार 2 सीट मिलने का अनुमान है. पिछली बार बीजेपी को यहां 3 सीटें मिली थीं. जाटलैंड में बीजेपी के वोट शेयर में 4.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. बीजेपी को इस बार 37.2 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 32.9 फीसदी वोट मिले थे.

जाटलैंड में भी दुष्यंत चौटाला की जेजेपी को खासा नुकसान होता दिख रहा है. पिछली बार यहां उनको 14.8 फीसदी वोट शेयर के साथ एक सीट मिली थी. इस बार जेजेपी को 3.8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. और उनके खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है.

कुरुक्षेत्र

कुरुक्षेत्र में इस बार कांग्रेस को 38.8 फीसदी वोट शेयर के साथ 14 सीट मिलने का अनुमान है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 29.7  फीसदी वोट के साथ 9 सीटें मिली थीं. कुरुक्षेत्र में भी बीजेपी के वोट शेयर में उछाल का अनुमान है. लेकिन उनकी सीटें कम होती दिख रही हैं. बीजेपी को 41.2 फीसदी वोटों के साथ 11 सीटें  मिलने का अनुमान है. जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 37.9 फीसदी वोट शेयर के साथ 14 सीटें मिली थीं.

जेजेपी को कुरुक्षेत्र में 3.5 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. यहां भी उनके हिस्से एक भी सीट आती नहीं नजर आ रही है. पिछले विधानसभा चुनाव में जेजेपी को यहां 9.6 फीसदी वोट शेयर के साथ दो सीटें मिली थीं.

2019 के विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीट हैं. यहां पिछला चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था. उस वक्त राज्य में बीजेपी की सरकार थी और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री थे. इस चुनाव में बीजेपी को 40, कांग्रेस को 31 और जेजेपी को 10 सीटें मिली. 1 सीट HLP नेता गोपाल कांडा ने जीती थी.

बीजेपी इस चुनाव में बहुमत के आंकड़े से 6 सीट दूर रह गई. जिसके चलते उसने JJP के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई. मनोहर लाल खट्टर को दोबारा से मुख्यमंत्री बनाया गया. और JJP के नेता दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री बनाया गया. लोकसभा चुनाव से पहले 2024 में इस गठबंधन सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने के बाद बीजेपी ने JJP के साथ अपने रास्ते अलग कर लिए.

2014 का विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

हरियाणा में साल 2014 के विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. और  वहीं दूसरे नंबर पर INLD को 19 सीटें आई थीं. वहीं कांग्रेस को 15 सीट मिली. और पार्टी तीसरे स्थान पर खिसक गई. वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों ने 5 सीटों पर जीत हासिल की. जबकि कुलदीप बिश्नाई की हरियाणा जनहित कांग्रेस को 2 सीटें और शिरोमणि अकाली दल को 1 सीटें मिली.
 

वीडियो: हरियाणा के दलित वोटर कुमारी शैलजा, मायावती और चन्द्रशेखर पर क्या बोले?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement