The Lallantop
Advertisement

Dushyant Chautala: दुष्यंत चौटाला चुनाव हार गए, लेकिन इतना बुरा हाल होगा किसने सोचा था!

Uchana Kalan Constituency Results: साल 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद Dushyant Singh Chautala हरियाणा के उप मुख्यमंत्री बनाए गए थे. चौटाला सांसद भी रह चुके हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हिसार सीट से जीत मिली थी.

Advertisement
Dushyant Singh Chautala Trailing in Uchana Kalan Constituency Haryana Assembly Election Results
Dushyant Singh Chautala की हार हो गई है. (फाइल फोटो: PTI)
pic
रवि सुमन
8 अक्तूबर 2024 (Updated: 8 अक्तूबर 2024, 17:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दुष्यंत सिंह चौटाला (Dushyant Singh Chautala), हरियाणा के उचाना कलां सीट (Uchana Kalan Result) से हार गए हैं. पूर्व उप-मुख्यमंत्री चौटाला फिलहाल इस रेस में काफी पीछे रहे. चुनाव आयोग के अनुसार, वो पांचवें स्थान पर रहे. उनको मात्र 7950 वोट मिले हैं और वो अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 41018 वोटों से पीछे रहे. यहां कुल 17 राउंड की गिनती हुई. इस सीट पर कांग्रेस के बृजेन्द्र सिंह दूसरे नंबर पर रहे. उन्हें 48936 वोट मिले हैं. भाजपा के देवेंदर चतर भुज अत्तरी ने 48968 वोटों के साथ जीत हासिल की है. इस तरह बृजेन्द्र सिंह 32 वोटों के मामूली अंतर से पीछे रह गए.

उचाना कलां को हरियाणा के VIP सीटों में गिना जाता है. इस सीट को किसान नेता सर छोटू राम के पोते बीरेंद्र सिंह के परिवार का गढ़ माना जाता था. पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह यहां से 5 बार विधायकी का चुनाव जीत चुके हैं. 2019 के विधानसभा चुनाव में यहां से दुष्यंत सिंह चौटाला को जीत मिली थी. उन्हें कुल 92504 वोट मिले थे. उनका सामना हुआ था भाजपा की प्रेमलता सिंह से. उन्हें कुल 45052 वोट मिले थे. इस तरह चौटाला की जीत 47452 वोटों के बड़े अंतर से हुई थी.

ये भी पढ़ें: राव इंद्रजीत की बेटी की सीट फंस गई है, अटेली में कौन आगे चल रहा है?

Brijendra Singh कौन हैं?

उचाना कलां सीट से आगे चल रहे कांग्रेस उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं. बृजेन्द्र सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) ऑफिसर रह चुके हैं. 21 साल के अपने सिविस सर्विस के करियर के बाद उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया था. 2014 में उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ा और BJP में चले गए. लोकसभा चुनाव 2024 के ठीक पहले उन्होंने फिर से कांग्रेस का दामन थाम लिया था.

सांसद भी रह चुके हैं Dushyant Singh Chautala

साल 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद दुष्यंत सिंह चौटाला हरियाणा के 6ठे उप मुख्यमंत्री बनाए गए. भाजपा और JJP के गठबंध की सरकार बनी. चौटाला सांसद भी रह चुके हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हिसार सीट से जीत मिली थी. उन्होंने INLD की टिकट पर जीत दर्ज की थी. लेकिन 2018 में INLD से अलग होकर उन्होंने JJP की स्थापना की.

वीडियो: Haryana Exit Poll 2024: हरियाणा में कांग्रेस या BJP किसे मिला बहुमत, जानिए क्या कह रहा है एग्जिट पोल?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement