The Lallantop
Advertisement

आयुष्मान भारत के नाम पर कहीं आप तो नहीं फंस रहे हैं?

रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपके पास भी कोई SMS आया है..

Advertisement
Img The Lallantop
pic
अभिषेक
4 जनवरी 2019 (Updated: 4 जनवरी 2019, 07:54 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
13 से 70 साल के 10 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का निःशुल्क बीमा दिया जा रहा है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2019 है तो जल्दी करें और इस मैसेज को अपने सभी दोस्तों को भी भेजें ताकि इस योजना का लाभ सभी को मिल सकें.
अभी आवदेन करें !
आप भी सोच रहे होंगे कि हमने ऐसा क्यों लिखा है, आपको लग रहा है कि  हम लल्लनटॉप पर आयुष्मान भारत योजना का प्रचार कर रहे हैं, अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं.

इस तरह के पोस्ट और मेसेज वायरल किए जा रहे हैं
इस तरह के पोस्ट और मेसेज वायरल किए जा रहे हैं


इस पोस्ट के साथ एक लिंक भी दिया जा रहा है, जिसपर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक वेबसाइट खुलेगी. जिसपर मोटे-मोटे अक्षरो में लिखा होगा ‘बीमार ना रहेगा अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार’ और नीचे रजिस्ट्रेशन क्लोज़ होने की घड़ी भी चल रही होगी. कुल मिलाकर मेसेज के मुताबिक, जल्दी कीजिए वर्ना प्रधानमंत्री की ये योजना आपके हाथ से निकल जाएगी.

‘बीमार ना रहेगा अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार’
‘बीमार ना रहेगा अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार’


अब ये मैसेज और Link, लोग धड़ल्ले से व्हाट्सअप पर भेज रहे हैं, हमें कई लोगों ने यही मैसेज भेज कर इसकी सच्चाई जाननी चाही. जिसके बाद हमने शुरू की इसकी पड़ताल.
मैसेज में दिए गए लिंक को क्लिक करने के बाद जो वेबसाइट खुली उसके दर्शन तो हमने आपको ऊपर करवा ही दिए, अब आगे बढ़ते हैं, इस पड़ताल के दूसरे स्टेप में हमें आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, उम्र और राज्य की जानकारी देने के लिए कहा गया.

इस तरह आपको अपनी जानकारी भरनी होगी
इस तरह आपको अपनी जानकारी भरनी होगी


हमने फिर वैसा ही किया. अगले स्टेप में कुछ सवाल पूछे गए.

इस तरह के सवाल पूछे गए
इस तरह के सवाल पूछे गए


दिए गए सवाल का देने के बाद हम नेक्स्ट स्टेप पर पहुंचे, यहां भी हमसे एक और नया सवाल पूछा गया.

ये दूसरा सवाल था
ये दूसरा सवाल था


हमने दूसरे सवाल का भी जवाब दिया. फिर एक मैसेज स्क्रीन पर दिखा, जिसपर लिखा था ‘प्रिय आवेदक जी ! हमें आपका आवेदन सफलतापूर्वक प्राप्त हो गया है’

Viral 05
इस तरह का मेसेज स्क्रीन पर दिखा


इस प्रकिया के मुकाबिक हमारा एप्लिकेशन एक्सेप्ट हो गया है, लेकिन रजिस्ट्रेशन नंबर लेने के लिए एक नीले बटन को क्लिक करना था, जो हम आपको दिखा भी रहे हैं. अब इस प्रोसेस को कंप्लीट करने के लिए हमें पहले इस मैसेज को 10 Whatss app ग्रुप या 10 दोस्तों के साथ शेयर करना था, तब जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर मिल पाता.

हमने इस मेसेज को 10 दोस्तों में भेजना शुरू किया
हमने इस मेसेज को 10 दोस्तों में भेजना शुरू किया


अब हमें अपनी पड़ताल पूरी करनी थी, हमने बिल्कुल वैसा ही किया. हमने जब ये मैसेज वॉट्सअप पर 10 दोस्तों को भेजा, फिर तो वो उसी संदेश के साथ फॉरवर्ड हुआ, जिसका ज़िक्र हमने सबसे शुरू में किया था. आसान भाषा में कहें तो इस प्रक्रिया को पूरा करने की लालच में लोग इस मैसेज को लगातार फैला रहे थे, वायरल कर रहे थे.

10 लोगों को कुछ इस तरह का ही मेसेज फॉरवर्ड हो रहा था
10 लोगों को कुछ इस तरह का ही मेसेज फॉरवर्ड हो रहा था


हमने एक-एक करके 10 दोस्तों में ये मैसेज शेयर किया, जिसके बाद मिला हमें रजिस्ट्रेशन नंबर.

प्रकिया पूरी करने के बाद मिला रजिस्ट्रेशन नंबर
प्रकिया पूरी करने के बाद मिला रजिस्ट्रेशन नंबर


हम साथ साथ आपको सारी तस्वीर भी साथ लगाते चल रहे हैं ताकि किसी तरह की कोई कन्फ्यूज़न न हो. रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने के बाद आवेदन की स्थिति भी देखने की व्यवस्था की गई थी, चूंकि हमें रजिस्ट्रेशन नंबर मिल गया था फिर हमें भी अंदर से कुलबुलाहट हुई कि भई हमारे एप्लिकेशन का स्टेटस क्या होगा, जिसे देखने के लिए एक दूसरा एप्लिकेशन डाउनलोड करना था. आप ऊपर की तस्वीर में देख सकते हैं, लिखा है- 'एप्लीकेशन डाउनलोड करें'
हम फिर आगे बढ़े, अब हमें अकाउंट में 50रुपये बैलेंस दिख रहा था, जिस पाने के लिए नीचे एक बॉक्स बना था, उस पर क्लिक करके हम अपना 50 रुपये सीधा अकाउंट में पा सकते थे. हमने फिर वैसा ही किया.

अकाउंट में 50 रुपये दिख रहा था
अकाउंट में 50 रुपये दिख रहा था


फिर आगे बढ़े, इस बार हमें जो एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए मिला उसे हमारी हंसी छूटी ही आपकी भी हंसी छूट जाएगी. हम आपको वो स्क्रीन पर दिखा भी रहे हैं. 4Fun- Funny videos, status for whatsApp, share & chat.

भाई साहब! बेवकूफ बना दिया
भाई साहब! बेवकूफ बना दिया


अब तक ये साफ हो चुका था कि प्रधानमंत्री ayushman bharat yojana से इस मेसेज का कोई कनेक्शन नहीं है. कुल मिलाकर ये लोगों को बेवकूफ बनाने का एक तरीका था. जिसके ज़रिए लोग लालच में इस डेवलपर के एप्लिकेशन को डाउनलोड कर रहे थे और इसका प्रचार कर रहे थे. हमारी पड़ताल में ये मेसेज एक सफेद झूठ निकला.
तो जब भी आपको कोई ऐसा ट्वीट, ख़बर, फोटो या वीडियो मिले जिसकी सत्यता पर आपको संदेह हो तो हमें भेजिए. Lallantopmail@gmail.com
 पर. हम इसकी पड़ताल करेंगे, और आपको उसकी पूरी जानकारी देंगे.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement