The Lallantop
Advertisement

BJP ने 3 राज्यों की लिस्ट जारी की, अब 7 सांसदों को कहां विधायकी चुनाव में उतार दिया?

मध्य प्रदेश में भी चौथी लिस्ट आई. शिवराज सिंह चौहान और नरोत्तम मिश्रा कहां से लड़ेंगे चुनाव?

Advertisement
BJP Ticket list Rajasthan
राजस्थान की पहली लिस्ट जारी हुई, मध्य प्रदेश की चौथी और छत्तीसगढ़ की दूसरी (फोटो- पीटीआई)
pic
साकेत आनंद
9 अक्तूबर 2023 (Updated: 9 अक्तूबर 2023, 19:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद बीजेपी ने राजस्थान में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली सूची में 41 लोगों के नाम शामिल हैं. इनमें सात सांसद हैं. पहली लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम शामिल नहीं है. बीजेपी ने बताया कि एक अक्टूबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. उसी बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बनी. राजस्थान में 23 नवंबर को एक ही चरण में चुनाव होना है. 3 दिसंबर को बाकी राज्यों के साथ नतीजे आएंगे.

बीजेपी की पहली लिस्ट में जो सांसद हैं, उनके बारे में जानिये. नरेंद्र कुमार, झुंझुनू से लोकसभा सांसद हैं. वे अब मंडावा विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे. जयपुर ग्रामीण से लोकसभा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ झोटवाड़ा से विधायकी लड़ेंगे. राजसमंद से सांसद दिया कुमारी को विद्याधर नगर से टिकट मिला है. बाबा बालकनाथ को तिजारा से चुनाव में उतारा गया है. वे अभी अलवर से सांसद हैं.

राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा अब सवाई माधोपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे. अजमेर से लोकसभा सांसद भागीरथ चौधरी अब किशनगढ़ सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. और जालोर से लोकसभा सांसद देवजी पटेल को बीजेपी सांचोर से विधानसभा लड़वाने जा रही है.

राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस को जीत मिली और अशोक गहलोत तीसरी बार राज्य में मुख्यमंत्री बने थे.

मध्य प्रदेश की चौथी लिस्ट

मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने चौथी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का भी नाम है. शिवराज अपनी पुरानी सीट बुधनी और नरोत्तम मिश्रा दतिया सीट से ही चुनाव लड़ेंगे. चौथी लिस्ट में बीजेपी ने 57 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है.

बीजेपी मध्य प्रदेश की सत्ता में पिछले 20 सालों (2018 में हार के बाद 2020 के कुछ समय को छोड़कर) से है. पिछले विधानसभा चुनाव में करीबी मुकाबले में उसे हार मिली थी. लेकिन करीब 15 महीने बाद विधायकों के जोड़तोड़ से सरकार में वापस आ गई. शिवराज सिंह चौहान पिछले 18 साल से मुख्यमंत्री हैं. इस बार यहां भी केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को चुनाव में उतारा. इनमें नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में एक चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी. राज्य में 230 विधानसभा सीटें हैं. चार लिस्ट मिलाकर बीजेपी 136 उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है. यानी अभी 94 उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है.

छत्तीसगढ़ की दूसरी लिस्ट आई

छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने 64 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है. इनमें तीन सांसद हैं. इससे पहले अगस्त में ही बीजेपी ने 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी. राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. पार्टी ने सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है.

रेणुका सिंह सुरगुजा से लोकसभा सांसद हैं. केंद्र सरकार में वो आदिवासी मामलों की राज्य मंत्री भी हैं. अब वो भरतपुर सोनहत विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. इसी तरह रायगढ़ से सांसद गोमती साई अब पत्थलगांव से विधानसभा लड़ेंगी. बिलासपुर से सांसद अरुण साव को बीजेपी ने लोरमी से टिकट दिया है.

पिछले चुनाव में कांग्रेस 15 साल बाद राज्य की सत्ता में वापस आई थी. कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत मिली थी.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement