The Lallantop
Advertisement

Anil Vij: अनिल विज की सीट पर कड़ी टक्कर के बाद नतीजे आ गए, हार या जीते?

Ambala Cantt Vidhan Sabha Chunav Parinam: Haryana के CM Nayab singh saini को चुनावों के लिए पार्टी का चेहरा घोषित किए जाने के बावजूद मुख्यमंत्री पद पर नज़र रखने की बात कहने वाले Anil Vij अंबाला से चुनावी रणभूमि में थे. कांग्रेस से यहां Parvinder Pal Pari और निर्दलीय उम्मीदवार Chitra Sarwara मैदान में रहे.

Advertisement
Ambala Cantt assembly election result
अंबाला कैंट सीट से किसे मिलेगी जीत? (फ़ोटो - PTI/Parvinder Singh "Pari")
pic
हरीश
8 अक्तूबर 2024 (Updated: 8 अक्तूबर 2024, 17:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Ambala Cantt assembly election result 2024: हरियाणा में मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी ठोक चुके पूर्व मंत्री और BJP के कद्दावर नेता अनिल विज (Anil Vij Ambala Result). ये अंबाला विधानसभा सीट से BJP के दावेदार रहे. उनके ख़िलाफ़ कांग्रेस से परविंदर सिंह परी और निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा सरवरा मैदान में थे. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होने के बाद, लगातार इस सीट पर अनिल विज और चित्रा सरवरा (Anil Vij vs Chitra Sarwara) आगे-पीछे होते रहे. लड़ाई टक्कर की रही. यहां से चित्रा सरवरा को 52581 और अनिल विज को 59858 वोट मिले हैं. यानी दोनों के बीच 7277 वोटों का अंतर है. इस तरह अनिल विज ने चुनाव जीत लिया है.

इस मैदान में सबसे बड़े खिलाड़ी छह बार विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की है. वो सातवीं बार चुनावी मैदान में थे. उन्होंने मुख्यमंत्री सैनी को चुनावों के लिए पार्टी का चेहरा घोषित किए जाने के बावजूद मुख्यमंत्री पद पर नज़र रखने की बात कही थी. ऐसी ही बात उन्होंने अब भी कही है. 8 अक्टूबर को जब हरियाणा में BJP आगे चल रही है, तब अनिल विज का मुख्यमंत्री पद को लेकर फिर बयान आया है. उन्होंने मीडिया से कहा,

राज्य में BJP आगे चल रही है और कांग्रेस के लोग जश्न मना रहे हैं. इससे पता चलता है कि कांग्रेस में भी बहुत सारे लोग भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हारता देखना चाहते हैं. राज्य में BJP सत्ता में आ रही है. मैं पब्लिक के मैंडेट को स्वीकार करने के लिए तैयार हूं. अगर हाई कमान कहे, तो मैं मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हूं.

जैसे-जैसे वोटिंग का आंकड़ा बढ़ रहा है, BJP नतीजों में आगे निकलती दिख रही है. ऐसे में अनिल विज काफ़ी ख़ुश नज़र आए. उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर साहिर लुधियानवी का लिखा मशहूर गाना ‘मैं ज़िन्दगी का साथ निभाता चला गया’ भी गाया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

अनिल, मनोहर लाल खट्टर की सरकार के दौरान वे हरियाणा के गृह मंत्री थे. हाल ही में हुए फेरबदल में उन्हें मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था. तब विज ने मंत्रिमंडल से बाहर किए जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि कुछ लोगों ने उन्हें अपनी पार्टी में 'पराया' बना दिया.

दूसरी तरफ़, अनिल विज के ख़िलाफ़ निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा सरवारा मैदान में हैं. उन्होंने पूर्व मंत्री को कड़ी टक्कर दी है. बता दें, सरवरा के पिता निर्मल सिंह को कांग्रेस ने अंबाला सिटी से टिकट दिया है. बताया जाता है कि चित्रा की कांग्रेस नेताओं के साथ क़रीबी है. वहीं कांग्रेस जिसने इस सीट से परविंदर सिंह परी को मैदान में उतारा है. परविंदर सिंह पर कुमारी शैलजा गुट के बताए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें - नायब सिंह सैनी की CM उम्मीदवारी को अपनों से ही खतरा?

बता दें, इस विधानसभा चुनाव में अंबाला सीट से क़रीब 64 फ़ीसदी वोटिंग हुई थी. अंबाला सामान्य वर्ग (जनरल) संसदीय सीट के अंतर्गत आता है. 2019 के चुनावों में, BJP से अनिल विज ने यहां से निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा सरवरा को 20,165 वोटों से हरा दिया था. तब अनिल विज को 64,571 वोट मिले थे, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा को 44,406 वोट मिले थे और वे 20,165 वोटों से हार गई थीं.

अंबाला कैंट में पंजाबी समुदाय और जट सिख निर्णायक भूमिका में हैं. यहां ज्यादातर पंजाबी समाज से आने वाले ही विधायक बनते आए हैं. अंबाला कैंट की स्थापना 1843 में हुई थी. साइंटिफिक और सर्जिकल उपकरणों के लिए ये शहर मशहूर है. 2011 की भारत की जनगणना के अनुसार, अंबाला छावनी की जनसंख्या 55,370 थी. इनमें पुरुषों की संख्या 61% और महिलाओं की संख्या 39% थी. शहर की औसत साक्षरता दर 91.24% है. अंबाला कैंट हरियाणा के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है और सामान्य श्रेणी में आता है.

ये भी पढ़ें - Haryana Elections 2024: रुझानों में BJP को बहुमत; CM सैनी-विनेश आगे, दुष्यंत का बुरा हाल

वीडियो: जब अमित शाह ने अनिल विज को चार बार टोका, बोले- भाषण समाप्‍त कीजिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement