The Lallantop
Advertisement

रेलवे की नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, ALP वैकेंसी में 3 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी

ALP में 13 हजार 103 पदों की बढ़ोतरी की गई है. अब कुल पदों की संख्या 18 हजार के पार हो गई है.

Advertisement
rrb alp vacancy increased by more than thirteen thousand
ALP की पोस्ट के लिए पहला CBT जुलाई-अगस्त 2024 के बीच हो सकता है. (फोटो- सांकेतिक)
pic
प्रशांत सिंह
19 जून 2024 (Published: 20:26 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने करीब पांच साल बाद 19 जनवरी को असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के पदों के लिए वैकेंसी निकाली थी. कुल 5696 वैकेंसी आई थीं. अब RRB ALP भर्ती वाले कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी आई है. ALP भर्ती में पदों को बढ़ाने (RRB ALP vacancy increased) का फैसला किया गया है. वैकेंसी अब 18 हजार से ज्यादा कर दी गई है.

RRB के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक जनवरी में आई 5696 वैकेंसी को अब बढ़ाकर 18 हजार 799 कर दिया गया है. माने ALP में 13 हजार 103 पदों की बढ़ोतरी की गई है. RRB ने नोटिफिकेशन में लिखा,

“RRB ने भारतीय रेलवे में 5696 रिक्तियों के साथ सहायक लोको पायलट की भर्ती के लिए CEN 01/2024 प्रकाशित किया है. जोनल रेलवे से प्राप्त अतिरिक्त मांग को देखते हुए समीक्षा की गई है और ALP की रिक्तियों की संख्या बढ़ाकर 18799 कर दी गई है.”

RRB की नोटिफिकेशन.
पांच साल बाद आई भर्ती

इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने 19 जनवरी को सहायक लोको पायलट पद के लिए 5 हजार 696 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी से शुरू हुआ था. आवेदन की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2024 रखी गई थी. आवेदकों का चयन CBT (Computer Based Test) के आधार पर किया जाएगा. रेलवे ने भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 33 साल रखी है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को RRB के ALP भर्ती बोर्ड के नियमों के तहत आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

रेलवे ने ये भी कहा था कि कोविड के चलते जो अभ्यर्थी एग्जाम नहीं दे पाए, उन्हें उनकी अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, ALP की पोस्ट के लिए पहला CBT जुलाई-अगस्त 2024 के बीच हो सकता है. जबकि दूसरा CBT सितंबर 2024 में आयोजित किया जा सकता है. वहीं एप्टीट्यूड टेस्ट नवंबर 2024 में होने की संभावना है.

अप्रेंटिस भर्ती के लिए 11 जुलाई तक आवेदन

इस भर्ती के अलावा रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) की 1104 पदों पर अप्रेंटिस भर्ती प्रक्रिया भी जारी की गई है. इस भर्ती में 12 जून से आवेदन चल रहे हैं. वहीं फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 जुलाई 2024 रखी गई है. ये भर्ती पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के अंतर्गत की जा रही है. जिसमें फिटर, वेल्डर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर्स, मैकेनिस्ट के पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. इस भर्ती में 10वीं पास आईटीआई उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

वीडियो: रंगरूट: ये असिस्टेंट लोको पायलट के कैंडिडेट जॉइनिंग से ठीक पहले 'अंडर प्रोसेस' कर दिए गए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement