The Lallantop
Advertisement

शिक्षक भर्ती को लेकर गुजरात के युवाओं ने किया था प्रदर्शन, अब आई खुशखबरी

गांधीनगर में 18 जून के दिन विरोध करने आए 500 से ज्यादा युवाओं को घसीट कर पुलिस वैन में भरा गया और हिरासत में लिया गया. ये युवा TET और TAT पास कर चुके हैं और गुजरात में शिक्षकों की स्थाई भर्ती को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे.

Advertisement
gujarat teachers recruitment announced by cm tet tat
राज्य सरकार ने पिछले 10 वर्षों में राज्य में कुल 18,382 शिक्षकों की स्थाई भर्ती का दावा किया है. (सांकेतिक फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
19 जून 2024 (Published: 21:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुजरात में 18 जून को स्थाई शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर अलग-अलग जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किए. कई जगह युवाओं को घसीट कर पुलिस वैन में भरा गया और हिरासत में लिया गया. प्रदर्शन के अगले ही दिन, यानी 19 जून को गुजरात सरकार ने शिक्षकों (Gujarat Teachers Recruitment) की भर्ती प्रक्रिया पर बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने कहा है कि अगले तीन महीनों में राज्य में लगभग 7500 TET सेकेंडरी और TET हायर सेकेंडरी पास अभ्यर्थियों की स्थाई भर्ती की जाएगी.

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में 19 जून को गांधीनगर में आयोजित कैबिनेट बैठक में इस मामले पर चर्चा हुई. आजतक से जुड़े बृजेश यादव की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में अगले तीन महीनों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी स्कूलों में लगभग 7,500 शिक्षकों की स्थाई भर्ती की जाएगी. राज्य के अनुदान प्राप्त स्कूलों में TET-माध्यमिक और TET-उच्च माध्यमिक उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की योग्यता के आधार पर परीक्षा से स्थाई भर्तियां होंगी.

माध्यमिक यानी कक्षा 9 और 10 वाले सरकारी स्कूलों में 500, और अनुदान प्राप्त स्कूलों में 3,000 पदों पर भर्ती की जाएगी. कुल 3500 TET-1 उत्तीर्ण अभ्यर्थी उम्मीदवारों की भर्ती करने का राज्य सरकार ने फैसला किया है. TET-2 के कुल 4000 अभ्यर्थियों की हायर सेकेंडरी स्कूलों में भर्ती होगी. जिसमें सरकारी स्कूल में कक्षा 11 और 12 के लिए 750 और अनुदान प्राप्त स्कूल में 3250 शिक्षकों के पद शामिल हैं.

राज्य सरकार ने पिछले 10 वर्षों में राज्य में कुल 18,382 शिक्षकों की स्थाई भर्ती का दावा किया है. बता दें कि पिछले कई दिनों से TET-TAT पास अभ्यर्थी गांधीनगर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. 18 जून के दिन विरोध करने आए 500 से ज्यादा युवाओं को घसीट कर पुलिस वैन में भरा गया और हिरासत में लिया गया. ये युवा Teacher’s Eligibility Test (TET) और Teacher’s Aptitude Test (TAT) पास कर चुके हैं और गुजरात में शिक्षकों की स्थाई भर्ती को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे.

नियम कहते हैं कि क्लास 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर का TET क्लियर करना जरूरी है और 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए शिक्षक का TAT एक्जाम क्लीयर करना अनिवार्य है. इन छात्रों ने लोकसभा चुनाव से पहले भी प्रदर्शन किया था. तब गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने आश्वासन दिया था की चुनाव के बाद तुरंत स्थाई शिक्षकों की भर्ती का एलान किया जाएगा. पिछले एक साल से गुजरात सरकार ज्ञान सहायक भर्ती योजना के तहत कॉन्ट्रैक्ट या यूं कहें ठेके पर शिक्षकों की भर्ती कर रही है.

सरकार का कहना था कि ये अस्थाई व्यवस्था है और आने वाले वक्त में वो स्थाई पदों के लिए भर्ती निकालेंगे. प्रदर्शन करने वाले छात्रों का कहना है कि गुजरात के सरकारी स्कूलों में 17,000 पद खाली हैं और TET/TAT पास किए हुए  करीब 90,000 युवा भर्ती का इंतज़ार कर रहे हैं.

वीडियो: गुजरात में शिक्षक भर्ती के लिए प्रदर्शन करने वाले युवाओं को घसीटा गया, युवाओं ने कहा- 'हम आतंकवादी नहीं..'

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement