The Lallantop
Advertisement

Kotak Bank पर RBI का बड़ा एक्शन, नए क्रेडिट कार्ड पर रोक, ग्राहकों को लेकर क्या कहा?

RBI के इस आदेश के बाद भी बैंक की सारी सेवाएं जारी रहेंगी. मतलब मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. ग्राहक बैंक की ब्रांच में जाकर नया खाता भी ओपन करवा सकते हैं. मगर मोबाइल ऐप से ऐसा करना संभव नहीं होगा.

Advertisement
RBI directs Kotak Mahindra Bank to halt onboarding of new customers. Ban also includes issuing of fresh credit cards.
आरबीआई का कोटक महिंद्रा बैंक पर एक्शन.
24 अप्रैल 2024
Updated: 24 अप्रैल 2024 18:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. बुधवार, 24 अप्रैल को RBI ने कोटक बैंक के ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी. केंद्रीय बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी प्रतिबंधित कर दिया है. हालांकि, मौजूदा ग्राहकों और क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए सेवा जारी रहेगी. केंद्रीय बैंक ने साल 2022 और 2023 में कोटक बैंक के IT एग्जामिनेशन के दौरान उठाई गई चिंताओं के कारण उसके खिलाफ ये कदम उठाए हैं.

RBI के स्टेटमेंट के मुताबिक,

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को शामिल करने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है. हालांकि, बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा."

आखिर हुआ क्या है?

RBI ने साल 2022 और 2023 में कोटक बैंक का IT एग्जामिनेशन किया गया था. इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक RBI ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया है कि एग्जामिनेशन के दौरान बैंक के कई वर्किंग सेक्शन में ‘गंभीर अनियमितताएं और नियमों की अनदेखी’ के साफ संकेत मिले थे. इन वर्किंग एरिया में बैंक का आईडी इनवेंटरी मैनेजमेंट, पैच, चेंज मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी, डेटा लीक एंड प्रिवेंशन स्ट्रेटजी, बिजनेस कनट्यूनिटी, डिजास्टर रिकवरी जैसे सेक्शन के काम शामिल हैं.

RBI ने इन ऑब्जर्वेशन्स पर चिंता जताई और बैंक को इनमें सुधार के लिए जरूरी कदम उठाने का संकेत दिया था. लेकिन बैंक ऐसा करने में लगातार विफल रहा जिसके नतीजे में आज आरबीआई ने कोटक बैंक को नए ग्राहक बनाने से रोक दिया है.

ये भी पढ़ें: आपका स्टॉक ब्रोकर तो भाग गया, अब उन शेयर्स का क्या जो आपने उससे खरीदे थे?

फिर बता दें, हालांकि इस आदेश के बाद भी बैंक की सारी सर्विसेज जारी रहेंगी. मतलब मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. ग्राहक बैंक की ब्रांच में जाकर नया खाता भी ओपन करवा सकते हैं. मगर मोबाइल ऐप से ऐसा करना संभव नहीं होगा.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि RBI ने पिछले साल बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) पर बड़ा एक्शन लिया था. RBI ने बैंक पर अपने नए मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ पर नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक लगा दी थी. RBI ने ग्राहकों को एप्लिकेशन पर जोड़ने के तरीके में खामी देखी थी, जिसके बाद उसने ये एक्शन लिया था.

वीडियो: खर्चा पानी: RBI का IIFL Finance पर तगड़ा एक्शन, Share धड़ाम, Elon Musk के बुरे दिन शुरू?

thumbnail

Advertisement

Advertisement