The Lallantop
Advertisement

करण जौहर ने Swiggy में किया निवेश? धर्मा प्रोडक्शन का बयान आ गया

Swiggy IPO से 80,000 करोड़ के मार्केट कैप पर लिस्ट होने की उम्मीद कर रही है. इसके लिए उसे बड़ी फंडिंग की जरूरत है.

Advertisement
Karan Johar, Swiggy, Swiggy investment
करण जौहर के स्विगी में निवेश की बात आई थी सामने (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
1 अक्तूबर 2024 (Published: 16:16 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) अपने IPO (Swiggy IPO) को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में है. इसे लेकर तमाम तरीके के दावे भी किए जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि कंपनी के अपकमिंग IPO में जिन लोगों ने निवेश किया है, उनमें बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं. दावा है कि अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित और राहुल द्रविड़ जैसे लोगों ने भी इसमें निवेश किया है. इनके अलावा एक और नाम, जिनकी काफी चर्चा हो रही है, वो हैं फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर (Karan Johar) का.

हालांकि करण जौहर की तरफ से इन रिपोर्ट्स को नकार दिया गया है. धर्मा प्रोडक्शन की तरफ से इसको लेकर एक बयान जारी किया गया है. इसमें लिखा है,

“कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में गलत दावे किए जा रहे हैं कि करण जौहर ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी में निवेश किया है. ये रिपोर्ट्स झूठी हैं. करण जौहर ने स्विगी में कोई निवेश नहीं किया है.” 

ये भी पढ़ें: Swiggy दे रहा 20 परसेंट का डिस्काउंट, लेकिन ऑफर लेने से पहले बहुत सोचना होगा!

वहीं, माधुरी दीक्षित, अमिताभ बच्चन और राहुल द्रविड़ की तरफ से इस संबंध में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है. स्विगी 80,000 करोड़ के मार्केट कैप पर लिस्ट होने की उम्मीद कर रही है. इसके लिए उसे बड़ी फंडिंग की जरूरत है. Entrackr की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने HNI क्लाइंट को 350 रुपये प्रति शेयर पर 20 फीसदी डिस्काउंट ऑफर किया है. HNI क्लाइंट मतलब वो लोग जिनकी नेटवर्थ 5 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है. ये कोई बिजनेसमैन हो सकते हैं या फिर किसी बड़ी कॉर्पोरेट कंपनी के टॉप अधिकारी. निवेशकों को भी इसी में गिना जा सकता है. इस खबर के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

Swiggy के IPO की काफी चर्चा

श्रीहर्ष मजेटी, नंदन रेड्डी और राहुल जैमिनी ने 2014 में कंपनी शुरू की थी. कंपनी पहले फूड डिलीवरी पर फोकस करती थी. अब हाइपर लोकल डिलीवरी सर्विस भी ऑफर करती है. Grow की रिपोर्ट के मुताबिक 30 जून 2024 तक कंपनी के यूजर्स की संख्या 11.2 करोड़ के पार पहुंच चुकी है. जबकि वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का रेवेन्यू 11247.39 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है.

कंपनी अगले कुछ दिनों में अपना IPO लेकर आने वाली है. इसके लिए खुद को प्राइवेट लिमिटेड से ‘पब्लिक लिमिटेड’ कंपनी में बदल लिया है. कंपनी का नाम स्विगी प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर स्विगी लिमिटेड कर दिया गया है. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक Swiggy का IPO 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो सकता है. इस दौरान कंपनी 3,750 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी कर सकती है. जबकि ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए प्रमोटर्स (इनवेस्टर्स) 6,500 करोड़ रुपये के शेयर बेच सकते हैं. OFS एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए सार्वजनिक कंपनियों के प्रमोटर, अपने शेयर बेचकर पैसे जुटा सकते हैं. यह काफी सरल तरीका है, जिससे प्रमोटरों को अपनी हिस्सेदारी कम करने में मदद मिलती है.

वीडियो: करण जौहर ने आमिर खान और शाहरुख खान के फिल्म सेलेक्शन और रोल के साथ क्या-क्या प्रयोग किए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement