The Lallantop
Advertisement

निवेश से पैसा कमाना है, लेकिन ज्यादा समय नहीं देना चाहते, ये शॉर्ट टर्म ऑप्शन भी वारे न्यारे करेंगे

कम समय के लिए निवेश के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो एफडी से लेकर आर्बिट्राज, डेट और इक्विटी सेविंग्स स्कीम जैसे ऑप्शन पर विचार कर सकते हैं. एक साल के निवेश पर इन विकल्पों में मिल सकता है बढ़िया रिटर्न.

Advertisement
Before investing in any asset make sure to get all the money withdrawl details.
किसी भी असेट में निवेश करने से पहले पैसे निकालने से जुड़ी नियम शर्तें भी समझ लें. (साभार- Investment)
pic
उपासना
20 सितंबर 2023 (Published: 16:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

निवेश का असल फायदा (Benefit of investment) तभी मिलता है जब इनवेस्टमेंट 5-7 साल के लिए किया जाए. मगर बढ़ती हुई महंगाई (Inflation) और खर्चे के बीच कई लोगों को लंबे समय तक निवेश (Long term investment) करने में मुश्किल हो रही है. लोग अक्सर निवेश के ऐसे विकल्प की तलाश में दिखते हैं जिसमें कम समय के लिए पैसा लगाकर भी बढ़िया रिटर्न (Good return options) कमा सकें. अगर आप भी एक साल या उससे कम समय के लिए निवेश विकल्प (Short term investment option) ढूंढ रहे हैं तो ये लेख आपके काम आ सकता है.

सबसे सुरक्षित बैंक एफडी

एक साल या उससे कम के लिए पैसे लगाने हैं तो एफडी (FD) सबसे सुरक्षित विकल्प हो सकते हैं. इसमें रिटर्न भी फिक्स होगा. शेयर मार्केट (Share market) में कितना भी उतार चढ़ाव आ जाए आपके निवेश पर कोई असर नहीं पड़ेगा. फिलहाल बैंकों में 211 दिनों से लेकर एक साल से कम तक की अवधि पर 5.75 से लेकर 6.50 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है. हालांकि, ध्यान रखें कि एफडी पर ब्याज से होने वाली कमाई टैक्स के दायरे में आती है. इस पर इनकम टैक्स स्लैब की दर से ब्याज वसूला जाता है. एफडी के अलावा कुछ और इनवेस्टमेंट ऑप्शन हैं जो कम समय में तुलनात्मक रूप से बढ़िया रिटर्न दे सकते हैं.

आर्बिट्राज फंड्स भी बढ़िया रास्ता

दूसरा बढ़िया ऑप्शन आर्बिट्राज फंड (Arbitrage fund) हो सकता है. किसी शेयर का दाम स्टॉक मार्केट में कुछ और होता है और डेरिवेटिव मार्केट में कुछ और. आर्बिट्राज फंड मैनेजर शेयर मार्केट से स्टॉक खरीदकर उसे डेरिवेटिव मार्केट में बेच देता है. इसी तरीके से आर्बिट्राज फंड पैसे कमाते हैं. जिन लोगों को एक साल या उससे कम के निवेश करना है वो आर्बिट्राज फंड में निवेश कर सकते हैं. क्योंकि ये फंड शेयर मार्केट में नहीं, बल्कि शेयरों के दाम घटने और बढ़ने की संभावना पर पैसे लगाते हैं. इसलिए इनमें ज्यादा रिस्क भी नहीं होता है. 

हमने ऑनलाइन इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ आर्बिट्राज फंड के रिटर्न का आकलन किया.आंकड़े बताते हैं कि पिछले एक साल में चुनिंदा आर्बिट्राज फंड्स ने 7 से 8 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. आर्बिट्राज फंड्स पर भी इक्विटी फंड्स की तरह टैक्स लगता है. यानी अगर 1 साल से पहले स्कीम बंद की तो 15 फीसदी का टैक्स देना होगा.

डेट फंड्स में भी फिक्स्ड रिटर्न

अगला विकल्प है डेट फंड्स. डेट फंड (Debt mutual funds) सरकारी बॉन्ड, कॉरपोरेट बॉन्ड और मनी मार्केट जैसे फिक्स कमाई वाले ऑप्शन में इनवेस्ट करते हैं. डेट फंड अलग-अलग अवधि के लिए आते हैं. जरूरत से मेल खाने वाली अवधि वाले डेट फंड में निवेश कर सकते हैं. आपके पास 6 महीने से लेकर 12 महीनों के लिए निवेश करने का ऑप्शन मिलेगा. कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते तो डेट फंड उपयुक्त रहेगा. कम अवधि वाले डेट फंड्स पर एक साल में औसतन 6.5% से 7.25% का रिटर्न मिल सकता है. इस बात का खास ख्याल रखें के ये रिटर्न अनुमानित हैं. एफडी की तरह इसमें ब्याज दर की गारंटी नहीं होती.

इक्विटी सेविंग्स फंड भी है एक विकल्प

इक्विटी सेविंग्स फंड (Equity savings fund) में आपके पैसे डेट, आर्बिट्राज और शेयर तीनों में लगाए जाते हैं. हालांकि, 70-80 फीसदी हिस्सा डेट फंड्स में लगा होता है. बाकि शेयरों और आर्बिट्राज में. इसके इतर इक्विटी फंड्स सिर्फ शेयरों में पैसा लगाते हैं. इसलिए निवेश में भी शेयरों की तरह भारी भरकम उतार चढ़ाव दिखता है. लंबी अवधि के लिहाज से ये फंड सही हो सकते हैं. मगर कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इक्विटी सेविंग्स फंड बढ़िया ऑप्शन रहते हैं. डेट में निवेश वाले हिस्से से आराम से 6-7 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. ओवरऑल रिटर्न शेयर वाले हिस्से के रिटर्न पर निर्भर करेगा. अगर बहुत खराब स्थिति नहीं बनी और शेयर मार्केट औसत चाल से चला तो एक साल में इक्विटी सेविंग्स स्कीम से 9 फीसदी तक या इससे ऊपर कमाई कर सकते हैं. 

ऑप्शन कोई भी चुनें, पैसे निकालने का नियम जरूर पता होना चाहिए. एफडी का मैच्योरिटी पीरियड जिस दिन पूरा होगा उसी दिन पैसे निकाल सकते हैं. मगर म्यूचुअल फंड्स में पैसे निकालने में तीन कारोबारी दिन तक का समय लग सकता है.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement