The Lallantop
Advertisement

Stock Market Crash: स्टॉक मार्केट क्रैश हो गया, 2 लाख करोड़ रुपये डूब गए, वजह भी पता चल गई

Indian Share Market में 30 सितंबर को भारी गिरावट (Stock Market Crash) दर्ज की गई है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 900 पॉइंट्स से ज्यादा नीचे आ गया. Nifty में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है.

Advertisement
Indian share market, Sensex, BSE
इंडियन शेयर मार्केट में भारी गिरावट (फोटो: AI)
pic
रविराज भारद्वाज
30 सितंबर 2024 (Published: 13:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन शेयर मार्केट (Indian Share Market Crash) में 30 सितंबर को भारी गिरावट दर्ज की गई है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स (Sensex) 900 पॉइंट्स से ज्यादा नीचे आ गया. जबकि निफ्टी (Nifty) में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. शेयर मार्केट में आए इस भूचाल की वजह से निवेशकों के 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए हैं. 

खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 969 पॉइंट्स नीचे यानी 84,602 के आंकड़े पर कारोबार कर रहा है. जबकि निफ्टी में भी 272 से अधिक पॉइंट्स की गिरावट दर्ज की गई है. निफ्टी 25,906 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. गिरावट सबसे अधिक ऑटो, बैंकिंग और एनर्जी सेक्टर में देखने को मिली है. इसके अलावा रियल्टी और कैपिटल गुड्स में भी काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है. इन सेक्टर के शेयर्स में 1-1.5 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है. बीते हफ्ते शुक्रवार के दिन यानी 27 सितंबर को शेयर बाजार ने ऑल टाइम हाई स्तर को छुआ था. सेंसेक्स जहां 85,978 के स्तर पर पहुंच गया था. वहीं निफ्टी ने भी 26,277 का रिकॉर्ड स्तर छुआ था. 

ये भी पढ़ें: अमेरिका में ऐसा क्या हुआ जो इंडियन शेयर मार्केट खुलते ही क्रैश हो गया?

क्यों आई गिरावट?

शेयर मार्केट में आई इस भारी गिरावट के पीछे कई वजहें मानी जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव को इस गिरावट के पीछे की बड़ी वजह के तौर पर देखा जा रहा है. हाल ही में इजरायल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या कर दी है. जिसके बाद से मिडिल ईस्ट में काफी तनाव है. गिरावट की दूसरी वजह ग्लोबल मार्केट्स और खासकर एशियन मार्केट का कमजोर होना भी माना जा रहा है. जहां जापान के निक्केई-225 इंडेक्स में तकरीबन पांच प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है. जबकि कोरियन मार्केट में भी गिरावट दर्ज की गई है. 

वहीं एक और वजह विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की ओर से भारी बिकवाली को माना जा रहा है. 27 सितंबर को भी विदेशी निवेशकों ने तकरीबन 1,209.10 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे. वहीं,  30 सितंबर को भी बिकवाली के कयास लगाए जा रहे हैं. इसे भी शेयर मार्केट में गिरावट की बड़ी वजह माना जा रहा है.

वीडियो: शेयरों में ट्रेडिंग करते हैं? इस रास्ते से बचिए! बजट 2024

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement