The Lallantop
Advertisement

भारत की GDP में 8.2 फीसदी की बढ़ोतरी, पीएम मोदी बोले- 'ये तो बस ट्रेलर है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीडीपी के आंकड़ों को उपलब्धि बताते हुए कहा कि ये बढ़ोतरी आगे भी जारी रहेगी.

Advertisement
GDP growth rate
पिछली तिमाही में विकास दर में कमी आई है. (फाइल फोटो)
pic
साकेत आनंद
31 मई 2024 (Updated: 31 मई 2024, 22:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था के आंकड़े सामने आए हैं. पिछले वित्त वर्ष यानी साल 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था 8.2 फीसदी की दर से बढ़ी है. यानी वित्त वर्ष 2022-23 के मुकाबले अर्थव्यवस्था में रफ्तार आई है. वित्त वर्ष 2022-23 में GDP में 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. अर्थव्यवस्था नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (NSO) ने 31 मई को ये आंकड़ा जारी किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने GDP के आंकड़ों को उपलब्धि बताते हुए कहा कि ये बढ़ोतरी आगे भी जारी रहेगी.

NSO के मुताबिक, पिछली तिमाही (जनवरी से मार्च) में GDP 7.8% से बढ़ी है. यह आंकड़ा पिछली चार तिमाहियों में सबसे कम है. पिछले क्वार्टर से भी तुलना करें तो रफ्तार में कमी दिखती है. इससे पहले अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था 8.6 फीसदी से बढ़ी थी. वहीं, इससे पहले अप्रैल-जून तिमाही में 8.2 फीसदी और जुलाई-सितंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था 8.1 फीसदी की दर से बढ़ी थी.

GDP को हिंदी में सकल घरेलू उत्पाद कहा जाता है. आसान भाषा में कहें तो देश में हो रहे हर तरह के उत्पादन का कुल मूल्य. उत्पादन कहां होता है? कारखानों में, खेतों में. कुछ साल पहले इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, बैंकिंग और कंप्यूटर जैसी अलग-अलग सेवाओं यानी सर्विस सेक्टर को भी जोड़ दिया गया. यानी एक तय समयसीमा में उत्पादन और सेवा क्षेत्र के कुल मूल्य को कहते हैं GDP. इसका मूल्यांकन हर तिमाही में किया जाता है.

GDP के आंकड़े जारी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये तो अभी सिर्फ ट्रेलर है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर लिखा, 

"GDP में चौथी तिमाही के आंकड़ों से हमारी अर्थव्यवस्था की तेज रफ्तार का पता चलता है, जो अभी और आगे बढ़ने को तैयार है. देश के मेहनती लोगों का शुक्रिया. साल 2023-24 के लिए 8.2 फीसदी की विकास दर बताती है कि भारत लगातार दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में तेज रफ्तार से बढ़ रहा है."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पोस्ट आने के बाद कांग्रेस ने भी प्रतिक्रिया दी. केरल कांग्रेस के एक्स हैंडल से लिखा गया, 

"ध्यान लगाइए, मोदी जी! फोन को दूर रख दीजिए."

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विकास दर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में भी जारी रहेगी. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, 

"GDP में 8.2 फीसदी की बढ़ोतरी दर दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक हैं. यह जानना जरूरी है कि वित्त वर्ष 2023-24 में मैन्युफक्चरिंग सेक्टर में 9.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो इन सेक्टर के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की सफलता को दिखाता है. कई सूचकांक बताते हैं कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ती रहेगी."

एक्सपर्ट बता रहे हैं कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में आई तेजी के कारण विकास दर में बढ़ोतरी देखने को मिली है. NSO ने अपने दूसरे अनुमान में 2023-24 के लिए GDP में 7.7 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना जताई थी.

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन में समय से पहले चुनाव, क्या भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की बात बिगड़ जाएगी?

साल 2023-24 के लिए सरकार का राजस्व घाटा 5.63 फीसदी रहा है. जो कि सरकार के अनुमान से बेहतर रहा. बजट के दौरान सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे के अनुमान को 5.9 फीसदी से कम करके 5.8 फीसदी कर दिया था.

वीडियो: खर्चा पानी: विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में क्या भविष्यवाणी की है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement