The Lallantop
Advertisement

Hanumankind का Big Dawgs वीडियो देख तो लिया ही होगा, लेकिन मार्केटिंग की ये स्ट्रैटजी नोटिस नहीं की होगी!

Hanumankind और उनका लेटेस्ट म्यूजिक वीडियो Big Dawgs सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में छाया हुआ है. इंडस्ट्री एक्सपर्ट के मुताबिक Big Dawgs ने Desi Hip-Hop (DHH) को नया मुकाम दे दिया है.

Advertisement
Hanumankind shot to global fame after his song Big Dawgs, featuring music producer Kalmi, released in July.
Big Dawgs म्यूजिक वीडियो का स्क्रीन शॉट (तस्वीर साभार: सोशल मीडिया)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
28 अगस्त 2024 (Updated: 28 अगस्त 2024, 16:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन रैपर Hanumankind AKA सूरज चेरुकट आजकल खूब चर्चा में हैं. भौकाल और रौला जैसे शब्दों का अगर असली मतलब समझना है तो Hanumankind और उनका लेटेस्ट म्यूजिक वीडियो Big Dawgs इसका बड़ा उदाहरण है. वीडियो सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में छाया हुआ है. यूट्यूब पर इसको अभी तक 8 करोड़ बार देखा जा चुका है. ऐप की ग्लोबल टॉप 10 लिस्ट में ये गाना 7वें नंबर पर बना हुआ है. म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Spotify की ग्लोबल लिस्ट में लगातार टॉप पर बना हुआ है. इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Big Dawgs ने Desi Hip-Hop (DHH) को नया मुकाम दे दिया है.

पता है-पता है, इतना पढ़कर आप कहोगे कि बस करो यार. ये सब हमें पता है. हमने खुद 3 बार वीडियो देख लिया है. तुम्हारे पास कुछ नया बताने को नहीं है. अरे रुको, तो जनाब. माना आपने वीडियो देख लिया मगर शायद वो नहीं देखा जो हमने देख लिया. हमने देखी एक शानदार-जबरदस्त-जिन्दाबाद मार्केटिंग स्ट्रैटजी.

प्रोडक्ट प्रमोशन का देसी तरीका

किस कंपनी का प्रमोशन हुआ है, किस प्रोडक्ट को हल्लु से वीडियो में फिक्स किया गया है, वो तो हम आपको बताएंगे ही सही मगर जरा वीडियो को गौर से देखिए. हालांकि, गाने के लिरिक्स अंग्रेजी में मगर पूरा सेटअप एकदम खालिश देसी. मौत का कुआं, जिसे शायद Gen Z ने असल में देखा भी नहीं होगा. एक जमाने में ये खेल हर मेले का सबसे बड़ा आकर्षण होते थे, मगर अब तो जमाना स्मार्टफोन का है.

ऐसे में मौत का कुआं, पुरानी कारें और बाइक नॉस्टैल्जिया फ़ील करवाने के लिए काफी है. एकदम देसज अंदाज जिसके पीछू दुनिया पागल हो रखी है. इसी देसज अंदाज में एक प्रोडक्ट भी फिट किया गया. जिस कंपनी का प्रोडक्ट है वो वैसे भी इस तरीके के प्रमोशन में माहिर है. म्यूजिक फेस्टिवल से लेकर DJ नाइट में अपना प्रोडक्ट पहले भी प्रमोट करती रही है.

ये भी पढ़ें: मगरमच्छ वाली Lacoste T-shirt पहन कर जलवा बिखेरने वालों, इसका इतिहास पता है किससे जुड़ा है?

भारतीय कंपनी है

जिस कंपनी का प्रोडक्ट है वो एक इंडियन कंपनी ठहरी. 27 साल के यंग Prabhtej Singh Bhatia ने इस कंपनी को साल 2106 में Chhattisgarh के दुर्ग में स्टार्ट किया था. कंपनी के हर प्रोडक्ट पर यंग जनरेशन के स्टाइल की छाप दिखती है. प्रोडक्ट तो बना लिया मगर मार्केटिंग के लिए रटा हुआ तरीका नहीं बल्कि कुछ अलग किया. अलग वही मतलब वहां अपना प्रोडक्ट प्रमोट करो जहां इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़े. कंपनी का ये फंडा बढ़िया काम करता है मगर Big Dawgs में आकर तो जैसे लॉटरी लग गई. प्रोडक्ट पूरे वीडियो में कई बार नजर आता है. नतीजतन हल्लु-हल्लु अब हर किसी को दिख रहा और खूब चर्चा हो रही.

अब तक आप वाकई में पक गए होंगे कि भईया प्रोडक्ट का नाम तो बताओ. दरअसल हम नाम बताना नहीं चाहते हैं. आप कहोगे ये क्या बकवास है. बकवास नहीं है. पहले चेतावनी पढ़ लीजिए.

शराब पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक है.

ब्रांड का नाम है Simba Beer. सूचना समाप्त. 

वीडियो: बेटे जुनैद को इस डर से नहीं किया था लॉन्च, आमिर खान ने अंदर की बात बता दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement