The Lallantop
Advertisement

इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले यह खबर पढ़ लें नहीं तो बुरा फंसेगे!

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है कि नौकरीपेशा लोगों और जिनकी इनकम आडिट योग्य नहीं है उनके लिए एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है.

Advertisement
income tax
इनकम टैक्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)
19 जुलाई 2022 (Updated: 12 अगस्त 2022, 14:24 IST)
Updated: 12 अगस्त 2022 14:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है कि नौकरीपेशा लोगों और जिनकी इनकम आडिट योग्य नहीं है उनके लिए एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. टैक्स डिपार्टमेंट ने यह भी सलाह दी है कि ऐसे में अगर आपने रिटर्न फाइल नहीं किया है तो यह काम आपको जल्द से जल्द कर लेना चाहिए. आपको बता दूं कोरोना के चलते पिछले दो सालों से इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख में कई बाद बदलाव देखने को मिला था . इस वजह से कई लोगों को लग रहा था कि हो सकता है इस बार भी इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ जाये.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किए ये बदलाव 

ऐसे में अगर आप रिटर्न भरने जा रहे हैं तो आयकर विभाग की तरफ से हुए कुछ बदलाव के बारे में जरूर जान लीजिए. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में एआईएस यानी एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट (Annual Information Statement) लॉन्च की है. डिपार्टमेंट ने इनकी शुरुआत आईटीआर फाइलिंग में पारदर्शिता लाने और टैक्सपेयर्स के लिए चीजें आसान बनाने के लिए की है. नए एआईएस फॉर्म में टैक्सपेयर्स को अलग-अलग माध्यमों से हुई सारी कमाई का ब्यौरा दिया रहता है जैसे सेविंग अकाउंट से ब्याज के रूप में हुई कमाई , रेकरिंग और फिक्स्ड डिपॉजिट से इनकम, डिविडेंड के रूप में मिले रकम और  म्यूचुअल फंड के लेन-देन से हुई आय वगैरह शामिल है.  सरल शब्दों में कहें तो किसी एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान किए गए सारे वित्तीय लेन-देन के डिटेल्ड स्टेटमेंट को एआईएस कह सकते हैं.

एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए भरा जाएगा रिटर्न 

डिलॉयट इंडिया की पार्टनर आरती राउते ने ऑनलाइन वेबसाइट मनीकंट्रोल से कहा कि एसेसमेंट ईयर 2022-23 में ITR फार्म में कुछ बदलाव किये गए हैं. इन्हें समझना बेहद जरूरी है. जब आप रिटर्न फाइल करेंगे तो आपको बार बार एक शब्द एसेसमेंट ईय़र का जिक्र देखने को मिलेगा. एसेसमेंट ईयर का मतलब उस साल से है जिसमें आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं.  इस साल आप एसेसमेंट ईयर 2022-23 का रिटर्न फाइल करेंगे लेकिन यह रिटर्न वित्त वर्ष 2021-22 में हुई आपकी इनकम के लिए होगा.

ITR भरने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

अब जानते हैं कि आईटीआर फाइल करने से पहले आपको किन किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. तो सबसे पहले आईटीआर फाइल करने से पहले आपको सबसे पहले सभी इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म का सिलेक्शन करना चाहिए. दरअसल, सेंट्रल बोर्ड और डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने आईटीआर के 7 फार्म नोटीफाई किये हैं इनमें आईटीआर 1 से आईटीआर 4 इंडीविजुअल टैक्सपैयर्स के लिए हैं.  वैसे तो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए कई फॉर्म हैं. लेकिन अगर आप इंडीविजुअल करदाता हैं और नौकरी करते हैं आपकी सालाना इनकम 50 लाख रुपये से कम है तो आपको इनकम टैक्स का सहज फार्म 1 का चुनाव करना होगा. 

बिजनेसमैन को आईटीआर फॉर्म 3 भरना जरूरी

पेंशन पाने वाले लोगों को भी यह फार्म भरना होगा. अगर बैंक की एफडी है और उस पर ब्याज मिलता है और घर के किराये से इनकम होती है तो भी यही फार्म भरना होगा.  इसके अलावा आपकी सैलरी के अलावा किसी दूसरे सोर्स से इनकम है तो आपको आईटीआर 2 का इस्तेमाल करना होगा जैसे कि आपको कैपिटल गेंस, एक से ज्यादा प्रापर्टी से इनकम , फॉरेन इनकम और बिना लिस्ट हुए शेयर से होनी वाली इनकम आदि. इसके अलावा जो जिनकी आय 50 लाख से ज्यादा है मतलब बिजनेस वगैरह से इनकम है और आॉडिट कराना जरूरी है उनके लिए आईटीआर 3 है. 
 

वीडियो: इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय चेक कर लें ये चीजें, वरना पछताएंगे!

thumbnail

Advertisement

Advertisement