The Lallantop

YouTube Shorts अब नहीं रहेगा 'शॉर्ट', कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स की मौज कट गई!

YouTube Shorts अब शॉर्ट नहीं बल्कि लॉन्ग होगा. आने वाली 15 अक्टूबर से क्रिएटर्स को 60 सेकंड वाली बंदिश से मुक्ति मिलेगी. 1 मिनट की जगह 3 मिनट का जुगाड़ होगा. मगर...

post-main-image
YouTube Shorts का नया फीचर.

अभी जो खबर हम आपसे साझा करने वाले हैं वो कई लोगों के लिए बुक्का फाड़कर मौज करवाने वाली होगी, तो कई लोगों को गम में डुबो देने वाली भी हो सकती है. खबर YouTube की तरफ से आई है. दरअसल यूट्यूब आने वाले 15 अक्टूबर से एक नया फीचर लॉन्च करने वाला है. इस फीचर की डिमांड क्रिएटर्स पिछले कई सालों से कर रहे थे. जाहिर है कि अब फीचर आने वाला है तो खुश होने का समय आ गया है. मगर जैसा हमने कहा, हर किसी के लिए नहीं. क्योंकि बात शॉर्ट से लॉन्ग होने वाली है.

इशारा आप समझ ही गए होंगे कि हम YouTube Shorts की बात कर रहे हैं जो अब शॉर्ट नहीं बल्कि लॉन्ग होगा. आने वाली 15 अक्टूबर से क्रिएटर्स को 60 सेकंड वाली बंदिश से मुक्ति मिलेगी. 1 मिनट की जगह 3 मिनट का जुगाड़ होगा. बताते कैसे.

YouTube Shorts अब शॉर्ट नहीं रहा

सितंबर 2020 में जब यूट्यूब शॉर्ट्स को लॉन्च किया गया था, तभी से इसकी लंबाई 60 सेकंड हुआ करती थी. 60 भी नहीं बल्कि 59 सेकंड कह लीजिए, क्योंकि 60 होते ही यूट्यूब उसे नॉर्मल वीडियो में कन्वर्ट कर देता था. 60 सेकंड रखने के पीछे का कारण भी जगजाहिर है. शॉर्ट वीडियो के लोकप्रिय प्लेटफॉर्म TikTok और Instagram से मुकाबला करना.

लेकिन वो साल दूसरा था और ये साल दूसरा है. इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड करने की लिमिट बढ़ चुकी है. 60 सेकंड की जगह 60 मिनट का प्रबंध हो चुका है. टिकटॉक की 'टॉक' हम नहीं करेंगे क्योंकि वो अपने यहां चलता नहीं. जाहिर सी बात है क्रिएटर्स यूट्यूब शॉर्ट्स की लंबाई बढ़ाने की डिमांड लगातार किए जा रहे थे. इसका कारण भी जगजाहिर है. कॉन्टेन्ट तो एक ही है, लेकिन उसको अपलोड करने के लिए काटा-पीटी करना पड़ती थी. अब नहीं करनी पड़ेगी. मतलब 3 मिनट तक तो एक जैसा कॉन्टेन्ट अपलोड हो पाएगा.

ये भी पढ़ें: Ola Electric की हालत खराब, महीने भर में 80 हजार स्कूटर सर्विस सेंटर पहुंचे, बिक्री भी घटी

यूट्यूब इसके साथ “Use this template" फीचर भी लॉन्च करने जा रहा है. इस फीचर की मदद से क्रिएटर्स को रीमेक्स शॉर्ट्स बनाना और आसान हो जाएगा. कहने का मतलब पहले से बने हुए वीडियो या थीम पर अपना माल चिपकाने की सुविधा. इतना ही नहीं, आने वाली महीनों में शॉर्ट्स वीडियो में से क्लिप काटकर उस पर शॉर्ट्स बनाने का भी प्रबंध होने वाला है. मतलब शॉर्ट्स बनाने वालों की बल्ले-बल्ले होने वाली है. मगर...

समझदारों के लिए इशारा काफी है!

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल