The Lallantop

मार्केट में नया स्कैम आया है, 1 रुपये वाले खाने के लालच में 87000 फुर्र हो गए

Bengaluru Airport पर इस बार ठगी के लिए Lounge Access को हथियार बनाया गया है. मतलब Credit Card पर मिलने वाले ऑफर्स और लॉयल्टी पॉइंट के बदले मिलने वाला एक्सेस और फ़ाइव स्टार वाले खाने के नाम पर महिला से 87 हज़ार की ठगी की गई.

post-main-image
लाउंज एक्सेस वाला स्कैम

मार्केट में स्कैम का लेटेस्ट तरीका (lounge access scam) सामने आया है. हालांकि ये तरीका भी पुराने तरीकों से कुछ मिलता जुलता है मगर जिस जगह पर इसको अंजाम दिया गया है वो काफ़ी चौंकाने वाली है. इस जगह को बेहद सुरक्षित माना जाता है. यहां सुरक्षा की कई लेयर होती हैं. इंसान से लेकर मोबाइल नेटवर्क और वाईफाई को कई सारे सुरक्षा मानकों से गुजरना होता है, फिर भी यहां स्कैम हुआ है. स्कैम में पीड़ित महिला को 87 हज़ार रुपये का नुकसान हुआ है. जगह है बेंगलुरु एयरपोर्ट. शायद इतना पढ़कर आपको लगे कि कोई यूएसबी हैकिंग का मामला है.

नहीं जनाब, ये वाला तरीका काफ़ी पुराना हो चला है. पब्लिक को इसके बारे में जानकारी है और साथ ही एयरपोर्ट प्रशासन भी इसको लेकर सतर्क रहता है. दरअसल बेंगलुरु एयरपोर्ट पर इस बार ठगी के लिए lounge access को हथियार बनाया गया है. पूरा मामला बताते हैं.

लाउंज एक्सेस के नाम पर ठगी

ठगी कैसे हुई वो समझने के लिए पहले जरा ये लाउंज एक्सेस क्या बला है, वो जान लीजिए. दरअसल एयरपोर्ट पर क्रेडिट कार्ड कंपनियों से लेकर होटल चेन्स के लाउंज होते हैं. यहां पैसेंजर आराम कर सकते हैं और चाहें तो खाना वगैरा खा सकते हैं. इंस्टाग्राम रील के जमाने में इनका अच्छा-ख़ासा प्रचार भी हुआ है. अब इन लाउंज को एक्सेस करने के दो तरीक़े होते हैं. पहला पूरा पैसा दीजिए मतलब जितना तय हो रखा. दूसरा और भयंकर लोकप्रिय है क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले ऑफर्स और लॉयल्टी पॉइंट के बदले मिलने वाला एक्सेस.

ये भी पढ़ें: दिलजीत के शो में फोन जेब से मत निकालना, चोरी तो नहीं होगा लेकिन चुंगी फिर भी लग जाएगी!

हालांकि इसमें भी यात्री को एक तयशुदा फ़ीस देना पड़ती है मगर कई बार ऑफर्स और पॉइंट मिलाकर एक फ़ाइव स्टार लाउंज का एक्सेस मात्र 1 रुपये में मिल जाता है. मतलब जो आपके पास कोई बड़ी लिमिट वाला टॉप कार्ड है तो एयरपोर्ट पर आपकी मौजा ही मौजा. ऐसा ही एक कार्ड बेंगलुरु एयरपोर्ट से यात्रा कर रही महिला के पास था. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक महिला के पास कार्ड तो था मगर वो उसको अपने साथ नहीं रखे हुए थीं. मतलब उनके पास फिजिकल फॉर्मेट में उपलब्ध नहीं था.

Woman loses Rs 87,000 after downloading app for lounge access at Bengaluru airport
सांकेतिक तस्वीर 

लाउंज में उनको एक्सेस करने के लिए “Lounge Pass” ऐप डाउनलोड करने के कहा गया. महिला ने ऐप डाउनलोड किया और उसके बाद अपने चेहरे का वेरिफिकेशन भी करवाया मतलब अपनी पहचान बताई. हालांकि महिला में उसके बाद भी लाउंज का इस्तेमाल नहीं किया. यहां तक तो सब ठीक था मगर उसके बाद असल कांड हुआ. उनके फ़ोन पर कॉल नहीं आ रहे थे. उनको लगा कि शायद नेटवर्क में कोई दिक्कत है. मगर हक़ीक़त में उनकी कॉल फॉरवर्ड हो गई थी. असल झटका तो तब लगा जब उनके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में 87000 रुपये का लेनदेन हुआ था. पैसा PhonePay के किसी नंबर पर ट्रांसफर किया गया था.

आगे क्या हुआ, क्या होगा. वो महत्वपूर्ण नहीं क्योंकि साइबर अपराध में आमतौर पर पैसा वापस आता नहीं. “Lounge Pass” के नाम पर फ़ोन का एक्सेस लिया गया, ये नया स्कैम है. लीगल प्रोसेस भी होगी मगर आप हमेशा ध्यान रखें कि किसी के कहने पर कोई भी ऐप डाउनलोड मत करें. किसी भी लिंक पर क्लिक मत करें वरना 1 रुपये वाला खाना बहुत महंगा पड़ेगा.

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल