The Lallantop

कामचोरी करती थी महिला, जासूसी सॉफ्टवेयर ने पकड़ लिया, फिर कोर्ट ने लगाया तगड़ा जुर्माना

वर्क फ्रॉम होम में चोरी पकड़ी गई .

post-main-image
महिला को लगा कि कोई नहीं देख रहा. (image-pexels)

अगर आप भी अपने ऑफिस में कामचोरी करते हैं, तो आपको लाखों रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. जुर्माना भी सीधे कोर्ट से. ये कोई गप्प, धमकी या सलाह नहीं है, बल्कि ऐसा हुआ है. एक महिला ऑफिस में टाइम खराब करते हुए पकड़ी गई और उसको अपनी कंपनी को पूरे 3 लाख रुपये देने पड़े. अब महिला के साथ ये हुआ क्यों और कैसे वो पकड़ी गई, वो हम आपको बताते हैं.

वर्क फ्रॉम होम को कोरोना और लॉकडाउन ने खूब बढ़ाया. कई लोगों ने इसका गलत फायदा भी खूब उठाया. मतलब लोगों को लगा कि घर में पड़े हैं तो कौन ही देख रहा होगा. बोले तो गलतफहमी पाल ली. अब ऐसी ही एक गलतफहमी का शिकार हुईं कार्ली बेसी नाम की महिला.

द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्ली बेसी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में अकाउंटेंट के तौर पर काम करती थीं. कार्ली अपने काम के घंटों के साथ मक्कारी करती पकड़ी गईं और फिर कंपनी ने उनसे 3 लाख रुपये वसूल लिए. और ये सब हुआ एक सॉफ्टवेयर की मदद से.

कार्ली की कंपनी ने उनके लैपटॉप में एक जासूसी करने वाला सॉफ्टवेयर (spy software) इंस्टॉल किया हुआ था. सॉफ्टवेयर ने महिला की कामचोरी को पकड़ लिया और नतीजा हम आपको पहले ही बता चुके हैं. हालांकि, ये पूरा मामला सामने ही नहीं आता अगर महिला कनाडा के कोर्ट में कंपनी के खिलाफ केस नहीं करतीं. कार्ली ने कोर्ट में केस किया और उनको बिना किसी कारण के कंपनी से बाहर करने के लिए 5000 कैनेडियन डॉलर मतलब लगभग 3 लाख रुपये मुआवजा देने के लिए कहा.

कंपनी ने इसके बाद कोर्ट को बताया कि उन्होंने लैपटॉप में TimeCamp नाम का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया हुआ था. ये सॉफ्टवेयर लैपटॉप पर काम के घंटे से लेकर फ़ाइल के ओपन रहने और बंद होने के टाइम को रिकॉर्ड कर सकता है. कंपनी के मुताबिक, सॉफ्टवेयर के लॉगबुक में साफ-साफ दिख रहा है कि महिला अपने काम के घंटों के दौरान कामचोरी करती थी. सॉफ्टवेयर लैपटॉप पर काम के घंटे से लेकर कितने प्रिन्ट निकाले, वो भी बता सकता है.

वैसे महिला ने इसके काउंटर में कहा कि सॉफ्टवेयर बेकार है क्योंकि उनके पास फ़ाइल की हार्ड कॉपी थी और वो अलग से काम करती थीं. लेकिन कोर्ट उनकी दलीलों से संतुष्ट नहीं हुआ. बाकी क्या, कहानी खत्म. अब जो आप ऐसा करते हैं तो देख लो, फिर मत कहना कि Lallantop ने आपने बताया नहीं.

वीडियो: तारीख: भारतीय राजकुमारी जो ब्रिटेन की सबसे बड़ी जासूस बनी!