The Lallantop

गूगल असिस्टेंट आपकी आवाज यहां छिपाकर रख लेता है, ऐसे पता चलेगा

गूगल असिस्टेंट, एंड्रॉयड का एक बेहद जरूरी फीचर है.

post-main-image
गूगल असिस्टेंट. (image-pexels)

गूगल असिस्टेंट (google assistant) बोले तो एंड्रॉयड स्मार्टफोन के सबसे कमाल फीचर्स में से एक. इधर आपने ओके गूगल (ok google) बोला नहीं, उधर आपका काम हुआ नहीं. एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के तो बहुत काम का है ही. आईफोन पर भी ठीक-ठाक काम करता है. रिमाइन्डर भेजने से लेकर अलार्म की घंटी बजाने तक और लाइव स्कोर से लेकर ट्रैफिक अलर्ट तक. सब एक आवाज पर हाजिर. लेकिन कभी आपने सोचा, ये आखिर होता कैसे है? आपकी आवाज रिकॉर्ड होकर स्टोर कहां होती है? चलिए, पता करते हैं.

गूगल असिस्टेंट एकदम ‘हुकुम मेरे आका’ टाइप काम करता है. समय के साथ ये सिर्फ इम्प्रूव ही हुआ है. एक से एक फीचर बस ऐड हुए हैं. इनमें सबसे लेटेस्ट है ट्रांसलेशन फीचर. इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी भाषा को अपनी भाषा में आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं. बस असिस्टेंट एक्टिवेट कर केवल वाक्य बोलने की देर है और गूगल अपने आप उसको आपकी भाषा में ट्र्रांसलेट कर देगा. 

ये तो हुई इसके फीचर की बात. अगर सारे बताने बैठे, तो खुद गूगल थक जाएगा. इसलिए बात गूगल वॉयस रिकॉर्डिंग की. अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल ने आपकी कौन-सी बात रिकॉर्ड की है, तो हम आपको एक जुगाड़ बताने जा रहे हैं. जिससे आप गूगल असिस्टेंट पर अपनी रिकॉर्ड हुई आवाज को सुन सकते हैं और जान सकते हैं कि उसने आपकी कौन सी बात रिकॉर्ड की है. अच्छी बात ये है कि इसके लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की भी जरूरत नहीं है. आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

# अपने स्मार्टफोन पर गूगल आईडी से लॉगिन कीजिए. 

# प्रोफाइल इमेज पर क्लिक करके  ‘Manage Your Google Account’ पर  क्लिक कीजिए.  

# Web and app activity का पेज नजर आएगा. 

 # मैनेज all web and app activity पर क्लिक कीजिए.

 # यहां आपको Filter by date का ऑप्शन नजर आएगा. 

# Assistant पर क्लिक कीजिए.

# यहां आपको अपनी रिकॉर्ड की हुई आवाज नजर आएंगी.  

वीडियो: ये 5 दिवाली गिफ्ट 1000 से कम कीमत के हैं और बहुत काम के भी