The Lallantop

WhatsApp घड़ी बेचने वालों को बनाएगा अमीर, नए फीचर से कलाई पर चलेगा ऐप

मेटा ने भविष्य के स्मार्टफोन की तरफ कदम बढ़ा दिया है.

post-main-image
WhatsApp अब कलाई पर.

खबर लिखने के पहले ही मुझे पता था कि इस फीचर पर मेरे बॉस का रिएक्शन क्या होगा. वो कहेंगे माना फीचर बहुत काम का है, लेकिन कितने लोग इस्तेमाल करेंगे. बात उनकी जायज है कि फीचर का इस्तेमाल एक सीमित यूजर्स ही करेंगे. लेकिन फिर भी इसके बारे में बताना जरूरी है. वजह, ये शानदार फीचर सालों की मेहनत के बाद कलाई पर आया है. मैं बात कर रहा हूं WhatsApp के नए फीचर (WhatsApp standalone app for smartwatches) की. यूजर्स अब वॉट्सऐप को पूरी तरीके से अपनी कलाई पर एक्सेस कर सकेंगे. बस इसके लिए उनके पास एक स्मार्टवॉच होनी चाहिए.

स्मार्टवॉच के लिए आया स्टैंडअलोन ऐप

स्मार्टफोन के अंदर शायद सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐप वॉट्सऐप ही होगा. स्मार्टवॉच के साथ इसकी जुगलबंदी और अच्छी हो जाती है. सब ठीक छे, मगर अभी तक कार्यक्रम अधूरा था. बोले तो स्मार्टवॉच में वॉट्सऐप के सिर्फ नोटिफिकेशन ही आते थे. बहुत हुआ तो ओके या यस लिखकर जवाब दिया जा सकता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि वॉट्सऐप का मालिकाना हक रखने वाली मेटा (Meta) ने इसके लिए एक ऐप लॉन्च किया है.

मार्क ज़ुकरबर्ग ने किया ऐलान

मेटा के CEO मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपने इंस्टा चैनल पर इसकी घोषणा की. उन्होंने एंड्रॉयड स्मार्टवॉच का छोटा सा वीडियो भी शेयर किया. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि कंपनी पिछले कई सालों से इस फीचर पर काम कर रही थी. अब फीचर लाइव है और अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टवॉच पहनते हैं तो आने वाले कुछ दिनों में इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे.

वॉट्सऐप.

बात करें नए फीचर या ऐप की तो अब सीधे स्मार्टवॉच से मैसेज का जवाब दे पाएंगे. वॉयस मैसेज सुनना और रिकॉर्ड करना भी संभव होगा. इसके साथ वीडियो और वॉयस कॉल करना भी संभव होगा. बोले तो पूरा का पूरा वॉट्सऐप आपकी कलाई पर. हालांकि इसके लिए आपके स्मार्टवॉच में गूगल ‘Wear OS 3’ होना चाहिए.

जो आपको लगे कि हमने आपको पूरी कथा क्यों सुनाई तो पहली बात ये तकनीक के तौर पर एक बड़ा डेवलपमेंट है. आज वॉट्सऐप के लिए फुल फीचर वाला ऐप आया है तो आगे चलकर दूसरे ऐप्स के लिए भी ऐसा करना संभव होगा. शायद एक दिन ऐसा भी आए जब बड़े से स्मार्टफोन की जगह कलाई में बंधी घड़ी सारे काम करने लगे.

वीडियो: WhatsApp पर आ रहे अनजान विदेशी कॉल का चक्कर क्या है, जानें Lallantop को क्या पता चला