The Lallantop

UPI में हुए इन 3 बड़े बदलावों को टाइम रहते जान लीजिए, अभी-अभी हुए हैं!

UPI Rule Change: RBI ने UPI ट्रांजैक्शन लिमिट, वॉलेट बैलेंस और UPI 1 2 3 pay को लेकर तीन नए नियम लागू किये हैं. UPI 1 2 3 की लिमिट में पांच गुणा का इजाफा हुआ है तो वॉलेट में भी दोगुना पैसा रखने का प्रबंध हो गया है.

post-main-image
UPI Lite में आ गए भारी फीचर (तस्वीर: बिजनेस टुडे)

UPI पेमेंट को लेकर तीन नए बदलाव (UPI Changes) हुए हैं. हालांकि, मामला थोड़ा 'Lite' लग रहा है मगर चूंकि बदलाव UPI में है तो बताना जरूरी है. काहे से अपने देश में UPI पेमेंट का अलग ही रौला है. सर्र से फोन निकाला फर्र से क्यूआर कोड स्कैन किया और हो गया काम. शानदार जबरदस्त जिन्दाबाद चीज है मगर फिर भी कई बार गरारी फंस जाती है. 123 की जगह 321 हो जाता है. इतना ही नहीं, अकाउंट में पैसे होते हैं मगर ट्रांजैक्शन लिमिट का लफड़ा आ जाता है. आगे से इसमें थोड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि

RBI ने UPI ट्रांजैक्शन लिमिट, वॉलेट बैलेंस और UPI 1 2 3 pay को लेकर तीन नए नियम लागू किए हैं. UPI 1 2 3 की लिमिट में पांच गुणा का इजाफा हुआ है तो वॉलेट में भी दोगुना पैसा रखने का प्रबंध हो गया है. चलिए फिर पेमेंट करते हैं. मतलब, बात आगे बढ़ाते हैं.

UPI Lite वॉलेट की लिमिट बढ़ी

UPI की गरारी जब फंस जाती है मतलब नेटवर्क नहीं मिलता या बैंक का सर्वर ठप्प होता है तो फिर UPI Lite ही काम आता है. अपने नाम जैसा है इसका फीचर. हल्लु से पेमेंट हो जाता है. डब्बे के अंदर डब्बा जैसे वॉलेट के अंदर वॉलेट वाला मामला समझ लीजिए. इसको कैसे इनेबल करना होता है, क्या प्रोसेस है, वो आपको हमने पहले बता दिया है. अब इसकी लिमिट की बात करते हैं. अभी तक इस वाले वॉलेट में 2000 रुपये रखे जा सकते थे. खत्म होने पर फिर रीफिल करना पड़ता था. अब 5000 तक का जुगाड़ हो गया है.

ये UPI Lite क्या है, जिससे बिना इंटरनेट और पिन के पैसा भेज सकेंगे?

UPI Lite ट्रांजैक्शन लिमिट भी बढ़ गई

जैसे वॉलेट में 2000 रुपये की लिमिट थी, वैसे ही एक बार में पेमेंट करने पर भी लगाम लगी हुई थी. एक बार में 100 रुपये से ऊपर का कोई जुगाड़ नहीं था. हालांकि, इसके पीछे की एक वजह इस फीचर का छोटे से छोटे पेमेंट पर फोकस करना था. मगर अब इसमें भी सीधे पांच गुना बढ़ोतरी हो गई है. 100 की जगह अब एक बार में 500 रुपये तक भुगतान किया जा सकेगा.

UPI 123 में भी मौज हो गई है

फीचर फोन से UPI पेमेंट करने का या फिर इंटरनेट नहीं होने पर भी मुसीबत से बचाने वाली सर्विस. इसमें क्यूआर कोड स्कैन करने का भी झंझट नहीं होता है. बस जिस मोबाइल नंबर से पेमेंट करना है वो अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए. इसकी भी पूरी प्रोसेस आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं. रही बात इससे लेनदेन की तो अभी तक एक बार में 5000 रुपये ट्रांसफर हो सकते थे. लेकिन अब सीधे डबल मतलब 10 हजार का प्रबंध कर दिया गया है.

वीडियो: NPCI के UPI पेमेंट में हुए बड़े बदलाव, होगा लाखों का फायदा!