The Lallantop

Shark Tank में नहीं दिखेंगे दीपिंदर गोयल, डबल झटका देने 'Snapdeal' आ रहा

Zomato के सीईओ और आजकल देश के सबसे महंगे डिलीवरी बॉय Deepinder Goyal Shark Tank India के चौथे सीजन में नहीं दिखेंगे. इसकी वजह भी बहुत अनोखी है जिसका अंदाजा उनको तो एकदम नहीं था.

post-main-image
Deepinder Goyal शार्क टैंक में नजर नहीं आने वाले

Zomato के फाउंडर और सीईओ Deepinder Goyal आजकल बड़े दुखी चल रहे हैं. एकदम दिल से वाले दुखी, मगर Zomato की वजह से नहीं. वहां तो सब शानदार चल रहा है. मार्केट कैप 2 लाख करोड़ रुपये से भी ऊपर है. कंपनी ने 2000 करोड़ रुपये में Paytm का टिकट बिजनेस खरीद लिया है. खुद वो देश की पहली Aston Martin चला रहे. इसके बाद भी उनकी हालत कॉर्पोरेट के उस कर्मचारी जैसी हो गई है, जिसकी तारीफ तो सबसे ज्यादा हुई मगर इंक्रीमेंट शून्य मिला.

दुख यहां खत्म होता तो ठीक था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. उनके जले पर ‘शार्क’ ने काटा और संस्थान से भी निकाल दिया गया. सही अंदाजा लगाए आप. देश के सबसे महंगे फूड डिलीवरी बॉय, Shark Tank India के चौथे सीजन में नहीं दिखेंगे. उनके ऊपर तो दुखों की ‘डील’ हो रखी है. बताते सब.

Shark Tank India का नया स्पॉन्सर

Shark Tank India अपने पहले ही सीजन से भारतीय दर्शकों में खूब लोकप्रिय है. कई जजों को खूब पसंद किया जाता है, जैसे ज्ञान बाबा के नाम से फेमस हो चले Shaadi.com वाले अनुपम मित्तल या हाथ में घड़ी लेकर स्टाइल मारने वाले Boat के मालिक अमन गुप्ता. Ashneer Grover भी शार्क जज बनने के बाद मीमबाजों के फेवरिट बन गए थे.

ये भी पढ़ें: Zomato को 'पकाया' दीपेंदर गोयल ने, लेकिन 'स्वाद' चखने का असली मजा ये आदमी ले रहा

तीसरे सीजन में शार्क बनकर आए Deepinder Goyal ने भी अपने पहले ही एपिसोड से जमकर सुर्खिया बटोरीं. शार्क टैंक में अपने प्रोडक्ट पिच करने वालों को जितनी बारीकी से उन्होंने देखा और कॉमेंट्स दिए, वो वाकई काबिले तारीफ थे. उन्होंने जिस तरह से स्पेलिंग की गलती और मोबाइल नंबर में एक अंक कम होने के बारे में बताया, लगा मानो 'असली शार्क’ आ गया. अगर पिच मे थोड़ी भी गलती हुई तो चबा जाएगा. सीजन 3 से अगर कुछ बाहर निकला तो वो मिस्टर गोयल की पारखी नजर ही थी. चौथे सीजन में उनसे बहुत उम्मीदें थीं, मगर उस पर ‘प्लेट’ फिर गई.

क्योंकि इस सीजन का मेन स्पॉन्सर Swiggy है. रपटों के मुताबिक IPO के दरवाजे पर बैठे Swiggy ने 25 करोड़ में ‘ऑर्डर’ दिया, बोले तो स्पॉन्सरशिप खरीदी. ये होना था तो एक म्यान में दो तलवारें वाली बात होनी ही थी. खुद Deepinder Goyal ने इस बात की जानकारी दी और बताया कि वो इस सीजन का हिस्सा नहीं होंगे. मगर कहानी अभी खत्म नहीं हुई, क्योंकि असल 'डील' तो अब टूटी है.

Shark Tank India में Snapdeal

इतना पढ़कर आपके दो रिएक्शन हो सकते हैं. ये अभी भी हैं और ये कौन हैं. जनाब हमें भी जब खबर मिली तो हमने खोज खबर ली. पता चला Snapdeal के सहसंस्थापक Kunal Bahl इस सीजन में जज बनेंगे. अब वैसे तो इसका गोयल से कोई लेना-देना नहीं, मगर कहां 2 लाख करोड़ रुपये से ऊपर का मालिक, देश का सबसे सफल स्टार्ट-अप रन करने वाला, और कहां Snapdeal. कहां हैं, क्या कर रहे, कोई पता नहीं. हां, Kunal Bahl जरूर जुगजुगा रहे हैं. लेकिन अपनी दूसरी कंपनियों की वजह से.

बहरहाल, बहल Titan Capital के को-फाउंडर भी हैं. अपनी भाषा में कहें तो दुनिया-जहान के स्टार्टअप और बिजनेस में निवेश करने वाले या हिस्सेदारी खरीदने वाले. आज की तारीख में इनका 200 से ज्यादा स्टार्टअप में निवेश है. उदाहरण के लिए Razorpay, Urban Company, Uni Cerds वगैरा. बड़ा पोर्टफोलियो है, मगर ये भी एक कड़वा सच है कि बहल अपने फ्लैगशिप प्रोडक्ट Snapdeal को नहीं संभाल पाए.

साल 2020 में कंपनी का मार्केट कैप 50 हजार करोड़ के अल्ले-पल्ले था और आजकल 6 हजार करोड़. कंपनी इतनी बार अपना बिजनेस स्टाइल बदल चुकी है कि बाजार इसे ‘veteran of multiple pivots’ कहता है. खैर इनके दातों में कितना दम है, वो जल्द पता चल ही जाएगा. गोयल की इस मामले पर प्रतिक्रिया देखने लायक होगी क्योंकि वो अक्सर कई मामलों पर बिना लाग-लपेट के अपनी बात कहते रहे हैं.

वीडियो: Zomato, Swiggy ने लोगों को दिया झटका, दो शहरों में खाना हुआ मंहगा