The Lallantop

Samsung वालों ने 57 हजार करोड़ तो कमा लिए, लेकिन अपने स्मार्टफोन्स के लिए माफी क्यों मांग रही है कंपनी?

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक Samsung ने माफी (Samsung issues apology) मांगी है. कमाल बात ये है कि साउथ कोरियन दिग्गज ने माफी किसी प्रोडक्ट में खामी के लिए बल्कि कुछ नहीं करने के लिए मांगी है. कुछ नहीं मतलब साल दर साल पुराना माल चेपने के लिए.

post-main-image
सैमसंग ने मांगी माफी.

अभी जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं, उसके बारे में जानकर वाकई बहुत दुख हो रहा है. लेकिन तभी दिमाग में इत्ती खुशी कभी नहीं मिली वाला मीम सामने आ रहा है. खुशी इस बात कि चलो कम से कम किसी ने उस बात को माना जो हम तो कह ही रहे हैं. हालांकि, कई और लोग भी कहते हैं, मगर दबी जुबान में. हां हम तो बुक्का फाड़ कर कई सालों से कह रहे हैं . लेकिन जो अब बहुबड़ी कंपनी ने खुद इस बात को माना है तो अपनी उंगलियां कीबोर्ड पीटने को तड़पने लगीं. मीटर सेट, अब मामला.

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक Samsung ने माफी (Samsung issues apology) मांगी है. कमाल बात ये है कि साउथ कोरियन दिग्गज ने माफी किसी प्रोडक्ट में खामी के लिए बल्कि कुछ नहीं करने के लिए मांगी है. कुछ नहीं, मतलब साल दर साल पुराना माल चेपने के लिए.

कुछ 'नया' नहीं

एक लाइन में पूरा मामला समझना हो तो सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के इस साल के फ्लैगशिप Galaxy S24 Ultra को देख लीजिए. अब इसके एक साल पहले के मॉडल Galaxy S23 Ultra की तरफ नजर डाल लीजिए. थोड़ा और पीछे जाकर Galaxy S22 Ultra को देखते ही माजरा समझ आ जाएगा. तीनों ही फोन तकरीबन एक से. दिखने में भी और फीचर्स में भी. यही हाल फोल्ड डिवाइस का भी है. हर साल गिनती तो बढ़ जाती है मगर बाहर का टीम-टाम मोटा-माटी वैसा ही रहता है.

Samsung issues apology for not innovating enough
गैलक्सी सीरीज 

स्मार्टफोन से इतर चिपसेट और मेमोरी में भी यही हाल है. एक समय कंपनी इन प्रोडक्ट्स में मार्केट लीडर हुआ करती थी. मगर धीरे-धीरे दूसरी कंपनियां आगे आ रही हैं. कहने का मतलब innovation जैसा कुछ हो नहीं रहा. लेकिन अपने हाथ का खाना किसे बेस्वाद लगता है! यही हालत सैमसंग की थी. मगर अब कंपनी को हुआ है थोड़ा आत्म ज्ञान.

कंपनी के नए Vice President Jeon Young-Hyun ने अपने कर्मचारियों से लेकर शेयर होल्डर्स से माफी मांगी है. खासकर स्मार्टफोन और सेमीकंडक्टर में कुछ नया नहीं कर पाने के लिए. हालांकि, इसका मतलब ये नहीं कि कंपनी घाटे में है या उसके डिवाइस बिक नहीं रहे हैं.

Q3 2024 में बंपर मुनाफा

कंपनी को साल 2024 की तीसरी तिमाही में कुल 6.8 बिलियन डॉलर (लगभग 57 हजार करोड़) का मुनाफा हुआ है, मगर ये खुद कंपनी के अनुमान से कम है. जाहिर है कि ये कंपनी के गिरते रुतबे का संकेत है. Jeon ने लिखा है,

"हम निडर होकर भविष्य का नेतृत्व करेंगे और अपने लक्ष्यों पर तब तक टिके रहेंगे जब तक हम उन्हें हासिल नहीं कर लेते."

उन्होंने स्मार्टफोन सेगमेंट में नए प्रोडक्ट्स लाने की भी बात कही है. कंपनी के माफीनामे को मार्केट में एक साहसी कदम के तौर पर देखा जा रहा है. अब आगे क्या होगा वो तो भविष्य के गर्त में है. मगर एक बात तो कह ही सकते हैं. अपने हर फोन को बेस्ट इन क्लास, इंडस्ट्री फर्स्ट कहकर लॉन्च करने वाले दूसरे दिग्गज का खून कब खोलेगा रे फैजल! 

वीडियो: 'मजा नहीं आया" आईफोन 15 लॉन्च के बाद ऐप्पल के नए गैजेट पर एक्सपर्ट ने क्या बता दिया?