The Lallantop

RBI ने UPI Lite को किया 'भारी', पेमेंट के लिए चैटबॉट भी लॉन्च किया

ऑफ़लाइन मोड में स्कैन करके पेमेंट करने से मुक्ति मिलने वाली है.

post-main-image
UPI के लिए नए फीचर्स. (तस्वीर: बिजनेस टुडे)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट को जस का तस भले रखा हो, लेकिन UPI पेमेंट में कई सारे बदलाव किए हैं. मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI के लिए कई नए फीचर्स की घोषणा की है. UPI के लिए जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड सिस्टम बनाया जाएगा, वहीं ऑफलाइन मोड में UPI लाइट (UPI Lite) के लिए प्रति लेनदेन की सीमा भी बढ़ा दी गई है. क्या हैं सारे फीचर्स, एक-एक कर जानते हैं.

UPI लाइट (UPI Lite) हुआ भारी

RBI ने ऑफलाइन मोड में UPI लाइट (UPI Lite) से होने वाले हर लेनदेन की लिमिट बढ़ा दी है. इसके तहत ऑफलाइन लेनदेन अब 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है. UPI लाइट एक ऐसा फीचर है जिसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती. मतलब छुट्टे पैसे वाली खरीदी के लिए बढ़िया जुगाड़. पिन-विन डालने की भी जरूरत नहीं. आसान भाषा में कहें तो इसमें आप बहुत आसानी से 200 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं. इसी लिमिट को अब 500 रुपये कर दिया गया है. 'UPI Lite' की रोज की लिमिट है 2000 रुपये, जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

टच एंड पे भी मिलेगा

आमतौर पर इसे टैप एंड पे के नाम से जाना जाता है जिसमें स्मार्टफोन या कार्ड को मशीन या POS टर्मिनल से टच करने पर पेमेंट हो जाता है. ऐसा ही फीचर अब UPI लाइट में भी मिलेगा. बोले तो स्कैन करने से मुक्ति मिल सकती है. National Payments Corporation of India (NPCI) इसके लिए जरूरी near-field communication (NFC) को जल्द ही डेवलप करेगा.

चैटबॉट से होगा पेमेंट

कन्वर्सेशनल पेमेंट्स फीचर सिर्फ स्मार्टफोन में नहीं बल्कि फीचर फोन में भी काम करेगा. पहले-पहल इसे हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध किया जाएगा, जिसके बाद अन्य भारतीय भाषाओं को भी इसमें जोड़ा जाएगा. इसके लिए जल्द ही NPCI को RBI से निर्देश मिलेंगे. नया फीचर वॉयस कमांड और चैटबॉट के सहारे पेमेंट करने में मदद करेगा. हालांकि इस फीचर के बाकी डिटेल अभी साझा नहीं किए गए हैं.

वीडियो: नोटों के नंबरों के बीच स्टार, क्या फर्जी होने की निशानी, RBI ने स्टार सीरीज नोट का सच बताया!