The Lallantop

फोन का ये पार्ट सफेद से लाल होकर आपके कारनामे बता देगा, गई वारंटी पानी में!

फ़ोन में लगा liquid contact indicator (LCI) रंग बदलकर आपका कारनामा दिखाता है. इसका कलर अगर वाइट है तो सब टाइट है. जो अगर इसका रंग हुआ लाल तो फिर आपका चेहरे का रंग पक्का बदल जाएगा. एक दुख और है. ये इंडिकेटर लगा भी अजीब जगह है. बताते कहां.

post-main-image
LCI इंडिकेटर

आपके पास एक ब्रांड न्यू फ़ोन है जो वारंटी में है. अचानक से आपका फ़ोन बंद हो जाता है. लेकिन आपको चिंता नहीं क्योंकि वारंटी किस काम आएगी. आप चौड़ में सर्विस सेंटर जाते हैं और वहां लगता है 440 वोल्ट का झटका. पता चलता है कि आपके फ़ोन की वारंटी ख़त्म हो गई है क्योंकि लिक्विड डैमेज है. आप सोचते हैं कि फ़ोन को तगड़ी IP रेटिंग मिली हुई है तो फिर ये हुआ क्या है. फ़ोन लेकर आप समुंदर में डुबकी भी नहीं मारे, तो फिर हुआ क्या. जनाब फ़ोन में घुसा है लिक्विड और इसका पता कंपनी को चल गया है. क्योंकि…

कंपनी ने फ़ोन के अंदर किया है जादू. इस जादू का नाम है liquid contact indicator (LCI) जो रंग बदलकर आपका कारनामा दिखाता है. इसका कलर अगर वाइट है तो सब टाइट है. जो अगर इसका रंग हुआ लाल तो फिर आपका चेहरे का रंग पक्का बदल जाएगा. एक दुख और है. ये इंडिकेटर लगा भी अजीब जगह है. बताते कहां.

क्या है liquid contact indicator (LCI)?

ये वाले भाई साब लगे होते हैं फ़ोन की सिम ट्रे में. दरअसल ये एक किस्म का चिपकने वाला गोंद जैसा पदार्थ है जो ज्वलनशील नहीं होता. इसका रंग होता है सफेद या सिल्वर. लेकिन जैसे ही कोई लिक्विड मसलन चाय या कॉफी इसके संपर्क में आता है तो ये गिरगिट हो जाता है, मतलब अपना रंग बदल लेता है. गोंद जैसा ये पदार्थ रंग बदलकर लाल हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Flipkart-Amazon सेल में iPhone खरीद तो लिया, लेकिन अगर MFNP नहीं किया चुंगी लगना पक्का!

एप्पल ने अपनी वेबसाइट पर इसके बारे में डिटेल में बताया है. कहने का मतलब, अगर आपका आइफ़ोन पानी में तय मानक से ज़्यादा डूबा और ख़राब नहीं हुआ तो ज़्यादा ख़ुश होने जैसा कुछ है नहीं. देर सबेर अगर फ़ोन रूठ गया तो वारंटी भूल जाइए. जैसे ही फ़ोन की सिम ट्रे ओपन होगी. अंदर लाल कलर मिलेगा. वेबसाइट के मुताबिक नमी और तापमान की वजह से liquid contact indicator (LCI) कभी अपना रंग नहीं बदलता. मतलब सारा खेल लिक्विड के अंदर जाने से ही होगा.

Phone warranty does not cover liquid damage. liquid contact indicator is the reason
liquid contact indicator (LCI) (तस्वीर: एप्पल) 

तो जनाब अगली बार जब कभी गलती से या जानकर फ़ोन के ऊपर कोई लिक्विड गिर जाए तो लगे हाथ उसकी सिम ट्रे निकालकर देख लीजिए. सफेद है तो फिर चिंता नक्को.

पुराना फ़ोन ख़रीदने वाले भी ध्यान रखें. फ़ोन भले वारंटी में है और सारे पोर्ट्स टनाटन दिख रहे, तब भी सिम ट्रे को ओपन करके देख लीजिए. वर्ना लाल बेहाल करके मानेगा.

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल