The Lallantop

एक्टर आफताब शिवदासानी कैसी साइबर ठगी का शिकार हुए, बचने का तरीका भी जानें

साइबर ठगी के नए शिकार में नाम जुड़ा है अभिनेता आफ़ताब शिवदासानी का. उनको साइबर ठगों ने 1.5 लाख रुपये का चूना लगा दिया.

post-main-image
आफ़ताब के साथ साइबर ठगी

साइबर ठगी के नए शिकार में नाम जुड़ा है अभिनेता आफ़ताब शिवदासानी का. उनको साइबर ठगों ने 1.5 लाख रुपये का चूना (Aftab Shivdasani Cyber Fraud) लगा दिया. आफ़ताब को बिल्कुल पुराने तरीके से ठगा गया है. मतलब एसएमएस पर लिंक भेजकर. आजकल ये तरीका उतना प्रचलन में नहीं है क्योंकि ठगी के नए-नए ईजाद हो गए हैं. लेकिन आफ़ताब ने लिंक पर क्लिक कर दिया और उनके अकाउंट से डेढ़ लाख रुपये हवा हो गए. क्या है पूरा मामला, चलिए समझते हैं.

खबरों के मुताबिक बॉलीवुड अभिनेता को एसएमएस के माध्यम से केवाईसी (KYC) अपडेट करने का लिंक मिला था. क्लिक करते ही खेला हो गया. केवाईसी मतलब Know Your Customer. अभिनेता ने अपने साथ हुए फ्रॉड की पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. इस खबर में इतना ही, क्योंकि ऐसा ही होता है. लेकिन हम आगे बात करेंगे कि ऐसा कैसे होता है और आपने बचने के लिए क्या करना है. 

क्या होता है केवाईसी स्कैम?

बैंक से लेकर दूसरे संस्थान एक तयशुदा टाइम पर अपने कस्टमर्स और यूजर्स की जानकारी को अपडेट करते हैं. इसका उद्देश्य एड्रेस में अपडेट से लेकर दूसरी जरूरी जानकारियों को अपडेट करना होता है. मसलन अगर किसी कस्टमर की मौत हो गई है तो अकाउंट बंद करने से लेकर सरेंडर करने तक. प्रोसेस दो साल से दस साल के बीच कभी भी किया जा सकता है. ये बैंक के विवेक पर निर्भर करता है.

केवाईसी के लिए कस्टमर्स को अपने लेटेस्ट डॉक्युमेंट्स, जैसे आधार कार्ड, को ब्रांच में सबमिट करना पड़ता है. बैंक आपको इसके लिए सिर्फ मैसेज या मेल भेजता है जिसमें केवाईसी या री-केवाईसी के लिए होम ब्रांच में विजिट करने के लिए कहा जाता है. असली मैसेज में बैंक अकाउंट भी सिर्फ चार डिजिट का होता है. एसएमएस किसी मोबाइल नंबर से नहीं बल्कि बैंक के नाम से आता है. भाषा में कोई व्याकरण की गलती नहीं होती. इससे ज्यादा कुछ नहीं. अगर आपके पास ऐसा कोई एसएमएस आया है तो अपनी ब्रांच में विजिट करें.

इसके अलावा अगर कोई फोन कॉल करके, लिंक भेजकर या फिर कोई और प्रोसेस से केवाईसी की बात करता है तो अकाउंट बंद होने की धमकी दे रहा है तो उससे कहिए. 

"ये चूना अपने चाचा को लगाओ."

किसी भी वजह से आप केवाईसी नहीं करते हैं तो भी बैंक आपका अकाउंट बंद नहीं करेगा बशर्ते कोई लीगल इशू ना हो. बैंक सिर्फ आपके अकाउंट को होल्ड करेगा. जैसे ही आप प्रोसेस पूरा करेंगे, सब चालू.

वीडियो: लल्लन टेक: ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस पाने के आसान तरीके