The Lallantop

माइक्रोसॉफ्ट का Calibri कहने वाला है अलविदा, इस नए फॉन्ट पर पीटा जाएगा कीबोर्ड

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में लिखने का डिफ़ॉल्ट अंदाज बदलने वाला है.

post-main-image
विंडोज़ के लिए नया फॉन्ट.

15 साल के बाद आपके लिखने का अंदाज बदलने वाला है. लेकिन डायरी और पेन पर नहीं बल्कि लैपटॉप पर. विंडोज (Windows) सिस्टम बनाने वाली माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने ऑफिस के डिफ़ॉल्ट फॉन्ट को बदलने की घोषणा की है. एमएस ऑफिस (वर्ड, एक्सेल, पावर पॉइंट) में Calibri फॉन्ट इतिहास हो जाएगा और इसकी जगह एक नया फॉन्ट आ जाएगा. आखिर ऐसा क्या हुआ है जो माइक्रोसॉफ्ट इतना बड़ा बदलाव कर रहा है. और ये बदलाव होगा कब से, जानते हैं.

Aptos होगा नया डिफ़ॉल्ट फॉन्ट

विंडोज़ लैपटॉप या डेस्कटॉप पर जब भी आप ऑफिस का इस्तेमाल करते हैं तो डिफ़ॉल्ट फॉन्ट Calibri होता है. हालांकि ऑफिस के अंदर तमाम फॉन्ट के विकल्प होते हैं. मगर रौला हमेशा से Calibri का ही रहा है. अब ये ताज Aptos के माथे सजेगा. कंपनी के मुताबिक नया फॉन्ट हाई रेजोल्यूशन और बेहतर शार्पनेस के साथ आता है. आने वाले कुछ महीनों में नया फॉन्ट पुराने को रिप्लेस कर देगा.

तस्वीर साभार: माइक्रोसॉफ्ट 

भले ये बदलाव 15 साल के बाद हो रहा हो, लेकिन कंपनी ने इसकी शुरुवात 2021 में ही कर दी थी. दरअसल साल 2021 में कंपनी ने पांच नए फ़ॉन्ट्स Bierstadt, Grandview, Seaford, Skeena and Tenorite लॉन्च किए थे, और अपने बड़े यूजर बेस से नए डिफ़ॉल्ट फॉन्ट को बदलने की राय भी मांगी थी. यूजर्स के फ़ीडबैक के आधार पर Bierstadt को सबसे ज्यादा वोट मिले. अब Bierstadt को ही Aptos के नाम से लॉन्च किया गया है. नया फॉन्ट बीसवीं शताब्दी के स्विस फॉन्ट से प्रभावित है.

माइक्रोसॉफ्ट हुआ इमोशनल

ऐसा हम नहीं बल्कि खुद कंपनी के बयान से लगता है. कंपनी ने कहा है, 

"पिछले 15 साल से Calibri हमारा सबसे प्यारा दुलारा फॉन्ट था. आधिकारिक बातचीत के लिए फॉन्ट का ताज इसी के पास था, लेकिन जैसे कि आप जानते की हमारे रिश्ते का अंत हो चुका है. ये बिल्कुल नेचुरल तरीके से हुआ है. तकनीक बदल रही है इसलिए हम भी बदल रहे हैं."

माइक्रोसॉफ्ट भले भावुक हो गया हो मगर हम अपने इमोशन पर काबू रखते हैं और इंतजार करते हैं नए बदलाव का. वैसे लैपटॉप और डेस्कटॉप से इतर डायरी और पेन लेकर आड़े-तिरछे तरीके से लिखने का अपना ही मजा है. अगर आप इस मजे का आनंद उठाते हैं तो हमसे जरूर साझा करें.    

वीडियो: लैपटॉप की सारी दिक्कतें दूर कर देगा माइक्रोसॉफ्ट का ये एप