The Lallantop

Ola का धमाका, AI मॉडल Krutrim लॉन्च, ChatGPT वाले सैम मुंह छिपाएंगे!

भावेश ने AI मॉडल को सिर्फ लॉन्च नहीं किया, बल्कि ये कैसे काम करता है वो भी दिखाया. Krutrim कई सारी भारतीय भाषाओं में जवाब देने में सक्षम है. Krutrim 22 भारतीय भाषाओं को समझ सकता है और 10 भारतीय भाषाओं में जवाब दे सकता है.

post-main-image
ओला का AI मॉडल.

Ola कैब, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर, Ola इलेक्ट्रिक कार (जल्द आने वाली है) के बाद अब कंपनी लेकर आई है Ola AI. आप सही पढ़े. ओला ने इंडियन मेड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल (India’s own AI: Krutrim) पेश किया है. ओला के सीईओ भावेश अग्रवाल ने बेंगलुरू में इसको लॉन्च किया. नाम है Krutrim. कंपनी के मुताबिक नया AI मॉडल भारतीय परिस्थितियों में ChatGPT और दूसरे AI चैट बॉट को पीछे छोड़ देगा. माने कि ओला कैब में ज्यादा पैसा लग जाने पर कस्टमर केयर से जवाब मिले या नहीं, Krutrim से सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे. ऐसा हम मानकर चलते हैं.

भावेश ने AI मॉडल को सिर्फ लॉन्च नहीं किया, बल्कि ये कैसे काम करता है वो भी दिखाया. Krutrim कई सारी भारतीय भाषाओं में जवाब देने में तो सक्षम है ही, रियल टाइम में कोडिंग भी कर सकता है. AI चैट बॉट को 2 ट्रिलियन टोकन से ट्रेंड किया गया है. आसान भाषा में कहें तो दो लाख करोड़ टास्क, या जानकारी इस चैट बॉट के अंदर डाली गई है.

हाल-फिलहाल के लिए Krutrim 22 भारतीय भाषाओं को समझ सकता है और 10 भारतीय भाषाओं में जवाब दे सकता है. कहने का मतलब अभी आप 22 भाषाओं में सवाल पूछ सकते हैं, मगर जवाब 10 में ही मिल पाएगा. Krutrim को दो मॉडल Krutrim और Krutrim Pro में लॉन्च किया गया है.

Krutrim के लिए रजिस्ट्रेशन आज से ही स्टार्ट हो गए हैं और इसे अगले महीने से पब्लिक के लिए ओपन कर दिया जाएगा. रही बात Krutrim प्रो की तो वो मॉडल अगले साल की पहली तिमाही में उपलब्ध होगा. कंपनी के मुताबिक AI चैटबॉट इंडियन कल्चर और जुबानों को ध्यान में रखकर बनाया गया है और दूसरे चैट बॉट के मुकाबले 20 गुना ज्यादा जानकारी जुटा सकता है.

खबर में इतना ही. Krutrim वाकई में ऐसा कर सकता है या नहीं वो जब हम टेस्ट करेंगे तभी पता चलेगा. तब तक अगर आपको Sam Altman मिलें… क्या कहा कौन Sam Altman. बात तो सही है, क्योंकि उनका कोई ठिकाना तो है नहीं. कभी Open AI, कभी फुरसत और कभी माइक्रोसॉफ्ट और फिर Open AI. वही सैम ऑल्टमैन मिलें तो कह देना,

'हमने बना लिया!'

ये बंधु जब इंडिया विजिट पर थे, तो बोले थे कि चैट बॉट बनाना भारतीयों के बस का नहीं. हालांकि बाद में उन्होंने सफाई भी दी थी. मगर कोई बात नहीं सैम बाबू. अपना भावेश दिल पर ले लिया.

Krutrim is here!

वीडियो: मास्टर क्लास: ChatGPT-4 तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बवाल मचा देगा, तस्वीर देख सब कर देगा!