The Lallantop

Jio AirFiber हुआ लॉन्च, कीमत और ऑफर्स जानकर दिमाग भन्ना जाएगा!

Jio AirFiber एक प्लग एण्ड प्ले डिवाइस जैसा ही है. लेकिन इसके साथ एक छोटी सी OTCP यूनिट आती है जिसको घर के बाहर इंस्टॉल करना पड़ता है. एयर फाइबर बिना किसी वायर के इंटरनेट प्रोवाइड करता है. ऐसे में एयर फाइबर के जरिए हाई-स्पीड इंटरनेट आसानी से दूर दराज के इलाकों में भी पहुंच सकेगा. डिवाइस का सीधा मुकाबला 'Airtel Xstream AirFiber' से होगा.

post-main-image
Jio Air Fiber

रिलायंस जियो ने आज यानी 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन अपनी एयर फाइबर सर्विस जियो फाइबर (Jio AirFiber) लॉन्च कर दी है. हाल फिलहाल ये सर्विस 8 शहरों- दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और पुणे में मिलेगी. कंपनी ने पिछले दिनों हुई अपनी सालाना AGM में इसके बारे में बताया था. जियो फाइबर के मंथली प्लान की शुरुआती कीमत महज 599 रुपये है. इसमें यूजर को 30 mbps की स्पीड मिलेगी. जियो एयर फाइबर बिना तार वाला पोर्टेबल डिवाइस है. इससे चलते-फिरते ब्रॉडबैंड जैसा मजा लिया जा सकता है.

जियो एयर फाइबर एक प्लग एण्ड प्ले डिवाइस जैसा ही है. लेकिन इसके साथ एक OTCP यूनिट आती है जिसको घर के बाहर इंस्टॉल करना पड़ता है.एयर फाइबर बिना किसी वायर के इंटरनेट प्रोवाइड करता है. ऐसे में एयर फाइबर के जरिए हाई-स्पीड इंटरनेट आसानी से दूर दराज के इलाकों में भी पहुंच सकेगा.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस Jio ने पिछले साल भी अपनी 45वीं वार्षिक जनरल मीटिंग (AGM) में इसके बारे में बताया था. उसके बाद से इस डिवाइस की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं.

एयर फाइबर उन इलाकों में 5G इंटरनेट का मजा देगा जहां अभी भी वायर वाले ब्रॉड बैंड की पहुंच नहीं है. मसलन टियर-3 शहर और सुदूर गांव. चूंकि कंपनी अपने 5G नेटवर्क का विस्तार बहुत तेजी से कर रही है इसलिए नया डिवाइस तेज गति की इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए मुफीद साबित हो सकता है. प्लान के बारे में जानने से पहले एक बात जान लीजिए. एयर फाइबर के इंस्टॉलेशन के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि 12 महीने का पैसा एक साथ देने पर ये अमाउन्ट नहीं लगेगा. 

बात करें इसके प्लान की तो 599 रुपये वाले शुरुआती प्लान में यूजर को 30 mbps स्पीड के साथ 14 OTT ऐप्स का एक्सेस भी मिलेगा. 100 mbps वाले प्लान के लिए 899 रुपये महीना खर्च करना होगा. जो आप 1199 रुपये महीने का खर्च करेंगे तो 14 OTT ऐप्स के साथ एमेजॉन प्राइम, जियो सिनेमा और नेटफ्लिक्स का भी जुगाड़ है. हालांकि नेटफ्लिक्स का बेस प्लान ही मिल पाएगा.

इसके बाद आते हैं Jio AirFiber Max Plans, जिनका मासिक चार्ज क्रमश 1499, 2499 और 3999 रुपये है. स्पीड होगी 300 mbps से लेकर 1000 mbps तक. ओटीटी ऐप्स और बाकी सारे फायदे तो मिलने वाले ही हैं.

जियो एयर फाइबर बुक करने के लिए यूजर 60008-60008 पर मिस कॉल दे सकते हैं या फिर वॉट्सऐप पर हेलो बोल सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट से लेकर जियो शोरूम पर भी विजिट की जा सकती है. जियो एयर फाइबर का सीधा मुकाबला 'Airtel Xstream AirFiber' से होगा. एयरटेल ने इस साल अगस्त के महीने में 5G तकनीक वाला वायरलेस डिवाइस लॉन्च किया था. आप इससे जुड़े डिटेल्स यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

वीडियो: खर्चा-पानी: मुकेश अंबानी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को अलग क्यों किया?