The Lallantop

रेल टिकट का पैसा तब तक नहीं कटेगा जब तक टिकट कंफर्म नहीं होगा, IRCTC का जाबड़ फीचर

IRCTC के Auto-Pay सिस्टम में आपको टिकट बुक करते समय तुरंत पैसे देने की जरूरत नहीं है. अकाउंट से पैसे तब कटेंगे जब टिकट कंफर्म होगी. अगर टिकट कंफर्म नहीं होता है तो पैसे आपके अकाउंट में ही रहेंगे.

post-main-image
IRCTC का काम का फीचर (तस्वीर: इंडिया टुडे)

आइए जरा आपका और अपना दुखड़ा रोते हैं. अरे आइए तो सही क्योंकि ये दुख हम सभी का है इसलिए मिलकर बांट लेते हैं. दुख रेल टिकट का. वही रेल टिकट जिसको बुक करना किसी herculean टास्क से कम नहीं. पहला दुख आपकी डेस्टिनेशन के लिए ट्रेन है या नहीं. दुख प्रो कि टिकट है या नहीं. दुख प्रो मैक्स कि टिकट है लेकिन बुक करते समय पैसा कट गया और टिकट कंफर्म नहीं हुई. दिल पर पत्थर रखकर फिर टिकट बुक की. फिर वही हुआ. क्या करें. काश कोई जुगाड़ होता जिससे पैसे कटने से बच जाते.

काश नहीं एकदम पक्का जुगाड़ है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) का ऑटो-पे (Auto-Pay) सिस्टम. इसमें अकाउंट से पैसे तब कटेंगे जब टिकट कंफर्म होगी. अगर टिकट कंफर्म नहीं होता है तो पैसे अकाउंट में ही रहेंगे. दुख को दीजिए अल्पविराम और जान लीजिए कि फीचर कैसे काम करता है.

IRCTC Autopay

फीचर आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप पर सबसे ऊपर की तरफ नजर आएगा. ऑटो-पे में अब आपको टिकट बुक करते समय तुरंत पैसे देने की जरूरत नहीं है. आपकी टिकट जितना पैसा ब्लॉक हो जाएगा. जब टिकट कंफर्म होगी तभी अकाउंट से पैसे कटेंगे. जो टिकट कंफर्म नहीं हुई तो ब्लॉक या होल्ड किये हुए पैसे अकाउंट में ही रहते हैं.

IRCTC ऑटो-पे 
ये भी पढ़ें: चलती ट्रेन में 'खाली सीट' पता करने का ये जुगाड़ समय, पैसा और टेंशन बचा देगा!

इस सर्विस को आप ऐसे समझ सकते हैं जैसे आप EMI पे करते हैं. इस प्रोसेस को Auto mandate कहते हैं. ईएमआई के लिए आपके अकाउंट का कैंसिल चेक लिया जाता है वैसे ही IRCTC की इस सर्विस के लिए आपके डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या UPI के डिटेल लिए जाते हैं. इसके साथ अकाउंट में पैसा होना भी जरूरी है. ऑटो-पे सर्विस आईआरसीटीसी की i-Pay payment सर्विस का हिस्सा है. 

इस सर्विस के बाद अब यात्री को रिफंड का इंतजार नहीं करना होगा. इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा उन मुसाफिरों को होगा जो रेलवे ई-टिकट बुक करते हैं. ई-टिकट में अगर टिकट स्टेटस वेटिंग दिखेगा तब भी ऑटो-पे काफी मददगार साबित होगा. टिकट कंफर्म ना होने पर अकाउंट से पैसे कट जाने का झंझट खत्म और साथ में रिफंड का भी इंतजार भी नहीं करना होगा. 

वीडियो: IRCTC पर टिकट बुक किया, ट्रेन में गया तो वहां सीट ही नहीं थी, फिर भारतीय रेलवे ने जुगाड़ किया!