The Lallantop

PAN Card असली है या फर्जी, पता लगाने का आसान तरीका जान लो

पैन कार्ड है बेहद ही जरूरी सरकारी दस्तावेज.

post-main-image
NSDL का ऐप आपको असली पैन कार्ड की पहचान बताता है
PAN Card या पर्मानेंट अकाउंट नंबर, भारत में टैक्स से जुड़े सभी कामों के लिए आवश्यक दस्तावेज है. भारत में कई तरह के पैन कार्ड जारी होते हैं, जैसे कि एक व्यक्ति के लिए, कंपनी के लिए, NRI के लिए, और भी कई तरह के. सभी तरह के पैन कार्ड NSDL और UTIITSL द्वारा जारी किए जाते हैं. अभी तक आपको लग रहा होगा कि हम टैक्स पर या इनकम पर कोई ज्ञान देने वाले हैं तो आपका अंदाजा थोड़ा गलत है.
हम तो आपको ये बताने वाले हैं कि आप अपने पैन कार्ड के असली और नकली होने का पता चुटकियों में लगा सकते हैं वो भी अपने स्मार्टफोन से. नकली पैन कार्ड की समस्या को समझना है तो एक बार गूगल करके देखिए. हजारों स्टोरी मिल जाएंगी. नकली और एक ही व्यक्ति के एक से अधिक पैन कार्ड के तमाम किस्से आए दिन आते रहते हैं.
पैन कार्ड के नकली होने से लेकर तमाम तरीके के अन्य फ्रॉड से बचने के लिए या कहें कि उनमें कमी लाने के लिए इनकम टैक्स विभाग ने नए पैन कार्ड में "Enhanced Quick Response (QR) code" लगाना चालू किया है.
ये कोड क्या है? इसमें क्या होता है और कैसे काम करता है, वो सब बताने के पहले ये जान लीजिए कि आपके पुराने पैन कार्ड और e-पैन कार्ड पहले की ही तरह वैलिड हैं. आपको उनको बदलने की कोई जरूरत नहीं है. अगर आपका नया पैन कार्ड है या आपने कार्ड में कोई जानकारी जोड़ी है तो फिर नया वाला ही मिलेगा.
आपने देखा होगा कि पैन कार्ड में एक 10 डिजिट का यूनीक नंबर और आपकी फोटो, आपका और आपके पिता/मां का नाम होता है. आपके हस्ताक्षर और जन्म तिथि भी इस पर अंकित होते हैं, लेकिन जुलाई 2018 के बाद बनने वाले पैन कार्ड में एक क्यूआर कोड भी होता है. इसी क्यूआर कोड को "Enhanced Quick Response (QR) code" कहा जाता है. इस क्यूआर कोड वाले पैन कार्ड में कई फीचर्स और जानकारी होती है. इस क्यूआर कोड में क्या है? इनको कैसे एक्सेस करना है? आइए जानते हैं. इस क्यूआर कोड में क्या है? नाम, जन्म तिथि, पैन कार्ड नंबर और माता/ पिता का नाम जैसी जानकारियां इस क्यूआर कोड में होती है. पैन कार्ड यदि किसी संस्थान या कंपनी का है तो उससे जुड़ी जानकारी भी डिजिटली इस कोड में होती है. क्यूआर कोड ऐसे एक्सेस करें अब कोड इतनी जानकारी से लैस है तो आम क्यूआर कोड स्कैनर से स्कैन होने से रहा. इस क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए एक स्मार्टफोन चाहिए होगा. स्मार्टफोन में कैमरा 12 मेगापिक्सल या उससे ऊपर का और ऑटो फोकस के साथ होना भी जरूरी है. वैसे आजकल ये कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि आमतौर पर सभी स्मार्टफोन इन फीचर्स के साथ आते हैं. स्मार्टफोन के बाद आपको गूगल प्ले स्टोर से Enhanced PAN QR Code Reader ऐप डाउनलोड करना होगा. यह ऐप भी NSDL द्वारा बनाया गया है. इस ऐप की मदद से आप क्यूआर कोड पर अंकित सभी जानकारी देख सकते हैं. बता दें कि "Enhanced Quick Response (QR) code" e-पैन कार्ड पर भी होता है.
Enhanced Pan Qr Code Reader
Enhanced Pan Qr Code Reader