The Lallantop

सैकड़ों GB वाला मोबाइल भी है लबालब, ये फाइल मैनेजर चुन-चुन कर खाली करेंगे स्टोरेज

स्टोरेज पर पैसा खर्च करने से पहले अगर ऐसे ऐप्स का पता चल जाए जो स्टोरेज पर बेजा कब्जा जमाए बैठे हैं तो बढ़ी मुश्किल हल हो सकती है.

post-main-image
फ़ाइल मैनेजर ऐप्स. (तस्वीर साभार: गूगल प्ले और DaisyDisk)

भले हम कुछ MB वाले स्टोरेज से 1TB वाले डिवाइस पर सफलतापूर्वक लैंड हो गए हों, मगर स्टोरेज की प्रॉब्लम खत्म होती ही नहीं है. स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद गले तक भर जाते हैं. ‘मरता क्या ना करता’ वाली कंडीशन में लोग स्टोरेज खरीदने चले जाते हैं. मगर शायद इसकी जरूरत नहीं, अगर स्टोरेज पर बेजा कब्जा जमाए ऐप्स का पता चल जाए. ऐप्स के इस कच्चे-चिट्ठे का पता लगाने के चाहिए एक अदत फ़ाइल मैनेजर. आज बात ऐसे ही फ़ाइल मैनेजर ऐप्स की.

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए

वैसे तो एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इनबिल्ड फ़ाइल मैनेजर ऐप्स होते हैं. इसके साथ गूगल फ़ाइल मैनेजर भी एक विकल्प है. फ़ाइल मैनेजर ऐप्स आपके स्मार्टफोन में मौजूद स्टोरेज का प्रॉपर डिटेल बता देते हैं. मसलन फलां ऐप ने कितने स्टोरेज पर अपनी बाउंड्री बना रखी है. फोटो और वीडियो ने कितना GB स्टोरेज खाया हुआ है. स्टोरेज की बात हो रही है तो सरल सी समझ है कि फोटो, वीडियो के साथ WhatsApp सबसे बड़ा प्लेयर है. इनको कैसे मैनेज करना है वो आप इस लिंक पर क्लिक करके जान लीजिए. आज फोकस ऐप्स पर करते हैं.

दरअसल कई सारे ऐप्स कुकीज और डेटा के नाम पर बिला वजह स्टोरेज पर कब्जा करते हैं. ऐप भले कुछ MB का हो लेकिन डेटा GB में डकारता है. फ़ाइल मैनेजर यही पता करने का सबसे मुफीद तरीका है. आप इसके लिए ‘CX File Manager’ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐप डाउनलोड कीजिए और Analyze पर क्लिक कीजिए. ऐप्स की लिस्ट सामने होगी. अब बस, आपको ऐसे ऐप्स को डिलीट करके फिर से इंस्टॉल करना है. इतना ही नहीं, लगे हाथ ऐसे ऐप्स को भी डिलीट कर दीजिए जिनका इस्तेमाल आपने सालों से नहीं किया.

CX File Manager
आईफोन के लिए

आईफोन यूजर्स के लिए ये बड़ा आसान काम है. आपने सिर्फ सेटिंग्स का रुख करना है. यहां जनरल के अंदर iPhone स्टोरेज का ऑप्शन फड़फड़ाता नजर आएगा. आगे का प्रोसेस वही है. डिलीट करके फिर से इंस्टाल कर लो.

विंडोज सिस्टम की खिड़की खुलेगी 

विंडोज़ लैपटॉप और डेस्कटॉप में स्टोरेज का खयाल रखने के लिए PC मैनेजर मौजूद है. मगर डिटेल में डिटेल चाहिए तो 'Treesize' सॉफ्टवेयर आपकी मदद कर सकता है. ऐप फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और अच्छी बात ये है कि 32 और 64 बिट वाले दोनों सिस्टम को सपोर्ट करता है. ऐप डाउनलोड कीजिए और स्टोरेज पर कब्जा जमाए सॉफ्टवेयर्स को दफा कीजिए.

Treesize
मैकबुक के पन्ने खोलेगा DaisyDisk

आईफोन में स्टोरेज मैनेजमेंट आसान है. लेकिन मैकबुक में गरारी फंस जाती है. ऐसे में काम आता है DaisyDisk. मैक ऑपरेटिंग सिस्टम में स्टोरेज और फ़ाइल मैनेजमेंट के लिए बहुत पुराना नाम है DaisyDisk. 

DaisyDisk

डाउनलोड कीजिए और स्टोरेज की बुक को व्यवस्थित कर लीजिए.    

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!