The Lallantop

गूगल मैप्स पर आपके घर का पता अपडेट होना बहुत जरूरी है, तुरंत कर लो!

इसके कई सारे फायदे हैं.

post-main-image
गूगल मैप्स (image-pexels)

जब आप एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होते हैं, तो बहुत कुछ बदल जाता है. आपको बहुत कुछ ऐडजस्ट करना पड़ता है. सामान की बॉक्सिंग और अनबॉक्सिंग तो होती ही है, फोन के कॉन्टैक्ट्स भी रीफ्रेश हो जाते हैं. इन सबके साथ बदलता है आपका पता. कागज पत्री पर तो आप अपना नया एड्रेस बदल लेते हैं, लेकिन एक जगह इसको बदलना आमतौर पर भूल जाते हैं. हम बात कर रहे हैं गूगल मैप्स (Google Maps) की. ऐसा करना क्यों जरूरी है? क्या फायदे हैं और ये होता कैसे है? इस आर्टिकल में सब पता चलेगा.

गूगल मैप्स के बिना आज के दौर में ट्रैवल करना थोड़ा मुश्किल होता है. रास्ते की सही जानकारी देने के साथ कई और काम के फीचर्स से लैस है मैप्स. जैसे लोकेशन शेयर करना या फिर गाड़ी पार्किंग का पता करना. ऐसा ही एक फीचर है आपके ऑफिस और घर का शॉर्टकट. अगर आपने गौर किया होगा, तो मैप्स के एड्रेस बार के ठीक नीचे आपको दो अलग-अलग टैब नजर आते हैं. एक ऑफिस का और एक घर का. इस पर टैप करते ही सीधे आपके ऑफिस या घर की लोकेशन स्क्रीन पर आ जाती है. 

इतना ही नहीं अगर आप गूगल मैप्स को लॉक स्क्रीन पर विजिट के तौर पर इनेबल करते हैं, तो लगातार लाइव ट्रैफिक भी नजर आता रहता है. रोज-रोज ऑफिस या घर का एड्रैस टाइप करने से आपको मुक्ति मिलती है. हो सकता है आपने खुद गूगल मैप्स पर ऑफिस या घर का पता ऐड किया हो या फिर गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) भी ऐसा कर देता है. आपके रोज के आने जाने के रास्ते को समझकर. इसलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपको अपना पता बदलना पड़े, तो क्या करना होगा.

# गूगल मैप्स ओपन करके अपनी प्रोफाइल पर क्लिक कीजिए.  

# सेटिंग्स में जाकर एडिट होम या वर्क पर टैप कीजिए. 

# बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे, जैसे लिस्ट, लेबल, फालोइंग, मैप्स.  

गूगल मैप्स

# अब जिस भी पते को एडिट करना है उस पर टैप कीजिए. 

# अगर आप अपनी करेंट लोकेशन से एडिट कर रहे हैं तो मैप खुद से ही आपकी लोकेशन सेलेक्ट कर लेगा. 

# आप मैप पर स्क्रॉल करके भी अपना नया पता ऐड कर सकते हैं. 

# ये फीचर एंड्रॉयड और आईफोन, दोनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध है.