The Lallantop

आपके पैन कार्ड पर किसी और ने लोन तो नहीं लिया, इस ट्रिक से पता चल जाएगा!

अपने पैन कार्ड पर नजर रखना बहुत जरूरी है वरना...

post-main-image
कहीं आपके पैनकार्ड पर फर्जी लोन तो नहीं (तस्वीर: बिजनेस टुडे)

किसी भी किस्म के वित्तीय फ्रॉड में सबसे कॉमन बात क्या होती है. मतलब फ्रॉड चाहे किसी बड़े संस्थान में हो या निजी स्तर पर. सबसे कॉमन है पैन कार्ड. पैन कार्ड के बगैर वित्तीय मामलों की गरारी आगे नहीं बढ़ती. पैन कार्ड से फर्जीवाड़ा कोई नई बात नहीं है. ऐसे में आपका ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि कहीं आपके पैन कार्ड पर कोई लोन तो नहीं. किसी ने आपके नाम पर धोखाधड़ी कर रखी हो तो, कैसे पता चलेगा. एक तरीका हम आपको बताते हैं. लोन का हर जोन भी खुलेगा और उसके निपटारे में भी मदद मिलेगी.

पैन कार्ड से फर्जीवाड़ा नई बात नहीं है

सरकार ने पैन कार्ड को आधार से जोड़कर एक बढ़िया काम किया है. उम्मीद है ऐसा करने से वित्तीय फर्जीवाड़ों को रोकने में मदद मिलेगी. मगर पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल से आज भी फर्जीवाड़े होते हैं, ये भी कड़वी सच्चाई है. पर्दे के पीछे होने वाले इन फर्जीवाड़ों का सबसे बड़ा असर भुक्त-भोगी के CIBIL स्कोर पर पड़ता है. जाहिर सी बात है कि CIBIL स्कोर अगर कम होगा तो किसी भी तरीके का लोन मिलना संभव ही नहीं होगा. भले ऊपर से आपका प्रोफ़ाइल कितना ही अच्छा क्यों नहीं हो. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि वक्त रहते ये पता कर लिया जाए कि आपके पैन कार्ड की सेहत कैसी है. इसमें आपकी मदद करेगा OneScore: Credit Score Insight ऐप.

how-to-check-active-loan-on-pan-card-and-cibil-score
OneScore

ऐप गूगल प्ले पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. आपके मन में सवाल होगा कि गूगल प्ले पर तो दसियों ऐप्स उपलब्ध हैं तो फिर यही ऐप क्यों. इसका जवाब मिलेगा आपको ऐप के डिसक्रिप्शन में. ऐप आपका डेटा थर्ड पार्टी से साझा नहीं करता है. कहने का मतलब लॉगिन करने के बाद आपको दुनिया भर के वित्तीय संस्थानों से लोन ले लो- लोन ले लो वाले कॉल और मैसेज नहीं आएंगे.

how-to-check-active-loan-on-pan-card-and-cibil-score
OneScore

इतना ही नहीं, अगर आप ऐप को डिलीट करते हैं या फिर आगे इस्तेमाल नहीं करते तो अपने से जुड़ी सारी जानकारी को हटाने के लिए भी कह सकते हैं. ये तो थे ऐप से जुड़े जरूरी डिटेल्स. अब जानते हैं कि ऐप करता क्या है?

OneScore की मदद से आप अपने असली लोन, क्रेडिट लिमिट, पेमेंट हिस्ट्री का पता कर सकते हैं. अगर आपके नाम पर कोई फर्जी लोन है तो इसका पता भी ऐप पर चल जाता है. इतना ही नहीं अगर आपको कोई फर्जी लोन आपके नाम पर नजर आता है तो आप यहीं से उसकी शिकायत CIBIL से कर सकते हैं. प्रोसेस पूरा होने के बाद ऐसे लोन को बंद करवाया जा सकता है. इसके साथ में आपको क्रेडिट स्कोर को टिप टॉप रखने के टिप्स भी मिल जाते हैं.

अपने क्रेडिट स्कोर से लेकर पैनकार्ड का हालचाल पता रखना एक अच्छी आदत है, भले आपको कोई लोन लेना हो या नहीं. इसलिए हमारे बताए तरीके को अपना लीजिए या फिर चाहें तो CA की भी मदद ले सकते हैं.

 

वीडियो: असली PAN कार्ड का पता लगाने का ये आसान तरीका जान लीजिए!