The Lallantop

पिक्सल फोल्ड, पिक्सल 7A और टैबलेट, गूगल की धाकड़ लॉन्चिंग, लेकिन भारतीयों के मुंह लटके

फोल्ड और टैबलेट की दुनिया में गूगल ने पहली बार कदम रखा है. वहीं पिक्सल 7A से मिडरेंज स्मार्टफोन सेगमेंट में एक और डिवाइस जोड़ दिया है.

post-main-image
गूगल के तीन डिवाइस लॉन्च.

तारीख भी तय थी. झलक भी देख ली थी. हुआ भी वैसा. बस दो की जगह तीन डिवाइस लॉन्च हो गए. हम बात कर रहे हैं गूगल की. कल यानी 10 मई को गूगल की सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस हुई. इसमें एक साथ तीन डिवाइस से पर्दा उठाया गया. कंपनी ने पिक्सल फोल्ड (Google Pixel Fold), पिक्सल टैबलेट (Google Pixel Tablet) और पिक्सल 7A (Google Pixel 7A) को लॉन्च किया. फोल्ड और टैबलेट की दुनिया में गूगल ने जहां पहली बार कदम रखा है, वहीं पिक्सल 7A से मिडरेंज स्मार्टफोन सेगमेंट में एक और डिवाइस जोड़ दिया है. क्या है खास तीनों डिवाइस में, और क्यों एक डिवाइस के लॉन्च होने से भारत के मोबाइल यूजर्स को खुशी नहीं हो रही है, जानते हैं.

Google Pixel Fold

डिवाइस ना हुआ यूपीएससी का इम्तिहान हो गया. क्लियर ही नहीं हो रहा था. माने की गूगल अपना फोल्ड फोन लेकर आ रहा है. इसकी चर्चा तो कई सालों से हो रही थी. अब आया या तब आया. आखिरकार फोल्ड आ ही गया. सबसे पहले दाम जान लेते हैं. अमेरिका में इसकी कीमत है 1799 डॉलर. बोले तो डेढ़ लाख में सिर्फ कुछ हजार कम. बात करें फीचर्स की तो तकरीबन सभी कुछ फ्लैग्शिप लेवल का है.

# फ्रन्ट स्क्रीन 5.79 इंच की है. ओपन होने पर इसका दायरा 7.69 इंच हो जाता है.

# फुल एचडी स्क्रीन जो 120 हर्ट्ज रिफ्रेस रेट को सपोर्ट करती है.

#  गूगल की इनहाउस टेंसर G2 चिप है जानदार ताकत देने के लिए.

# 12 जीबी रैम के साथ 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज ऑप्शन मिलेंगे.

# लेटेस्ट और स्टॉक एंड्रॉयड तो मिलना ही है.

# पिक्सल है तो कैमरा डिपार्टमेंट मजबूत होगा ही. 48 मेगापिक्सल मेन शूटर के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप है, तो सेल्फ़ी के लिए 8.3 मेगापिक्सल फ्रन्ट कैमरा भी है.

# फास्ट चार्जिंग के साथ बैटरी मिलेगी 4800 mAh.  

बस इंडिया में नहीं आएगा. ठीक पढ़े. गूगल की हाल-फिलहाल कोई योजना नहीं है फोल्ड को इंडियन मार्केट में उतराने की. यही वजह है कि भारत में स्मार्टफोन के फैन्स इस लॉन्च के बावजूद निराश हैं.

Google Pixel 7A

गूगल ने पिक्सल 7 सीरीज के साथ स्मार्टफोन मार्केट में बढ़िया वापसी की थी. इसलिए सभी को पिक्सल 7A का बेसब्री से इंतजार था. पिक्सल 7A पिछले साल लॉन्च हुए 6A का बड़ा भाई है. कीमत है 43,999 रुपये. कीमत इंडियन करेंसी में है, मतलब ये फोन इंडिया में मिलेगा. आज से ही इसकी बुकिंग स्टार्ट भी हो गई है. फोन अपने साथ क्या लेकर आ रहा, वो भी बता देते हैं.

# 6.1 इंच डिस्प्ले जो 90 हर्ट्ज रिफ्रेस रेट सपोर्ट करता है. 6A सिर्फ 60 हर्ट्ज ही सपोर्ट करता था.

# लेटेस्ट टेंसर G2 चिप वाला प्रोसेसर भी है.

# फास्ट चार्जिंग के साथ इस बार वायरलेस चार्जिंग का भी प्रबंध है.

# कैमरे को भी अपग्रेड करके 64 मेगापिक्सल किया गया है.  

# 60 फ्रेम प्रति सेकंड पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का भी जुगाड़ है.

Google Pixel Tablet

गूगल की तरफ से आउट ऑफ दी बॉक्स एंट्री. हालांकि कंपनी ने इसकी एक बहुत छोटी सी झलक पिछले साल अक्टूबर में दिखाई थी, लेकिन इसके बारे में कुछ खास बाहर नहीं आया था. चूंकि अब गूगल टैबलेट लॉन्च हो गया है तो इसको iPad की काट के तौर पर देखा जा रहा है. बात करें कीमत की तो 128 जीबी वाले बेस मॉडल के लिए 499 डॉलर खर्च करना होंगे. वैसे अभी आपके 40 हजार खर्च नहीं होने वाले, क्योंकि ये डिवाइस भी इंडिया नहीं आने वाला. कोई बात नहीं, स्पेसिफिकेशन तो देख ही लेते हैं.

# 11 इंच (10.95) का फुल एचडी एलसीडी डिस्प्ले जो 60 हर्ट्ज रिफ्रेस रेट को सपोर्ट करेगा.

# फ्रन्ट और बैक में 8 मेगापिक्सल का कैमरा लगा हुआ है.

# बैटरी के लिए कंपनी का दावा है कि 12 घंटे का बैकअप मिलेगा.

# टैबलेट के लिए डिजाइन किया हुआ एंड्रॉयड 13 भी मिलने वाला है.

# कंपनी ने इसके लिए स्टैंड (Hub) भी लॉन्च किया है. माने आप चार्जिंग के साथ टैबलेट का पूरा मजा ले सकते हैं. 

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!