The Lallantop

तिरछी नजर से आपका मोबाइल पासवर्ड पकड़ने वाले Google Android 14 से चिढ़ जाएंगे

लेटेस्ट वर्जन में कई नए फीचर्स हैं. पासवर्ड वाला तो दिल खुश कर देगा.

post-main-image
एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन आया. (सांकेतिक तस्वीरें: Unsplash.com)

गूगल ने एक बहुत महीन सा काम किया और अब आपके स्मार्टफोन का पासवर्ड पहले से ज्यादा सेफ हो गया. ये बढ़िया सा काम हुआ है एंड्रॉयड के ताजातरीन वर्जन एंड्रॉयड 14 में. दरअसल गूगल ने आने वाले वर्जन के कुछ फीचर्स (Google Released Android 14) से पर्दा उठाया है जिसके बाद स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय बैक जाना आसान हो जाएगा. नेविगेशन बार में बदलाव होंगे. इसके साथ और भी बहुत कुछ है जो हमने आपके लिए खोजा है. खोजा ऐसे कि हम भी एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं.

एंड्रॉयड 14 का नाम

थोड़ा अजीब है 'Upside Down Cake', मतलब हाल फिलहाल के लिए तो यही नाम है. हो सकता है कि फाइनल वर्जन आने पर नाम कुछ और हो जाए. वैसे एंड्रॉयड अधिकतर वर्जन के नाम स्वीट्स के नाम पर रखे गए हैं. अभी के लिए एंड्रॉयड 14 से काम चला लेते हैं. गूगल ने इसका पहला पब्लिक बीटा रिलीज कर दिया है. अगर आप भी पिक्सल 4A या उससे ऊपर के डिवाइस के मालिक हैं और साथ में एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं, तो आप भी इसको इस्तेमाल करके देख सकते हैं. नाम से आगे अब फीचर्स की बात.

बैक बटन अब स्क्रीन पर नजर आएगा

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आजकल दो तरीके के Gesture होते हैं. एक जो पहले से चला आ रहा है. मतलब 3 बटन वाला. इसमें स्क्रीन पर ही बैक, होम और ऐप स्विच करने के आइकन नजर आते हैं. दूसरा मॉडर्न वाला जिसमें स्क्रीन पर स्वाइप करके सारे काम होते हैं. अब ये नया वाला ही ज्यादा चलन में है, लेकिन इसमें बैक बटन वाला फीचर अक्सर यूजर को गफलत में डाल देता है. चूंकि स्क्रीन पर कुछ नजर नहीं आता और टच करने पर कभी-कभी ऑप्शन्स डिसप्ले नहीं होते, इसलिए बैक करते समय अजीब सी हड़बड़ाहट हो जाती है. 

लेकिन अब नहीं होगी, क्योंकि बैक का आइकन स्क्रीन पर नजर आएगा. अच्छी बात ये है कि ये दिखेगा तभी जब आपको बैक जाना होगा. मतलब स्क्रीन के अनुभव पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

पासवर्ड नहीं दिखेगा 

यूजर्स की निजता और सेफ़्टी पर गूगल काफी काम कर रहा है. अब इसमें एक लेयर और जुड़ गई है. स्क्रीन पर पासवर्ड या पिन डालते समय जो हल्की सी हलचल होती थी वो अब नजर नहीं आएगी. आसान भाषा में कहें तो जैसे आपने पासवर्ड में 1234 इंटर किया तो स्क्रीन पर प्रेस होते नजर आता था. कहने को तो इससे कोई दिक्कत नहीं, लेकिन अगर कोई बहुत बारीकी से आपके फोन को देख रहा हो तो पासवर्ड का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं. बड़े पासवर्ड और अलग-अलग पैटर्न वाले पासवर्ड को समझना भले मुश्किल हो, लेकिन छोटे और चार डिजिट वाले का अंदाजा लग भी सकता है. अब ऐसा नहीं होगा.

नेविगेशन बार और नोटिफिकेशन में भी बदलाव

नए अपडेट के बाद नेविगेशन बार को स्क्रीन से हटाना संभव होगा. हालांकि ये फीचर सीधे सेटिंग्स में नहीं मिलेगा. इसके लिए आपको डेवलपर ऑप्शन में जाना होगा. यहां कैसे जाते हैं, वो आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं. वैसे इस फीचर से फुल स्क्रीन का मजा और बढ़ जाएगा. लॉक स्क्रीन में नोटिफिकेशन में अब बॉक्स जैसा प्रिव्यू नजर आने लगा है.

वैसे ये पहला बीटा है तो आने वाले समय में कई और फीचर्स जुड़ेंगे और घटेंगे भी. सारी जानकारी हम आप तक लाते रहेंगे.  

वीडियो: गूगल पिक्सल खरीदने जा रहे हैं? ये ज़रूरी बातें जान लीजिए वरना बहुत पछताना पड़ेगा