The Lallantop

एंड्रॉयड लाया ऐसा फीचर आईफोन वाले इतराना छोड़ देंगे!

अब फ़ाइल ट्रांसफर करना सेकंड का काम.

post-main-image
फ़ाइल शेयर करने की टेंशन खत्म (तस्वीर:एंड्रॉयड)

iPhone यूजर्स अपने एक फीचर की वजह से हमेशा इतराते रहते हैं. एंड्रॉयड इस्तेमाल करने वालों को चिढ़ाते अलग हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं कर पाएंगे. वजह है एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी ऐसा जाबड़ ऐप (Android Nearby For Microsoft) लेकर आई है जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन और विंडोज लैपटॉप के बीच फ़ाइल ट्रांसफर की दिक्कत को खत्म कर देगा. बड़ी से बड़ी फ़ाइल मिनटों में ट्रांसफर हो जाएगी. हमने खुद ऐप को इस्तेमाल करके देखा और कसम से मौज आ गई. ऐप मिलेगा कैसे, चलेगा कैसे, वो भी बता देते हैं. एंड्रॉयड नाम से गफलत में नहीं आना है. हम गूगल की ही बात कर रहे.

Android Nearby Share

ऐप्पल के प्रोडक्ट्स जैसे आईफोन, आइपैड और मैकबुक में एक फीचर होता है एयर ड्रॉप. इसके होते फ़ाइल ट्रांसफर करने के लिए किसी दूसरे ऐप या टूल की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर यूजर ऐप्पल के ईकोसिस्टम का हिस्सा है मतलब आईफोन और मैकबुक का इस्तेमाल करते हैं तो उनका जीवन काफी आसान हो जाता है. बस शेयर बटन पर प्रेस कीजिए और फ़ाइल एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में पलक झपकते ट्रांसफर हो जाती है. 

image: Apple

अब तक एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन से विंडोज लैपटॉप में फ़ाइल ट्रांसफर करना लंबा और बोरिंग प्रोसेस था. कभी केबल से और कभी ब्लूटूथ से. साफ शब्दों में कहें तो काम चल रहा था, लेकिन जिस आसानी से ये ऐप्पल के डिवाइसेज से हो जाता था. वैसा एक्सपीरियंस एंड्रॉयड वालों को नहीं मिलता था.  लेकिन एंड्रॉयड ने Nearby Share ऐप को माइक्रोसॉफ्ट के लिए लॉन्च कर स्थिति बदल डाली है.

क्या है Android Nearby Share

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ये फीचर कई सालों से है. एयर ड्रॉप की तरह काम करता है लेकिन सिर्फ एक स्मार्टफोन से दूसरे स्मार्टफोन के बीच. अब यही फीचर विंडोज लैपटॉप में भी मिलेगा. ऐप डाउनलोड करने की लिंक ये रही. ऐप डाउनलोड कीजिए और बस काम खत्म. एक बार सारी प्रोसेस को पूरा कीजिए और खूब फ़ाइल शेयर कर सकते हैं. Nearby Share बिल्कुल मक्खन की तरह काम करता है. फिर चाहे लैपटॉप से स्मार्टफोन में फ़ाइल भेजिए या फिर इसका उल्टा.

अगर आपके दोनों डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हैं तो ट्रांसफर स्पीड और अच्छी हो जाती है. एक जरूरी बात, ऐप के लिए आपका लैपटॉप विंडोज 10 और 64-bit वर्जन वाला होना चाहिए. 

वीडियो: गूगल पिक्सल खरीदने जा रहे हैं? ये ज़रूरी बातें जान लीजिए वरना बहुत पछताना पड़ेगा