The Lallantop

Gmail के इस वाले फीचर पर क्लिक किया नहीं कि अकाउंट हैक, स्कैमर्स का ये प्लान बहुत शातिर है!

Gmail अकाउंट रिकवरी के नाम पर अकाउंट हैक करने का प्रयास हो रहा है. इतना ही नहीं जो आप इसके फंदे में नहीं फंसे तो फिर गूगल के नाम पर फ़ोन भी लगा दिया जाएगा.

post-main-image
Gmail से जुड़ा नया स्कैम. (सांकेतिक फोटो)

अगर आपके पास एक Gmail अकाउंट है तो आपने एक चीज नोटिस की होगी. अक्सर Gmail पर काम करते समय या लॉगिन करते समय अकाउंट रिकवरी का पॉप-अप स्क्रीन पर नमूदार होता है. इसमें अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को कनफर्म करने के लिए कहा जाता है. कोई अजीब बात नहीं क्योंकि सिस्टम ख़ुद से ऐसा करता है. अगर जानकारी में कोई बदलाव नहीं तो ठीक और है तो भी ठीक. ऐसा करने से अगर अकाउंट में कोई गड़बड़ी हुई तो रिकवरी में मदद मिलती है. मगर यही सर्विस अगर अकाउंट हैक करने लगे तो?

आप एकदम सही पढ़े हैं क्योंकि Gmail अकाउंट रिकवरी के नाम पर अकाउंट हैक करने का प्रयास हो रहा है. इतना ही नहीं, जो आप इसके फंदे में नहीं फंसे तो फिर गूगल के नाम पर फ़ोन भी लगा दिया जाएगा. पूरा मामला बताते हैं.

रिकवरी का मेल और हो गया खेल

जैसा हमने आपको बताया कि गूगल रिकवरी कॉन्टैक्ट और ईमेल को अपडेट रखने के लिए समय-समय पर स्क्रीन पर पॉपअप भेजता है. यही स्टैंडर्ड प्रोसेस है, मगर साइबर ठग अपने जाल में फांसने के लिए इनबॉक्स में घुस रहे हैं. पॉपअप की जगह रिकवरी का ईमेल भेजकर कांड किया जा रहा है. साइबर अपराधियों के इस तरीक़े को नोटिस किया है आईटी कंसल्टेंट Sam Mitrovic ने.

New Gmail scam with fake account recovery requests
सांकेतिक तस्वीर 

दरअसल, Sam Mitrovic को उनके जीमेल अकाउंट में रिकवरी डिटेल्स को अपडेट करने का मेल आया. एकदम प्रोफेशनल भाषा में लिखे गए इस मेल में अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर और ईमेल को अपडेट करने या कहें चेक करने को कहा जा रहा था. क्योंकि सैम ठहरे आईटी एक्सपर्ट तो उन्होंने इस मेल को इग्नोर कर दिया. लेकिन बात यहीं ख़त्म नहीं हुई.

ये भी पढ़ें: YouTube Shorts अब नहीं रहेगा 'शॉर्ट', कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स की मौज कट गई!

ठीक 40 मिनट के बाद उनके पास एक फ़ोन आया. फ़ोन करने वाले ने एकदम अमेरिकन अंदाज़ में बोलते हुए वही कहानी दोहराई. विनम्रता से बोलते हुए जीमेल अकाउंट के किसी दूसरे देश में लॉगिन होने की बात भी कही गई. मतलब फांसने के लिए जो किया जा सकता है वो किया गया. हालांकि सैम इसमें भी नहीं फंसे.

सूचना समाप्त क्योंकि आपको भी इसमें नहीं फंसना है. गूगल बाबा रिकवरी के लिए कोई ईमेल तब तक नहीं भेजते हैं जब तक आप ख़ुद से निवेदन नहीं करते. निवेदन वो जो अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने या फिर कोई और दिक्कत होने पर किया जाता है. बोले तो जब तक आप ख़ुद से नहीं बोलते, गूगल को क्या पड़ी जो रिकवरी-रिकवरी खेले.

सावधान रहें.

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल